Move to Jagran APP

41 ग्राम पंचायतों की डिजिटल राह में कंप्यूटर का अड़ंगा

औरैया, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना डिजिटल इंडिया को पूरा करने में पंचायती र

By Edited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 01:00 AM (IST)
41 ग्राम पंचायतों की डिजिटल राह में कंप्यूटर का अड़ंगा

औरैया, जागरण संवाददाता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना डिजिटल इंडिया को पूरा करने में पंचायती राज विभाग अभी तैयार नहीं हो पाया है। लेकिन बीएसएनएल ने जनपद की एरवाकटरा ब्लाक की 41 ग्राम पंचायतों में नोफन के माध्यम से ब्राडबैंड पहुंचा दिया है। इसकी टेस्टिंग भी हो गई है। लेकिन ग्राम पंचायतों में अभी तक कंप्यूटर ही नहीं पहुंचे हैं। इससे ग्राम पंचायतें डिजिटल नहीं हो पा रही हैं।

loksabha election banner

डिजिटल इंडिया योजना को पूरा करने के लिए ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड से जोड़ा जा रहा है। इनके जुड़ने से ग्राम पंचायत भवन में कंप्यूटर आदि लगाया जाएगा। वहीं ग्राम पंचायत से संबंधित सभी कर्मचारी व अधिकारी बैठेंगे। ग्रामीणों को खतौनी, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र आदि के लिए कहीं चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही काम तेजी से और पेपर लेस होने लगेगा। इसके लिए योजना के प्रथम चरण में जनपद के एरवाकटरा, औरैया व अजीतमल ब्लाक को चुना गया है। इसमें एरवाकटरा ब्लाक की 41 ग्राम पंचायतों को नोफन (नेशनल आप्टिकल फाइवर नेटवर्क) से जोड़ दिया गया है। बीएसएनएल ने इनकी टेस्टिंग भी कर ली है। लेकिन किसी भी ग्राम पंचायत में अभी तक कंप्यूटर नहीं पहुंचे हैं। इससे यह ग्राम पंचायतें अभी डिजिटल नहीं हो पा रही हैं। औरैया ब्लाक की 80 और अजीतमल की 64 ग्राम पंचायतों में केबिल डालने का काम किया जा रहा है। कुछ ग्राम पंचायत भवनों पर तो दबंगों का कब्जा है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

सीडीओ सत्येंद्र नाथ चौधरी ने बताया कि पंचायती राज विभाग से ऐसा शासनादेश तो मिला है कि ग्राम पंचायतों में कंप्यूटर लगाए जाएंगे। लेकिन इसकी कार्ययोजना बनाने या कंप्यूटर कहां से मिलेंगे या लिए जाएंगे। इसके दिशा निर्देश नहीं मिले हैं। इससे ग्राम पंचायतों में अभी कंप्यूटर नहीं लग सके हैं। शासन से दिशा निर्देश मिलने के अनुसार ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बीएसएनएल के टीडीएम आरके गुप्ता ने बताया कि एरवाकटरा ब्लाक की 41 ग्राम पंचायतों में केबिल डालकर उनकी टेस्टिंग भी कर ली गई है। वहां ग्राम पंचायतों में कंप्यूटर लगते ही ब्राडबैंड चालू हो जाएगा। औरैया व अजीतमल ब्लाक की ग्राम पंचायतों में भी केबिल डालने का काम किया जा रहा है। जल्द ही उसे भी पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.