Move to Jagran APP

घर-घर में डायरिया व बुखार के मरीज

औरैया, जागरण संवाददाता : मौसम परिवर्तन के साथ ही जनपद में बुखार व डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ गई

By Edited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 07:03 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 07:03 PM (IST)
घर-घर में डायरिया व बुखार के मरीज

औरैया, जागरण संवाददाता : मौसम परिवर्तन के साथ ही जनपद में बुखार व डायरिया के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हर घर में एक-दो मरीज इन बीमारियों से ग्रसित हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति और भी खराब है। यदि स्वास्थ्य विभाग सजग नहीं हुआ तो ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रामक रोग फैलने का डर है।

loksabha election banner

पिछले दिनों हुई बारिश का असर मौसम खुलते ही दिखाई देने लगा है। वर्तमान में शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में बुखार व डायरिया के मरीजों में जबरदस्त वृद्धि हुई है। कोई घर ऐसा नहीं है, जहां पर कोई इन बीमारियों से जूझ न रहा हो। ग्रामीण क्षेत्रों में तो जलभराव की वजह से बीमारियां और पैदा हो रही हैं। इसके चलते सरकारी व प्राइवेट चिकित्सकों के यहां मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। जिला अस्पताल में प्रतिदिन तीन सैकड़ा से अधिक मरीज ओपीडी में आते हैं। इनमें अधिकतर मरीज बुखार व डायरिया से पीड़ित होते हैं। चिकित्सक डा. अरुण कुमार तिवारी का कहना है कि वर्तमान में वायरल का प्रकोप चल रहा है। इसका प्रमुख कारण मौसम परिवर्तन है। वहीं इससे बचने के लिए साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। पीने के लिए प्रयोग होने वाले पानी का उपयोग साफ सुथरे तरीके से करें।

दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार का प्रकोप कुछ ज्यादा है। यदि ध्यान न दिया गया तो स्थिति बिगड़ सकती है और संक्रामक रोग फैलने की शुरूआत हो जाएगी। वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव व गंदगी की बड़ी समस्या दिखाई दे रही है।

क्या है तैयारी

बरसात व उसके बाद जनपद में फैलने वाले संक्रामक रोगों से निपटने के लिए विभाग पहले से ही तैयार दिखाई दे रहा है। जिला अस्पताल में 24 घंटे चिकित्सकों की टीम की तैनाती की गई है। विभाग के पास जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध हैं। सूचना पर तुरंत मौके पर पहुंचने के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था भी की गई है। आशा व एएनएम को तुरंत सूचना मुख्यालय देने के लिए निर्देश दिए जा चुके हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसबी मिश्र का कहना है कि वर्तमान में बुखार व डायरिया के मरीजों में वृद्धि हुई है। इसको देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ग्रामीण क्षेत्रों में निगाह रखने के निर्देश दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.