Move to Jagran APP

जलभराव से जूझे शहर व कस्बों के लोग

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में शुरू हुई मानसूनी बारिश लोगों के लिए मुसीबत पैदा करने लगी है। पिछले

By Edited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 10:13 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 10:13 PM (IST)
जलभराव से जूझे शहर व कस्बों के लोग

औरैया, जागरण संवाददाता : जनपद में शुरू हुई मानसूनी बारिश लोगों के लिए मुसीबत पैदा करने लगी है। पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। इससे लोगों को जूझना पड़ा। तीसरे दिन जनपद में 43 मिमी बारिश हुई है। तीन दिनों में अभी तक 116 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस माह में 37 मिमी बारिश होने की और संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

बुधवार सुबह छह बजे से ही आसमान में काले-काले बादल छा गए। तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई और करीब चार घंटे तक रुक-रुक कर हुई तेज बारिश ने शहर सहित आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों को जलमग्न कर दिया। लगातार बारिश होने से शहर के प्रमुख सड़कों पर जलभराव की स्थिति बन गई। हालांकि मंगलवार को हुई जोरदार बारिश से ब्रह्मनगर के कुछ क्षेत्रों में जबरदस्त जलभराव हो गया था, लेकिन बुधवार की बारिश से ब्रह्मनगर में भी जलभराव की स्थिति नहीं दिखी। बाजारों में भी तेज बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया। लेकिन जैसे ही बारिश बंद हुई जलभराव की स्थिति आधे घंटे में समाप्त हो गई। नरायनपुर के कुछ क्षेत्रों में बारिश का कहर लोगों के लिए आफत बनकर आया। निचले इलाकों में बने घरों में जलभराव हो गया। कोषागार, जिलापूर्ति अधिकारी कार्यालय, शहर स्थित एलआईयू कार्यालय, कोतवाली व नगरपालिका परिसर में भी जलभराव की स्थिति रही। हालांकि पंपिंगसेट लगाकर जल निकासी की गई। लगातार तीन दिन हुई बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में तो स्थिति और भी खराब हो गई। लोगों को घरों से निकलने में दिक्कत हुई। सुरान, राहतपुर, जैतापुर सहित एक दर्जन गांवों में गलियों में जलभराव की स्थिति का सामना लोगों का करना पड़ा।

दो दिन नहीं होगी बारिश

मौसम वैज्ञानिक डा. संदीप कुमार ¨सह ने बताया कि अब 23 व 24 जून को बारिश होने की संभावना नहीं है। 25, 26, 27 जून को पांच-पांच मिमी बारिश होगी। 28 व 29 को फिर बारिश की उम्मीद नहीं है। इसके बाद 30 व एक जुलाई को ग्यारह-ग्यारह एमएम बारिश हो सकती है। अब पांच जुलाई तक इतनी भारी बारिश होने की संभावना नहीं है। बारिश होने से तापमान में भी कमी आई है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आ‌र्द्रता 39 फीसद पर पहुंच गई। अभी आ‌र्द्रता में और वृद्धि होगी। इसकी वजह से गर्मी व उमस से लोगों को परेशानी होगी।

सब्जियों के दाम पहुंचे आसमान

पिछले तीन दिनों से जनपद में हो रही भारी बारिश से सब्जी की फसलों के उत्पादन में प्रभाव दिखाई दिया। वहीं सुबह के समय बारिश हो जाने से बाजार में सब्जी की आवक भी रुक गई है। इससे सब्जी के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। बैंगन 30 रुपए, टमाटर 80 रुपए, तोरई 30 रुपए, ¨टडे 40, कद्दू 20, लौकी 20 रुपए, शिमला मिर्च 90 रुपए तथा ¨भडी 60 रुपए प्रति किलो बिक रही है। ऐसे में आलू के भाव भी बढ़ गए हैं और बीस रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.