Move to Jagran APP

चाक चौबंद व्यवस्था के साथ परीक्षा कराए केंद्र व्यवस्थापक

औरैया, जागरण संवाददाता : सोमवार को स्थानीय तहसील सभागार में टीईटी परीक्षा की तैयारियों के संबंध में

By Edited By: Published: Mon, 25 Jan 2016 06:17 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2016 06:17 PM (IST)
चाक चौबंद व्यवस्था के साथ परीक्षा कराए केंद्र व्यवस्थापक

औरैया, जागरण संवाददाता : सोमवार को स्थानीय तहसील सभागार में टीईटी परीक्षा की तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित हुई। जिसमें जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने कहा कि सभी केंद्र व्यवस्थापक चाक चौबंद व्यवस्था के साथ परीक्षा कराए। यदि कोई समस्या आती है तो वह जिला विद्यालय निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

loksabha election banner

दो फरवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए जनपद में 12 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें चार परीक्षा केंद्रों में दोनों पालियों में परीक्षा होगी। शेष आठ परीक्षा केंद्रों पर सुबह की पाली में परीक्षा कराई जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी केंद्र व्यवस्थापक परीक्षा कक्षों की व्यवस्था हरहाल में दुरुस्त कर लें। पिछले वर्ष की परीक्षा में छात्रों द्वारा कक्षाओं में कम रोशनी होने की शिकायत की गई थी, लेकिन इस बार सभी केंद्र व्यवस्थापक इस पर विशेष ध्यान रखेंगे। उन्होंने बताया कि हर केंद्र पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा जो प्रश्नपत्र केंद्र पर लेकर जाएगा और परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर सीट कोषागार में जमा करेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्वक व नकल विहीन कराने के लिए केंद्रों पर पर्याप्त फोर्स तैनात किया जाएगा। इसके लिए संबंधित कोतवाली प्रभारी व थाना प्रभारी को निर्देश दिए जा चुके हैं। परीक्षा ड्यूटी के संदर्भ में उन्होंने बताया कि 24 परीक्षार्थियों पर कम से कम दो शिक्षक ड्यूटी पर लगाए जाएंगे। परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी। जिससे यदि किसी भी केंद्र व्यवस्थापक को कोई समस्या है तो वह वहां पर संपर्क कर सकता है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में परीक्षार्थी समय से पांच मिनट पहले पहुंचना होगा। समय होते ही विद्यालय का गेट बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ओएमआर में तीन सीटें शामिल हैं सबसे नीचे वाली सीट छात्र की होगी। सभी केंद्र व्यवस्थापक विद्यालय गेट पर ओएमआर सीट चेक करने के बाद ही परीक्षार्थी को बाहर निकलने देंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और उस पर कड़ी कार्रवाई होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक चन्द्र प्रताप ¨सह ने बताया कि परीक्षा में करीब 12 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में मोबाइल, कैलकुलेटर व अन्य इलेक्ट्रानिक आइटम, तरल पदार्थ आदि परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा पाएंगे। वहीं परीक्षा कक्ष में जाने से पहले जूते, चप्पल विद्यालय गेट के बाहर उतार कर अंदर प्रवेश करने दिया जाए। इस मौके पर बीएसए राजेश कुमार श्रीवास, डीसी मनरेगा अनिल कुमार ¨सह सहित बड़ी संख्या में अधिकारी व प्रधानाचार्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.