Move to Jagran APP

रिमझिम बारिश फसलों को दिखा गई ठेंगा

औरैया, जागरण संवाददाता : रविवार शाम को जनपद में हुई रिमझिम बारिश से फसलों को तो ज्यादा फायदा नहीं दि

By Edited By: Published: Mon, 21 Sep 2015 07:42 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2015 07:42 PM (IST)
रिमझिम बारिश फसलों को दिखा गई ठेंगा

औरैया, जागरण संवाददाता : रविवार शाम को जनपद में हुई रिमझिम बारिश से फसलों को तो ज्यादा फायदा नहीं दिखाई दिया, लेकिन गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत जरूर मिल गई है। हालांकि भाग्यनगर व सहार ब्लाक में हुई तेज बारिश ने धान की फसल को कुछ फायदा दिखाई दिया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जनपद में बारिश कम होने से फसलों को राहत नहीं मिल सकी।

loksabha election banner

मौसम विभाग द्वारा तीन दिन बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई थी, लेकिन स्थिति यह है कि रविवार को बारिश के बाद सोमवार को मौसम फिर खुल गया। हालांकि रविवार को बादल छा जाने व रिमझिम बारिश होने से लोगों ने राहत महसूस की। वहीं ठंडी हवाओं ने भी मौसम को सुहाना बना दिया था, लेकिन सुबह 8 बजे के बाद निकली धूप ने लोगों को परेशान कर दिया। रविवार को बादल छाए रहने से किसानों द्वारा अच्छी बारिश होने की संभावना लग रही थी, लेकिन तेज बारिश न होने के कारण किसानों के अरमानों पर पानी फिरता दिखाई दिया। किसानों का कहना था कि रविवार को हुई बारिश से खेत भी गीले नहीं हो सके हैं। ऐसे में फसलों को फायदे और नुकसान की बात बता पाना भी मुश्किल है। हालांकि आशानुसार बारिश न होने की वजह से किसानों की हालत पतली दिखाई दी। किसान रामवीर ¨सह, महेश तिवारी, रामनाथ पाठक आदि लोगों का कहना है कि अब बारिश की संभावना न के बराबर है। ऐसे में जनपद में सूखे की स्थिति पूरी तौर से बन गई है। मौसम वैज्ञानिक डा. संदीप कुमार ¨सह का कहना है कि अब 22 सितंबर को 53 प्रतिशत जबकि 23 सितंबर को 41 फीसद वर्षा होने की संभावना है। उनका कहना था कि आसमान में 80 फीसद बादल छाए हुए हैं। वहीं 24 सितंबर से 5 अक्टूबर तक बारिश की कतई संभावना नहीं है। उन्होंने बताया कि जनपद में रविवार को कहीं पर 9एमएम तथा कहीं पर 6 एमएम बारिश हुई है। इस बारिश से फसलों को मामूली राहत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.