Move to Jagran APP

बच्चों की मुस्कान बनाए रखने की पहल

औरैया, जागरण संवाददाता : ककोर स्थित कलेक्ट्रेट में जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में जुलाई में चलने

By Edited By: Published: Tue, 30 Jun 2015 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2015 08:28 PM (IST)

औरैया, जागरण संवाददाता : ककोर स्थित कलेक्ट्रेट में जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक में जुलाई में चलने वाले आपरेशन मुस्कान के लिए जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बच्चों का दुरुपयोग रोकने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर इसके लिए कार्ययोजना बनाकर इस पर अमल किया जाए।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि बाल संरक्षण के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं को जागरूक कर बच्चों को संरक्षण प्रदान करना है। खोए पाए बच्चों की शिकायतों को उनके घर तक पहुंचाने के उद्देश्य से आपरेशन मुस्कान शुरू किया जा रहा है। बच्चों के पलायन रोकने, लापता होने के प्रकरणों में बच्चों की खोज तथा बाल कल्याण समिति के माध्यम से इन बच्चों के मामले में समुचित कार्यवाही कराया जाना इस आपरेशन का मुख्य उद्देश्य है। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे प्रत्येक मामले को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। बच्चों के अनैतिक व अवैधानिक व्यापार में लिप्त होने के मामले में सम्मिलित परिवारों व तत्वों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जानी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान में समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य कर रही सभी संस्थाओं को जोड़ा जाना चाहिए। जिससे प्रभावी कार्यबल तैयार हो सके। उन्होंने बाल श्रम उन्मूलन के लिए जिले में हाल ही में एक अभियान चलाया है, जिसमें 21 बच्चे बरामद हुए। सामाजिक संगठनों के सहयोग से पकड़े गए बच्चों को घर पहुंचाया जा रहा है। इसे और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चों के दुरुपयोग के मामलों में संवेदनशील क्षेत्रों पर सतर्क ²ष्टि रखी जानी चाहिए और सामाजिक ¨नदा की जानी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए बाल कल्याण समिति के पास उपलब्ध फंड के ब्याज की धनराशि उपयोग में लाई जा सकती है। बैठक में पुलिस अधीक्षक मनोज तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी एनएच अवस्थी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी एस के मिश्रा, महिला सब इंस्पेक्टर संगम भदौरिया सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.