Move to Jagran APP

सभासद के घर के बाहर ही 'दलदल'

अजीतमल (औरैया) संवाद सहयोगी : नगर पंचायत अजीतमल-बाबरपुर का वार्ड गांधीनगर जलभराव और गंदगी का केंद्र

By Edited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 01:07 AM (IST)
सभासद के घर के बाहर ही 'दलदल'

अजीतमल (औरैया) संवाद सहयोगी : नगर पंचायत अजीतमल-बाबरपुर का वार्ड गांधीनगर जलभराव और गंदगी का केंद्र बन गया है। हर गली कीचड़ से पटी पड़ी है। हालत यह है कि सभासद के घर की गली भी दलदल युक्त है। असल में यह स्थिति ठेकेदार की वजह से हुई है। निर्माण कार्य को बीच में ही छोड़कर ठेकेदार चला गया और सभासद तथा नगर पंचायत देखते रह गए। इस वार्ड में बिजली की भी समस्या है। आधे हिस्से में बिजली व्यवस्था जस की तस बनी हुई है, तार ढीले पड़े हैं जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं।

loksabha election banner

रविवार को जब जागरण टीम वार्ड पहुंची तो लोगों ने जलभराव सहित अन्य समस्याओं का दुखड़ा रोया। वार्ड की की गलियों में कीचड़ भरा रहता है। जल निकासी की व्यवस्था न होने से घरों का गंदा पानी सड़क पर आकर ठहरता है जो गंदगी का कारण बन गया है। नगर पंचायत की अनदेखी का परिणाम है कि अभी तक नाला का निर्माण नहीं कराया गया है। पावर हाउस कालोनी की हालत और भी खराब है। गंदगी से मच्छरों तथा कीट पतंगों ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है।

सभासद उर्मिला देवी के घर के बाहर बनी इंटरला¨कग सड़क ठेकेदार ने अधूरी छोड़ दी है। इसके चलते पानी भरने से सड़क पर दलदल हो गया है। इस दलदल से निकलना हर दिन लोगों के लिए मुसीबत का सबब होता है। पावर हाउस कालोनी के बिजली के तार इतने ढीले है कि जरा सी हवा चलने पर इनसे ¨चगारी निकलने लगती है। इन्हीं ढीले तारों के नीचे हर रोज बच्चे क्रिकेट खेलते हैं। कब कौन सा हादसा घटित हो जाए इस ओर जिम्मेदारों की निगाह नहीं है। कई बार गुहार लगाई जा चुकी है, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

100 मकानों में बिजली नहीं

वार्ड के हालात इतने खराब है कि आखिरी छोर पर बने करीब एक सैकड़ा घरों में बिजली नहीं है। लोग ढिबरी के सहारे रात काट रहे हैं।

दूसरों की जी हुजूरी में लगा सफाई कर्मी

पावर हाउस कालोनी के बाशिन्दों ने बताया कि वार्ड का सफाई कर्मी काम पर नहीं आता है। बल्कि एक कालेज के प्रवक्ता के घर पर ड्यूटी कर रहा है। इस मामले को कई बार उठाया गया, लेकिन कोई स नवाई नहीं हुई।

क्या कहते हैं लोग

नरेन्द्र सविता का कहना है कि शहर की सुविधाओं में जीने का सपना लेकर बीहड़ के गांव से गांधी नगर वार्ड में मकान बनवाया, लेकिन यहां भी स्थिति ने काफी निराश कर दिया है।

मनीष कुमार कहते हैं कि स्पार्किंग के चलते बिजली के तार अक्सर टूट जाते है। गंदगी ने जीना मुहाल कर रखा है।

शैलेन्द्र दुबे कहते हैं कि नगर पंचायत प्रशासन को जलभराव की समस्या को लेकर कई बार लिखित शिकायत दी जा चुकी है। कच्ची सड़कों पर बरसात के समय दलदल सरीखा नजारा दिखाता है।

गृहिणी बीना देवी बताती है कि घर के बाहर हमेशा गंदा पानी भरा रहता है।

गृहिणी सुमन यादव का कहना है कि चुनाव के दौरान झूठे वादे करने वालों की खबर ली जाएगी। सफाई कर्मी न आने से सड़क की गंदगी घर में घुसती है।

क्या कहती हैं सभासद

सभासद उर्मिला देवी का कहना है कि नगर पंचायत अध्यक्ष से जलभराव की समस्या के समाधान तथा नाला निर्माण की बात कही जा चुकी है। अब मामले को वह तहसील दिवस में अधिकारियों के सम्मुख ले जाएगी।

क्या कहते हैं नगर पंचायत अध्यक्ष

गांधी नगर में जलभराव की समस्या का मुख्य कारण नाला न होना है। इस बाबत लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन को लिखा जा चुका है। बरसात से पहले नाला निर्माण हो जाएगा। इसके साथ ही समस्या का भी निस्तारण जाएगा।

अशोक चक, अध्यक्ष, नगर पंचायत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.