Move to Jagran APP

39 बूथों की देखी जा सकेगी चुनावी प्रक्रिया

बलरामपुर : विधानसभा बलरामपुर (सुरक्षित) के 39 बूथों के मतदान की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। मतदान ब

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 12:36 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 12:36 AM (IST)
39 बूथों की देखी जा सकेगी चुनावी प्रक्रिया
39 बूथों की देखी जा सकेगी चुनावी प्रक्रिया

बलरामपुर : विधानसभा बलरामपुर (सुरक्षित) के 39 बूथों के मतदान की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। मतदान बूथ पर वोटर के पहुंचने और इंक लगवाने तक की गतिविधि कलेक्ट्रेट में ई-गर्वनेंस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम तक सीधे देखी जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भी उपरोक्त बूथों की गतिविधि देखी जाएगी।

loksabha election banner

27 फरवरी को होने वाले मतदान की तैयारी पूरी है। आयोग के निर्देशानुसार सदर विधानसभा के मतदेय स्थल एमपीपी इंटर कॉलेज, जूनियर हाईस्कूल, नगर पालिका, एमडीके, डीएवी, एमएलके महाविद्यालय, ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सीसीटीवी कैमरा लगाकर उसकी टेस्टिंग कर ली गई है। ई- गर्वनेंस के प्रबंधक प्रतीक नरेश ने बताया कि 39 बूथों के मतदान की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी। इसकी रिपोर्टिग निर्वाचन आयोग को भी होगी। कंट्रोल रूम से सीधे सभी उपरोक्त बूथों को जोड़ दिया गया है।

--------------

-एक - एक बूथ आदर्श मतदान बूथ

जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक बूथ को आदर्श मतदान बूथ बनाया गया है। इन चार बूथों पर चाय, समोसा, बिस्कुट आदि की व्यवस्था रहेगी। विधानसभा तुलसीपुर के प्राइमरी पाठशाला लोहेपनिया को आदर्श बूथ बनाया गया है। लोहेपनिया के ग्राम प्रधान महेंद्र तिवारी ने बताया कि बूथ पर आने वाले मतदाताओं को विशेष सुविधा मिलेगी। यहां नौ मतदाता दिव्यांग हैं। उनके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। दिव्यांग मतदाता से ही मतदान की शुरूआत कराएंगे। खाने पीने का स्टॉल लगेगा। यहां बिजली नहीं है। इसलिए जनरेटर की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य व फायर की टीम मौजूद रहेगी। महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग पंडाल लगाया गया है। इसके अलावा विधानसभा गैंसड़ी के बूथ संख्या 67 राजकीय जूनियर हाईस्कूल गैंसड़ी, उतरौला में स्कालर एकाडमी इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 91 और बलरामपुर (सुरक्षित) के प्राइमरी पाठशाला सेखुइकला पूर्वी के बूथ संख्या 24 को आदर्श बूथ बनाया गया है। इन बूथों पर भी खाने पीने के बूथ लगेंगे। मतदान स्थलों को सजाया गया है।

-इनसे कर सकेंगे मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी राम विशाल मिश्र ने बताया कि जिन मतदाताओं का वोटिंग सूची में नाम है और मतदाता फोटो पहचान पत्र अभी तक नहीं बन सका है वे अपनी निम्न पहचान पत्रों के जरिए मतदान कर सकते है।

- पासपोर्ट

- ड्राईविंग लाइसेंस

- राज्य/केंद्र सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम/ लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र

- बैंक / डाकघरों द्वारा निर्गत फोटोयुक्त पासबुक।

- आईजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड।

- मनरेगा जॉब कार्ड।

- श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड।

- फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज।

- निर्वाचन तंत्र द्वारा निर्गत प्रामाणिक फोटो मतदाता पर्ची।

- सांसद गण/विधायक/विधान परिषद सदस्य गण को जारी किए सरकारी पहचान पत्र।

- आधार कार्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.