Move to Jagran APP

राहुल गांधी के अमेठी दौरे को प्रशासन से अनुमति नहीं, कांग्रेस अड़ी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में उनके प्रस्तावित दौरे को प्रशासन ने हरी झंडी नहीं दी है। अमेठी में राहुल का दौरा 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक प्रस्तावित है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sun, 01 Oct 2017 05:27 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2017 05:58 PM (IST)
राहुल गांधी के अमेठी दौरे को प्रशासन से अनुमति नहीं, कांग्रेस अड़ी
राहुल गांधी के अमेठी दौरे को प्रशासन से अनुमति नहीं, कांग्रेस अड़ी

अमेठी (जेएनएन)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के चार से छह अक्टूबर तक के अमेठी दौरे को जिला प्रशासन ने मंजूरी नहीं दी है। जिलाधिकारी योगेश कुमार ने इस बाबत जिला कांग्रेस कमेटी को पत्र भी भेजा है। इसके बाद भी जिला कांग्रेस कमेटी राहुल गांधी के दौरे को लेकर अपनी तैयारी में लगी है। 

loksabha election banner

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में उनके प्रस्तावित दौरे को प्रशासन ने हरी झंडी नहीं दी है। अमेठी में राहुल गांधी का दौरा 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर तक प्रस्तावित है। दौरे की अनुमति जिला प्रशासन ने देने से मना कर दिया है। कांग्रेस कमिटी को इस मामले में लिखित पत्र भेजा है जिसमें जिला प्रशासन ने राहुल गांधी को किसी भी तरह की सुरक्षा देने से मना कर दिया है।

डीएम योगेश कुमार ने बताया कि अमेठी जिले में दुर्गा की मूर्ति विसर्जन दशहरे के पांचवें दिन करने की प्रथा है। इसी कारण यहां पर पांच व छह अक्टूबर को मूर्ति विसर्जन होना है।  जिले में 896 मूर्तियों का विसर्जन होना है। ऐसे में जिला प्रशासन और पुलिस पर सुरक्षा का बहुत दबाव है। इतना ही नहीं जिले की कुछ फोर्स दूसरे जिले में भी भेजी गई है। जिससे जिले में फोर्स कम है। ऐसे में अगर राहुल गांधी आएंगें तो उन्हें सुरक्षा दिया जाना संभव नहीं होगा।

डीएम ने इस मामले में जिला कांग्रेस कमिटी की तरफ से आए पत्र का जवाब लिखित दिया है। जिसमें साफ कहा गया है कि अगर राहुल गांधी 4 से 6 के बीच अमेठी आएंगे तो जिला प्रशासन उन्हें सुरक्षा देने में असमर्थ होगा। डीएम ने उन्हें 7 या 8 अक्टूबर को आने को कहा है। फिलहाल जिला कांग्रेस कमिटी का कहना है कि उनकी तरफ से राहुल गांधी के दौरे को किसी भी हाल में आगे नहीं बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस का तीर-कमान अब राहुल व प्रियंका के पास, पोस्टर जारी

कांग्रेस पार्टी को इस संबंध में पत्र लिख दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि जनपद में कई जगह 5 अक्टूबर तक दशहरा, मुहर्रम और दुर्गा पूजा के कार्यक्रम होने हैं। जिसके चलते जिले की अधिकतर पुलिस कानून और सुरक्षा व्यवस्था में व्यस्त है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से चार दिन के बाद आज लखनऊ आएंगे

पत्र में लिखा गया है कि 5 अक्टूबर तक पुलिस बल व्यस्त रहेगा, ऐसे में राहुल गांधी के कार्यक्रम के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने में काफी असुविधा होगी। प्रशासन ने राहुल गांधी का कार्यक्रम आगे बढ़ाने की अपील की है।

कांग्रेस ने लगाया साजिश का आरोप

वहीं कांग्रेस ने प्रशासन के इस कदम को साजिश करार दिया है. कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह का कहना है, कि भाजपा तो राहुल गांधी से घबराती है। प्रदेश की भाजपा सरकार नहीं चाहती कि अमित शाह के दौरे से पहले राहुल गांधी यूपी आकर अपने संसदीय क्षेत्र का दौरा करें।

यह भी पढ़ें: मेरठ कॉलेज की सियासी नर्सरी से निकल राज्यपाल बने सत्यपाल मलिक

अखिलेश प्रताप ने कहा कि दशहरा और मोहर्रम आज खत्म हो गया है। ऐसे में साफ है कि अमित शाह के दौरे से पहले योगी आदित्यनाथ की प्रदेश सरकार राहुल को अमेठी नहीं जाने देना चाहती।

भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह 10 अक्टूबर को अमेठी में रहेंगे। प्रशासन की तरफ से उनके कार्यक्रम को मंजूरी मिल गई है। राहुल गांधी के दफ्तर का सूत्रों का दावा है कि प्रशासन राजनैतिक कारणों से राहुल के दौरे को टालना चाहता है। जिससे अमित शाह के दौरे से पहले राहुल अमेठी का दौरा ना कर सकें। प्रशासन की नामंजूरी के बावजूद राहुल गांधी का अमेठी दौरा तयशुदा तारीखों पर ही होगा यानी राहुल अपने दौरे में फिलहाल बदलाव नहीं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.