Move to Jagran APP

तिरंगा यात्रा निकाल शिक्षामित्रों का प्रदर्शन

अंबेडकरनगर : समायोजन रद होने तथा सरकार का सकारात्मक रुख न दिखने से शिक्षामित्रों का आंद

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 12:00 AM (IST)Updated: Sun, 20 Aug 2017 12:00 AM (IST)
तिरंगा यात्रा निकाल शिक्षामित्रों का प्रदर्शन

अंबेडकरनगर : समायोजन रद होने तथा सरकार का सकारात्मक रुख न दिखने से शिक्षामित्रों का आंदोलन लगातार उग्र होता जा रहा है। शनिवार को कलेक्ट्रेट पर धरना-प्रदर्शन कर शिक्षामित्रों ने तिरंगा यात्रा निकाली।

loksabha election banner

शिक्षामित्र संयुक्त मोर्चा के बैनर तले कलेक्ट्रेट के निकट शनिवार को आंदोलन की आंच और तेज दिखी। अंबेडकर मूर्ति से लेकर कचहरी तक खचाखच भरे शिक्षामित्रों ने कहा कि सरकार ने कबूतर की भांति उन्हें बड़े जाल में फंसाया है। मोर्चा के संयोजक केके दुबे ने कहा कि ऐसे हालात से निपटने के लिए शिक्षामित्रों को एकजुट होकर इस जाल को लेकर एकसाथ उड़ना होगा। आंदोलन को धार देते हुए शिक्षामित्रों ने कलेक्ट्रेट से सत्याग्रह तिरंगा यात्रा निकाली। सैकड़ों शिक्षामित्र पटेलनगर होते हुए बसखारी मार्ग के कचहरी मार्ग से वापस धरना स्थल पहुंचे। तमाम महिला शिक्षामित्र गोद में अपने दुधमुंहे बच्चों को दबाए नौकरी की आखिरी उम्मीद में ताकत झोंकती रहीं। सूखती हलक और पसीने से तरबतर होने के बाद भी शिक्षामित्रों के कदम नहीं थमे। मोर्चा संयोजक केके दुबे ने धरना स्थल पर लौटने के बाद शिक्षामित्रों से रविवार को लखनऊ कूच करने का आह्वान किया।

------------------

-सरकार डाक सेवकों का कर रही शोषण-

अंबेडकरनगर : अखिल भारतीय ग्रामीण डाक कर्मचारी संघ की हड़ताल लगातार चौथे दिन जारी रही। प्रधान डाकघर अकबरपुर पर आयोजित धरने को संबोधित करते हुए अध्यक्ष नरेंद्र देव तिवारी ने कहाकि सरकार डाक सेवकों का शोषण कर रही है। वादा करने के बावजूद मांगों को मानने से इंकार कर रही है। उन्होंने कहा कि देश भर में दो लाख 70 हजार डाक सेवक हैं। सातवें वेतनमान की मांग को लेकर कमलेश नंदा की अध्यक्षता वाली कमेटी की सिफारिशों को जल्द से जल्द लागू करने की मांग को लेकर डाक सेवक हड़ताल पर हैं। उन्होंने कहाकि सेवानिवृत्त हुए अधिकारियों ने गत 24 नवंबर को विभाग को ग्रामीण डाक सेवक कमेटी को रिपोर्ट सौंपी थी। जिसे नौ माह गुजरने के बावजूद लागू नहीं किया जा सका। मंडलीय महासचिव राजितराम गौतम ने कहा कि सरकार ग्रामीण डाक सेवकों की अनदेखी कर रही है। चौथे दिन हड़ताल के कारण शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक डाक सेवा प्रभावित रही। इस दौरान सीमा उपाध्याय, नीलम ¨सह, राम निहारी, रामजगत यादव, सुनील, मोहम्मद अकबर, अजय ¨सह, कृष्णपाल चौधरी, रीना, वरुण कुमार, पारसनाथ, रामपाल तिवारी एवं रंजीत कुमार आदि मौजूद रहे। हड़ताल से अलग-अलग कार्यों से डाकघर आए लोगों को निराश होकर लौटना पड़ा।

---------------

-भाकियू विरोध प्रदर्शन जारी-

अंबेडकरनगर : भारतीय किसान यूनियन की जिला इकाई ने शनिवार को भी विरोध जारी रखते हुए टांडा ब्लाक के ग्राम रायपुर तथा केशवपुर में निर्माणाधीन स्थल पर काम रोककर प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में प्रभावित सभी किसानों को मौजूदा वित्तीय वर्ष 2017 की दर पर प्रतिकर दिलाए जाने की मांग को बुलंद किया। धरने में सुभाष यादव, बरखू चौहान, रागिनी वर्मा, साधूराम वर्मा, ज्ञानधर विश्वकर्मा, अजय कुमार, राम सूरत, जसवंत वर्मा, प्रभाकर आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.