Move to Jagran APP

चटख धूप में गर्मी व उमस संग उछला पारा

अंबेडकरनगर : पिछले दो दिनों से आसमान पर काले बादलों की आवाजाही ने आमजन के साथ ही किसानों को मायूस कि

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 05:07 PM (IST)
चटख धूप में गर्मी व उमस संग उछला पारा
चटख धूप में गर्मी व उमस संग उछला पारा

अंबेडकरनगर : पिछले दो दिनों से आसमान पर काले बादलों की आवाजाही ने आमजन के साथ ही किसानों को मायूस किया है। फिलहाल सुबह से होने वाली चटख धूप के चलते पारा उछला है। लिहाजा तेज गर्मी और उमस से जनजीवन बेहाल हो चुका है। हालांकि मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बारिश के शुरू होने का अनुमान लगाया है। सोमवार की सुबह काले बादलों और बूंदाबांदी के साथ हुई लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की किरणें चुभने लगी हैं। दोपहर में चिलचिलाती धूप के बीच बाहर निकलना मुश्किल रहा। गर्मी से बचने के लिए लोग वातानुकूलित कमरों व पंखे के आसपास सिमटे रहे। सोमवार को भी जिले का तापमान अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने मंगलवार से बादल के छाए रहने और बारिश होने का अनुमान लगाया है। आगामी दिनों में मौसम के रूख को देखते हुए तापमान में गिरावट होने के आसार हैं। मौसम में परिवर्तन हुआ तो भीषण गर्मी और उमस से जनजीवन को राहत मिल सकती है। दोपहर में बाहर निकलने वाले लोगों के चेहरों पर धूप से बचने के लिए नकाब चढ़ा रहा। बारिश के बाद गर्मी और उमस के चलते जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी है। चिकित्सक साफ-सफाई बनाए रखने, तेज धूप में शरीर ढककर निकलने और संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए बाहर के खुले हुए असुरक्षित खाद्य प्रयोग नहीं करने की सलाह दे रहे हैं।

loksabha election banner

-------------

-घाघरा नदी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव-

अंबेडकरनगर : घाघरा नदी के जलस्तर में पिछले दो दिनों में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। गत रविवार की शाम तक खतरे के निशान से 22 सेंटीमीटर रही नदी के जलस्तर में शाम को गिरावट दर्ज हुई और यह करीब 17 सेंटीमीटर नीचे उतरी और खतरे के निशान से 39 सेंटीमीटर दूर हो गई। हालांकि रातभर में नदी ने वापस रफ्तार पकड़ी और वापस सात सेंटीमीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज करते हुए फिलहाल खतरे के निशान से 32 सेंटीमीटर दूर है। गत शाम तक नदी के जलस्तर में गिरावट को देखते हुए राहत महसूस कर रहे तटीय गांवों के लोगों की धड़कने फिर बढ़ने लगी हैं। वजह सोमवार की सुबह नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। लिहाजा प्रशासन ने भी चौकसी तेज कर दी है। उप जिलाधिकारी नरेंद्र ¨सह ने बताया कि नदी के जलस्तर पर निगरानी की जा रही है। बचाव के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.