Move to Jagran APP

शिवबाबा में आस्था का संगम, जलाभिषेक की होड़

अंबेडकरनगर : भगवान भोलेनाथ की पूजा का विशेष माह सावन हो तो उनके भक्तों का उत्साह हिलोरे मारने लगत

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 05:07 PM (IST)
शिवबाबा में आस्था का संगम, जलाभिषेक की होड़
शिवबाबा में आस्था का संगम, जलाभिषेक की होड़

अंबेडकरनगर : भगवान भोलेनाथ की पूजा का विशेष माह सावन हो तो उनके भक्तों का उत्साह हिलोरे मारने लगता है। सावन के दूसरे सोमवार को भगवान भोलेनाथ के जलाभिषेक को भक्तों का सैलाब शिव मंदिरों में उमड़ पड़ा। प्रसिद्ध धार्मिक स्थल शिवबाबा में आस्था का संगम देखते ही बन रहा था। भक्तों की भक्ति पूरे चरम पर रही। गाजेबाजे के साथ कांवड़िओं का हुजूम हो या आम श्रद्धालु। सभी अपने आराध्य देव के जलाभिषेक की जल्दी में दिखे। शिवभक्तों की भीड़ रोजाना की अपेक्षा अधिक रही। यहां भोलेनाथ के जलाभिषेक के बाद आस्थावान श्रद्धलुओं ने परिक्रमा कर मनौती भी मांगी। सावन माह के आठवें दिन दूसरे सोमवार को कावड़ियों की भक्ति पर मौसम के बदलाव को कोई असर नहीं दिखाई पड़ा। सुबह से कावड़ियों का आवागमन जारी रहा। यह सिलसिला देर शाम तक अनवरत जारी रहा। अधिकांश कावड़िए फैजाबाद की ओर से जल लेकर वापस आते दिखाई दिए। जो गाजे-बाजे के साथ धार्मिक स्थल शिवबाबा पहुंचे भगवान शिव की प्रतिमा पर जलाभिषेक कर पूजन अर्चन कर आशीर्वाद मांगा। अयोध्या से कांवर लेकर पैदल पहुंचे अधिकांश कांवड़ियों ने भी इस धार्मिक स्थल पर जलाभिषेक किया। इसी तरह वाराणसी से जल लेकर पहुंचे कांवड़ियों ने मालीपुर स्थित झारखंडी मंदिर में जलाभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। वहीं नगर के शिवालाघाट स्थित शिव मंदिर, त्रयंबकेश्वर महादेव मंदिर गांधीनगर, शिव मंदिर गायत्री शक्तिपीठ समेत अन्य मंदिरों में शिवभक्तों की भीड़ लगी रही। इसके अलावा व्रतधारी साधकों ने लोगों ने घरों में भगवान भोलेनाथ का पूजन अर्चन कर आराधना की। गत रविवार को नगर से सैकड़ों की संख्या में अयोध्या रवाना हुआ कावड़ियों का जत्था सोमवार को वापस लौट कर धार्मिक स्थल शिवबाबा एवं अन्य शिवालयों पर जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ से आशीर्वाद मांगा। वहीं व्रतधारी साधकों ने घरों में पूजन अर्चन कर शाम को पारन किया। सावन माह के आगाज के बाद से ही पूरा जिला भगवान भालेनाथ की भक्ति रस में सराबोर होता जा रहा है। भक्तिगीतों से वातावरण गुंजायमान हो गया है। हर तरफ हर हर महादेव एवं बोलबम के जयकारों से वातावरण गूंज रहा है। डीजे के धुन पर थिरकते कांविड़यों को देखने के लिए सड़क किराने लोग खड़े थे।

loksabha election banner

----------------------

-आपस में भिड़े दुकानदार-अंबेडकरनगर : सावन माह के दूसरे सोमवार को धार्मिक स्थल शिवबाबा में जहां शक्तों की भीड़ रही। वहीं कावड़ियों का भी सैलाब उमड़ा। ऐसे में सोमवारीय मेले में दर्शन करने आए भक्तों को प्रसाद खरीदने के लिए बुलाने को लेकर दो दुकानदार आपस में भिड़ गए। दुकानदारों में गाली गलौज से शुरू हुआ विवाद हाथापाई में तब्दील हुआ तो मौके पर मौजूद कोतवाल रामलखन पटेल ने हस्तक्षेप कर दोनों को शांत कराया। साथ ही भविष्य में भक्तों को बुलाने का दबाव न बनाने की हिदायत दी। ऐसा करने पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही।

---------------डीएम-एसपी ने कांवड़िया ठहराव स्थल का लिया जायजा-

संसू, टांडा (अबेडकरनगर) : जिलाधिकारी अखिलेश ¨सह व एसपी सुधीर कुमार ¨सह ने नगर के कांवड़िया ठहराव स्थल का निरीक्षण कर स्थानीय अधिकारियों व कांवरिया समिति को आवश्यक निर्देश दिया।

नागपंचमी पर्व के पांच दिन पहले से ही कावंड़ियों का नगर में आगमन शुरु हो जाता है। झारखंड कांवड़िया सेवा समिति नगर आने वाले हजारों कांवड़ियों के ठहराव, जलपान, भोजन की व्यवस्था करती है। यह व्यवस्था नगर

के झारखंड महादेव मंदिर के बगल स्थित लाला बसंतलाल के धर्मशाला में किया जाता रहा है, जो बहुत पुराना होकर जर्जर हो चुका है। समिति के महामंत्री दिनेश कुमार मौर्य, राजेश कुमार सोनकर ने अधिकारियों को बताया कि 24 जुलाई से कांवड़ियों का नगर आने का सिलसिला शुरु हो जाएगा, जो नागपंचमी तक चलता रहता है।

डीएम ने कहा कि जर्जर भवन की तरफ कांवड़ियों को जाने से रोकने का निर्देश समिति को दिया। कांवड़िया मार्ग दुरुस्त करान का निर्देश नगर पालिका को दिया। एसपी सुधीर कुमार ¨सह ने कहा कि महादेव मंदिर में जलाभिषेक के लिए आने वाले श्रद्धलुओं की सुरक्षा के लिये समिति को सीसीटीवी कैमरे लगवाना चाहिए। इसमें ज्यादा खर्च भी नहीं है। एसडीएम नरेंद्र सिह, सीओ बीके ¨सह, ईओ आरडी बाजपेयी, कोतवाली प्रभारी मनोज कुमार पंत उपस्थित रहे। इसके उपरांत अधिकारियों ने गो¨वद साहब पहुंच सुरक्षा व्यवस्था की पड़ताल की।

--------------

-मुस्तैद दिखी पुलिस

-अंबेडकरनगर : सावन माह में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सक्रिय पुलिस महकमा सोमवार को भी सजग दिखा है। अपर पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश ¨सह एवं एडीएम गिरजेश त्यागी ने सोमवार को भी धार्मिक स्थल शिवबाबा समेत अन्य शिव मंदिरों एवं शिवालायों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। सीओ सिटी राघवेंद्र मिश्र ने क्षेत्र में गतिशील रहकर सुरक्षा की पड़ताल की। एएसपी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.