Move to Jagran APP

डॉ.लोहिया व अंबेडकर संघर्ष करके ही देश का गौरव बने

अंबेडकरनगर : जनपद सृजन के उपलक्ष्य में दो वर्ष से मनाए जाने वाले महोत्सव का शुभारंभ गुरुवार को सूबे

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2016 11:02 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2016 11:02 PM (IST)

अंबेडकरनगर : जनपद सृजन के उपलक्ष्य में दो वर्ष से मनाए जाने वाले महोत्सव का शुभारंभ गुरुवार को सूबे के राज्यपाल राम नाईक ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रजवल्लि्त करके किया। उन्होंने कहा कि डा. अंबेडकर से प्रेरणा लेकर हमारे युवाओं को आगे बढ़ना है। आज का आंदोलन नारेबाजी का है लेकिन उक्त महान विभुतियों के समय भी आंदोलन हुए थे। उनके आंदोलन बौद्धिक हुआ करते थे। इस कारण वे देश का गौरव बने। समाज व देश के विकास के लिए नेताओं को पार्टी से हटकर भी कार्य करना चाहिए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्व विद्यालय के कुलपति प्रो. जीसीआर जायसवाल ने कहा कि यह डॉ. लोहिया की जन्मस्थली है। यहां संस्कृति के साथ उत्कृष्ट खेती, टांडा व जलालपुर के कपड़ा का व्यसाय, शिवबाबा, श्रवण क्षेत्र, महात्मा गो¨वद साहब और पर्वतारोही अरुणिमा सिन्हा जैसे प्रतिभावानों इसका नाम प्रदेश ही नहीं देश में भी रोशन हो रहा है। सांसद डॉ. हरिओम पांडेय ने कहा कि लोग इस जनपद को पिछड़ा मानते हैं लेकिन मैं बता दूं कि जहां डा. लोहिया, डा. अंबेडकर और डा. हरिओम का नाम जुड़ा हो, वह पिछडा हो ही नहीं सकता। प्रधानमंत्री का सपना है सबका साथ सबका विकास और इस नारे की प्रेरणा लेकर हम लोग विकास सभी का कर रहे हैं। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। इसके पूर्व राज्यपाल राजकीय हेलीकाप्टर से हवाईपट्टी पर पहुंचे जहां सांसद व प्रशासन के अधिकारियों ने उनकी आगवानी की।

loksabha election banner

--------------

इनको राज्यपाल ने किया सम्मानित-

अंबेडकरनगर : कार्यक्रम में राज्यपाल के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम सेनानी धर्मराज वर्मा, राम उजागिर पांडेय, सैनिक की पत्नी उत्तरा त्रिपाठी, साहस फाउंडेशन के अध्यक्ष फुरकान अहमद, सामाजिक कार्यकर्ता धर्मवीर ¨सह बग्गा, डा. रजनीश ¨सह, के के यादव को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।

----------------

जाम से जूझते रहे राहगीर

अंबेडकरनगर : राज्यपाल के आगमन को लेकर सुबह दस बजे से ही यातायात प्रभावित रहा। लगभग साढ़े दस बजे आवागमन रोक दिया गया, जिससे भीड़ बढ़ती गई। इस कारण जहां हवाईपट्टी से कार्यक्रम स्थल तक सड़कें सूनी रहीं, वहीं रास्ते में फंसे राहगीरों, छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा। राज्यपाल के आगमन व प्रस्थान के ठीक पूर्व बसखारी व टांडा मार्ग, पुरानी तहसील व फैजाबाद मार्ग पर यातायात पूरी तरह रोक दिया गया था। वहीं इसके बाद सूबे के कैबिनेट मंत्री शंखलाल मांझी एवं अपना दल की नेता व केंद्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के स्वागत में कार्यकर्ताओं का हुजूम निकला, जिससे शहर के सभी मार्गों पर जाम लग गया और राहगीर व स्कूली बच्चे जाम से घंटों जूझते रहे। यातायात नियंत्रण के लिए सभी स्थानों पर पुलिस टीम मुस्तैदी से डटी रही। हालांकि उसके द्वारा राहगीरों को डंडे के बल पर डराकर रोका गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.