Move to Jagran APP

कलेक्ट्रेट पहुंच किया विरोध प्रदर्शन, आंदोलन की चेतावनी

By Edited By: Published: Fri, 29 Aug 2014 11:53 PM (IST)Updated: Fri, 29 Aug 2014 11:53 PM (IST)

अंबेडकरनगर : विभिन्न जनसमस्याओं को लेकर अलग-अलग गांवों के ग्रामीणों व संगठनों ने कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया। जिलाधिकारी को शिकायतों का पुलिंदा सौंपा। मांगें पूरी न होने की दशा में आंदोलन की चेतावनी दी।

loksabha election banner

आलापुर तहसील क्षेत्र के इसौरी नसीरपुर के भूमिहीन किसानों व गरीबों ने मांझा क्षेत्र में उपजाऊ ग्राम समाज की भूमि को पट्टा करने की मांग किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे ज्वाला प्रसाद ने कहा कि गांव के गरीब तबके के लोगों ने कठिन मेहनत कर बंजर भूमि को कृषि योग्य बनाया और उस पर खेती करते आ रहे हैं लेकिन गांव के कुछ दबंगों द्वारा खड़ी फसल को नष्ट कर दिया जाता है। ग्रामवासी भूखंड का पट्टा करने के लिए ग्राम प्रधान से मांग करते हैं तो वह भी पट्टा करने से टाल-मटोल करते हैं। ऐसे में गरीबों द्वारा जोताई-बोआई की जा रही मांझा की जीएस भूमि का उन्हें पट्टा किया जाना अनावश्यक है। ज्ञापन देने वालों में परमेश्वरी, राधा देवी, रामावती, संगीता, सीता, रीता, सोनमती, कलावती देवी, मंजू, अनीता, तूफानी, फूलचंद आदि ग्रामीण शामिल रहे।

बेवाना थाना क्षेत्र के रसूलपुर दियरा स्थित मझुई नदी के तट पर गणेश व दुर्गा प्रतिमा विसर्जन में रास्ते पर किया गया अतिक्रमण का मामला एक बार फिर तूल पकड़ रहा है। ग्रामीणों ने शुक्रवार को डीएम को ज्ञापन देकर समस्याओं के समाधान करने की मांग की है। शिकायतकर्ता रजनीश जायसवाल व प्रशांत उपाध्याय ने कहा कि नदी पर निर्मित शाही पुल के समीप गणेश एवं दुर्गा प्रतिमा का नदी के बनवा तट पर पारंपरिक तरीके से विसर्जन होता चला आ रहा है। वहीं पक्का पोखरा स्थित जिसमें रसूलपुर दियरा, उम्मरपुर व दोस्तपुर की महिलाएं वर्षो से पूजा-अर्चना करती आ रही हैं। इस पोखरे में ग्रामीण जब मूर्तियां विसर्जन करना चाहते हैं तो एक संप्रदाय विशेष के लोगों द्वारा व्यवधान डाला जाता है। इस बार फिर विसर्जन में व्यवधान उत्पन्न करने की योजना बनायी जा रही है। जिसमें एक सत्तापक्ष के नेता की भूमिका है। इससे क्षेत्र में तनाव का माहौल है। सुरेंद्र पाल, विवेक कुमार पांडेय, मुन्ना मिश्र, पंकज, विवेक सोनी आदि ने मामले का निराकरण कराने की मांग की है।

भाजपा युवा मोर्चा ने सिंचाई खंड टांडा द्वारा नहर व माइनरों की सफाई में बंदरबांट का मद्दा उठाया। मोर्चा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य छात्र नेता कपिलदेव देव वर्मा, जवाहर लाल मौर्य ने कहा कि एक तो माइनरों की सफाई नहीं की गई तथा गेटों के मरम्मत के नाम पर लाखों रुपये डकार लिए गए हैं। शिकायती पत्र में कार्यो की उच्च स्तरीय जांच कराने व दोषी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में प्रमोद मौर्य, प्रदीप सिंह, दयाशंकर गुप्त, भूपेंद्र सिंह, अंकुर पटेल, जितेंद्र वर्मा, विनोद वर्मा, रूपेश वर्मा आदि शामिल रहे।

अकबरपुर विकास खंड के खरगपुर के राशनकार्ड धारक कोटेदार की मनमानी से आहत हैं। ग्रामीणों ने डीएम को शिकायती पत्र देकर कोटा निरस्त करने की मांग की है। शिवम सिंह, गनपति सिंह, रामआसरे मिश्र, रामस्वरूप ने कहा कि कोटेदार द्वारा सामग्री वितरण में घटतौली के अलावा अधिक मूल्य लिया जाता है। दुकान माह भर न खुलकर केवल पांच दिन ही खुलती है। जिससे गरीबों को मौके पर पैसा नहीं होने पर उन्हें परेशानी उठानी पड़ती है।

क्रमिक अनशन पांचवें दिन भी जारी : टांडा तहसील क्षेत्र के बेला परसा में आवासीय पट्टे की भूमि पर कब्जा पाने के लिए पट्टेदार विकलांग मोल्हू का कुनबे के साथ कलेक्ट्रेट के निकट चल रहा क्रमिक अनशन पांचवें दिन भी जारी रहा। वासुदेव ने बताया कि जांच में अतिक्रमण पाये जाने के बाद भी तहसील प्रशासन मौन है। रामआसरे, सदावृज, घनश्याम, राजदेई, रामअधार आदि क्रमिक अनशन में शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.