Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड में तो बड़े-बड़े गुण

परीक्षार्थियों को दिए जाने वाले एडमिट कार्ड को उम्दा तरीके से तैयार किया गया है। इसमें परीक्षार्थी का नाम, पिता का नाम, विद्यालय, परीक्षा केंद्र, संकाय आदि का जिक्र है।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 11:34 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 11:45 AM (IST)
यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड में तो बड़े-बड़े गुण
यूपी बोर्ड के एडमिट कार्ड में तो बड़े-बड़े गुण

इलाहाबाद (जेएनएन)। यूपी बोर्ड इस बार से परीक्षार्थियों को ऑनलाइन एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) ही नहीं देने जा रहा है, बल्कि उसके साथ तमाम सुविधाएं भी मुहैया करा रहा है। लंबे समय बाद इस तरह का एडमिट कार्ड तैयार कराया गया है, जो परीक्षार्थियों के उपयोग में आएगा साथ ही इस कार्ड के जरिए कोई भी अधिकारी या फिर परीक्षक परीक्षार्थी की पूरी जानकारी हासिल कर सकता है। इसका वितरण अगले सप्ताह से शुरू कराने की तैयारी है।
माध्यमिक शिक्षा परिषद यानि यूपी बोर्ड इधर नित-नए प्रयोग कर रहा है। इस बार से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को ऑनलाइन प्रवेशपत्र देने की योजना बनी। यह योजना प्रदेश भर में पहली बार लागू कर रहे हैं इसलिए परीक्षार्थियों पर एडमिट कार्ड डाउनलोड कराने का दबाव नहीं होगा, बल्कि संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्यों को इस ओर प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही ऑफलाइन एडमिट कार्ड भी सभी जिलों में भेजे जा रहे हैं, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

loksabha election banner

पूरी जानकारी से लैस है ये कार्ड
परीक्षार्थियों को दिए जाने वाले एडमिट कार्ड को उम्दा तरीके से तैयार किया गया है। इसमें परीक्षार्थी का नाम, पिता का नाम, विद्यालय, परीक्षा केंद्र, संकाय आदि का जिक्र पिछले वर्षों की तरह है। इस बार से परीक्षार्थी के विषयों से जुड़ा परीक्षा कार्यक्रम भी कार्ड पर दर्ज कराया गया है, ताकि उसे बोर्ड की पूरी स्कीम खंगालने के बजाए एडमिट कार्ड से पता चले कि अगला प्रश्नपत्र किसका, किस दिन और कितने बजे से हैं। कार्ड पर क्यू आर कोड डाला गया है। इसको स्कैन करने पर पता परीक्षार्थी की बोर्ड मुख्यालय में दर्ज पूरी जानकारी पलक झपकते मोबाइल के स्क्रीन पर आ जाएगी। इससे यह फायदा होगा कि किसी और के नाम से कोई 'मुन्नाभाई तो परीक्षा नहीं दे रहा। साथ ही हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के लिए मीडियम हिंदी और अंग्रेजी तक का इस पर जिक्र किया गया है, इससे प्रश्नपत्र छपवाने में बोर्ड को सहूलियत मिली है और परीक्षक इसे देखकर प्रश्नपत्र देगा।

2015 में पांच जिलों में हुआ प्रयोग
बोर्ड ने 2015 में ही परीक्षार्थियों को ऑनलाइन प्रवेशपत्र मुहैया कराया था। बोर्ड ने सारी तैयारियों के बाद प्रदेश के सिर्फ पांच जिलों लखनऊ, इलाहाबाद, वाराणसी, मेरठ एवं बरेली में यह प्रयोग किया। इसमें लखनऊ सूबे की राजधानी होने एवं अन्य जिलों में बोर्ड का क्षेत्रीय कार्यालय होने से परीक्षण किया गया। हालांकि उस समय परीक्षार्थियों ने इसमें उत्सुकता नहीं दिखाई, क्योंकि बोर्ड कुछ साल पहले ही हाईटेक नहीं था।

अगली बार से सिर्फ ऑनलाइन 

यूपी बोर्ड अगले सप्ताह से प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर देगा और प्रधानाचार्यों को यह जिम्मेदारी दी जाएगी, ताकि वह हस्ताक्षर एवं मुहर लगाकर उसे वैध करके परीक्षार्थी को सौंप दें। बोर्ड की ओर से ऑफलाइन प्रवेश पत्र भी भेजे जाएंगे, ताकि कोई असुविधा न हो लेकिन, अगले वर्ष से प्रवेशपत्र ऑनलाइन देने पर जोर रहेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.