Move to Jagran APP

अ‌र्द्घकुंभ के पहले ही शहर दिखने लगेगा स्मार्ट

जासं, इलाहाबाद : संगमनगरी का चयन स्मार्ट सिटी के लिए भले शुक्रवार को हुआ। लेकिन तैयारियां दो साल पहल

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 12:59 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 12:59 AM (IST)
अ‌र्द्घकुंभ के पहले ही शहर दिखने लगेगा स्मार्ट

जासं, इलाहाबाद : संगमनगरी का चयन स्मार्ट सिटी के लिए भले शुक्रवार को हुआ। लेकिन तैयारियां दो साल पहले से ही चल रही हैं। इसमें कटरा, कर्नलगंज, ममफोर्डगंज, विश्वविद्यालय क्षेत्र, सिविललाइंस को ईस्ट, वेस्ट और सेंट्रल जोन में बांटकर वर्ष 2019 तक विकसित करने का लक्ष्य तय किया गया है। वैसे विभागों द्वारा जितनी विकास संबंधी योजनाएं अ‌र्द्धकुंभ मेले के मद्देनजर प्रस्तावित की गई हैं। उतना कार्य हो जाने पर मेले के पहले ही शहर स्मार्ट दिखने लगेगा। प्रस्तावित बजट में सड़कों के निर्माण पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया जाना है। मेले के लिए करीब 27 अरब रुपये का भारी-भरकम बजट शासन से मांगा गया है। इसमें आंतरिक ¨रगरोड, छह लेन पुल और फ्लाईओवर निर्माण का बजट अलग है।

loksabha election banner

मेले के पहले सरोजनी नायडू मार्ग, लोहिया मार्ग, सरदार पटेल मार्ग, नवाब यूसुफ रोड, बख्शी बांध, दारागंज में नागवासुकी मंदिर के नीचे समेत शहर की कई सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के साथ एमजी मार्ग की तरह सुंदर बनाने की योजना विभागों ने बनाया है। भारद्वाज आश्रम, खुशरोबाग, मिंटो पार्क, प्रीतमनगर पार्क, फाफामऊ पार्क, मीरापुर में सब्जी मंडी तिकोना पार्क समेत कई पार्क खूबसूरत बनाए जाएंगे। मुख्य मार्गो से विद्युत पोल शिफ्टिंग होने के साथ मार्ग प्रकाश के लिए एलईडी लाइटें लगने, सीवरेज, जलापूर्ति, ड्रेनेज, विद्युत और ट्रैफिक व्यवस्था को भी स्मार्ट बनाया जाएगा। झूंसी में दो पक्के घाट भी प्रस्तावित हैं। वहीं, हाईकोर्ट के सामने फ्लाईओवर, आंतरिक ¨रगरोड, फाफामऊ में गंगा पर करीब चार किमी. छह लेन का पुल भी मेले के पहले बनकर तैयार हो जाना है। इससे शहर में भारी वाहनों के प्रतिबंध पर नियंत्रण लग जाएगा। शहरियों को जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। कचरा प्रबंधन और सफाई व्यवस्था भी और बेहतर की जाएगी। मेले के लिए जो प्रस्ताव बना है, उसमें ज्यादातर कार्य स्थायी हैं।

बता दें कि स्मार्ट सिटी के लिए 2239 करोड़ रुपये का जो प्रस्ताव शहरी विकास मंत्रालय को भेजा गया है, उसमें अ‌र्द्धकुंभ और अमृत योजना के तहत कराए जाने वाले कार्यो को भी शामिल करने की बात है।

--------------

भूमिगत होंगी विद्युत केबल, अपग्रेड होंगे सबस्टेशन

विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पॉवर कारपोरेशन ने 256 करोड़ का प्रस्ताव बनाया है। इसमें तेलियरगंज के सब स्टेशन को मिंटो पार्क और बख्शी बांध को दारागंज उपकेंद्र से जोड़ने का कार्य शामिल है। मेडिकल कालेज चौराहा से सीएमपी डिग्री कालेज समेत कई जगह केबल भूमिगत की जाएंगी। 12 सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाई जाएगी, झलवा समेत पांच जगहों पर नए विद्युत उपकेंद्र बनाए जाएंगे।

-----------

775 करोड़ की चल रहीं सीवरेज योजनाएं

शहरी क्षेत्र में 775.16 करोड़ रुपये की सीवरेज योजनाएं भी चल रही हैं। जबकि नैनी, झूंसी और फाफामऊ क्षेत्रों में पंपिंग स्टेशनों, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि कार्यो के लिए 767.6 करोड़ रुपये स्वीकृत हुआ है। इन कार्यो के लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। प्रयास किया जा रहा है कि इसे अ‌र्द्धकुंभ से पहले पूरा कर लिया जाए।

-------------

कितने बजट में होंगे कौन से कार्य

कचरा प्रबंधन और सफाई व्यवस्था, 92.63 करोड़

जलापूर्ति, 26.27 करोड़

मार्ग प्रकाश, 2.8 करोड़

जलनिकासी, 19.29 करोड़

फ्लाईओवर निर्माण, 9020.60 लाख

छह लेन पुल, 2460 करोड़

बिजली, 256 करोड़

ट्रैफिक व्यवस्था, दो करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.