Move to Jagran APP

मुक्त विश्वविद्यालय से कीजिए योग में डिप्लोमा

जासं, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 01:00 AM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2017 01:00 AM (IST)
मुक्त विश्वविद्यालय से कीजिए योग में डिप्लोमा

जासं, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शिक्षार्थियों को योग में डिप्लोमा का तोहफा दिया है। विश्वविद्यालय आगामी जुलाई सत्र से योग में डिप्लोमा एवं थेरैपी, एडवास डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। विश्वविद्यालय ने पूरी दुनिया में योग के बढ़ते महत्व को देखते हुए सिलेबस तैयार कर लिया है। जिसकी जिम्मेदारी निदेशक स्वास्थ्य विज्ञान विद्याशाखा को दी गई थी। विवि में अभी योग में प्रमाणपत्र का छह माह का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा था। योग प्रशिक्षकों की बढ़ती माग को ध्यान में रखकर एडवास डिप्लोमा कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। हालांकि, स्नातक कार्यक्रम यूजीसी की स्वीकृति मिलने के बाद शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

एक वर्ष में होगा योग में स्नातक

कुलपति प्रो. एमपी दुबे ने बताया कि दो वर्षीय योग में एडवास डिप्लोमा करने वाले शिक्षाथियों को लेटरल इंट्री के माध्यम से एक वर्ष में योग में स्नातक करने की सुविधा दी जाएगी। निदेशक स्वास्थ्य विज्ञान प्रो. गिरिजा शकर शुक्ला ने बताया कि विश्वविद्यालय ने योग के विभिन्न कार्यक्रमों में स्नातक एवं परास्नातक का सिलेबस तैयार कर विद्यापरिषद एवं कार्यपरिषद की स्वीकृति के बाद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को भेज दिया है। जिसे इसी सत्र से प्रारम्भ किए जाने की योजना है। प्रो. शुक्ला ने बताया कि योगाभ्यास की दैनिक जीवन में बहुत बड़ी भूमिका है, इसे आज नकारा नहीं जा सकता। व्यक्ति स्वस्थ रहने के लिए आज विभिन्न योग गुरुओं की शरण में जा रहा है। ऐसे में कुशल एवं प्रशिक्षित योग गुरुओं की टीम तैयार करने के लिए मुक्त विश्वविद्यालय ने योग से संबंधित रोजगारपरक कार्यक्रम शुरू करने की पहल की है।

----------------

योगाभ्यास एवं संगोष्ठी आज

इलाहाबाद : राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में अंतरराष्टीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार 21 जून को पूर्वान्ह 11:30 से 12:30 बजे तक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक डॉ. आरपीएस यादव ने बताया कि सरस्वती परिसर में आयोजित इस वृहद योगाभ्यास शिविर में विश्वविद्यालय के शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी एवं छात्र प्रतिभाग करेंगे। योगाभ्यास के बाद दोपहर एक बजे से सरस्वती परिसर के लोकमान्य तिलक शास्त्रार्थ सभागार में 'वर्तमान परिवेश में योग की उपादेयता' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया है। संगोष्ठी में मुख्य वक्ता माता ज्ञानमती, क्रियायोग आश्रम एवं अनुसंधान संस्थान, झूंसी, इलाहाबाद होंगी तथा अध्यक्षता कुलपति प्रो. एमपी दुबे करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.