Move to Jagran APP

आठ महीने से ई रिक्शा का रजिस्ट्रेशन ठप

जासं, इलाहाबाद : प्रदूषण रहित यातायात को बढ़ावा देने के लिए ई रिक्शा को परमिट से मुक्त कर दिया गय

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 01:00 AM (IST)
आठ महीने से ई रिक्शा का रजिस्ट्रेशन ठप
आठ महीने से ई रिक्शा का रजिस्ट्रेशन ठप

जासं, इलाहाबाद : प्रदूषण रहित यातायात को बढ़ावा देने के लिए ई रिक्शा को परमिट से मुक्त कर दिया गया। इसके बावजूद आठ महीने से संभागीय परिवहन कार्यालय में इसका रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। बताया जा रहा है कि इसका मामला डीएम और एसएसपी स्तर से अटका हुआ है। ऐसे में जहर उगल रहे टेंपो टैक्सी दौड़ रहे हैं और ई रिक्शा नहीं चल रहा है।

loksabha election banner

बैट्री से चलने वाले ई रिक्शा से प्रदूषण नहीं होता है। थोड़ी दूर तक की यात्रा के लिए यह बेहतर साधन है। शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इसका संचालन उचित पाया गया। इसलिए पिछले साल इसे परमिट प्रक्रिया से मुक्त कर दिया गया था। आरटीओ आफिस में बाइक की तरह इसका रजिस्ट्रेशन कराकर चलाया जा सकता है। परमिट की अनिवार्यता खत्म होने के बाद कमिश्नर की अध्यक्षता में होने वाली सड़क परिवहन प्राधिकरण (आरटीए) की बैठक से भी इसका एजेंडा खत्म हो गया।

आठ महीने पहले आरटीए की बैठक के दौरान कमिश्नर राजन शुक्ला ने कहा था कि डीएम और एसएसपी यह तय कर दें ई रिक्शा किन रास्तों पर चलेगा और किन पर नहीं चलेगा। रूट निर्धारण के बाद इनका रजिस्ट्रेशन शुरू हो। तब से यह मामला डीएम और एसएसपी के पास ही लटका हुआ है और रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है। ई रिक्शा खरीदकर रोजी रोटी कमाने वाले लोग परेशान हैं। लोगों ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है। वहीं ई रिक्शा डीलर एसोसिएशन के नीरज तिवारी, एसपी सिंह, आलोक राज आदि ने कहा कि अफसरों की मनमानी से लोग परेशान हैं। अगर रजिस्ट्रेशन की पाबंदी खत्म नहीं हुई तो वह आंदोलन करेंगे।

आरटीओ प्रशासन सगीर अहमद ने कहा कि डीएम और एसएसपी से अनुमति मिलते ही वह रजिस्ट्रेशन शुरू कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.