Move to Jagran APP

मंडल में बनेंगे 18 नए बिजली उपकेंद्र

जासं, इलाहाबाद : आने वाले समय में मंडल की बिजली व्यवस्था में और सुधार होगा। पूर्वाचल विद्युत वितरण न

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 01:00 AM (IST)
मंडल में बनेंगे 18 नए बिजली उपकेंद्र
मंडल में बनेंगे 18 नए बिजली उपकेंद्र

जासं, इलाहाबाद : आने वाले समय में मंडल की बिजली व्यवस्था में और सुधार होगा। पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड मंडल में 33/11 केवी के 18 उपकेंद्रों का निर्माण कराने जा रहा है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद उपकेंद्रों के लिए जमीन की तलाश तेज कर दी गई है। कुछ उपकेंद्रों के लिए जमीन मिल गई है जहां जल्द ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

loksabha election banner

पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम आइपीडीएस (इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम) के तहत इन उपकेंद्रों का निर्माण कराएगा। फूलपुर में बनने वाले उपकेंद्र के लिए जमीन की तलाश पूरी कर ली गई है। यहां पांच एमबीए का एक ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। सिरसा 1 व सिरसा 2 के लिए भी जमीन मिल गई है। हालांकि जमीनों का अभी ट्रांसफर अभी नहीं हुआ है। यह प्रक्रिया पूरी होते ही निर्माण शुरू करा दिया जाएगा। इन दोनों उपकेंद्रों पर पांच-पांच एमबीए के दो ट्रांसफार्मर लगेंगे। इसके अलावा एनआइसी-2 नैनी पावर हाउस मो. अली पार्क, मीरापुर-कल्याणीदेवी, काशीराज मुट्ठीगंज, न्यू सिविल लाइन, न्यू बेला, कसारी मसारी, हरवारा, फाफामऊ, सुलेमसराय व झूंसी में बनने वाले उपकेंद्रों के लिए अभी जमीन की तलाश की जा रही है। इन सभी उपकेंद्रों पर पांच एमबीए के दो-दो ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

कौशांबी के अजुहा और भरवारी में भी उपकेंद्रों के लिए जमीन तलाशी जा रही है। जमीन मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। अजुहा में पांच एमबीए का एक व भरवारी में दो ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। प्रतापगढ़ के मानिकपुर में बनने वाले उपकेंद्र के लिए जमीन तलाश ली गई है। यहां की क्षमता भी पांच एमबीए होगी। जबकि फतेहपुर के लुटनीगंज के लिए अभी जमीन नहीं मिल पाई है। यहां पांच एमबीए के दो ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। अधिशासी अभियंता रामकुंजन ने बताया कि उक्त उपकेंद्रों के निर्माण के बाद आपूर्ति व्यवस्था में और सुधार आएगा।

------

चार घंटे गुल रहेगी बिजली

इलाहाबाद : बमरौली उपकेंद्र पर शुक्रवार को मरम्मत कार्य किया जाएगा। इसके चलते सुबह दस से अपराहन दो बजे तक आपूर्ति बाधित रहेगी। एसडीओ दुर्गेश यादव ने बताया कि मुंडेरा मंडी, अलका बिहार, नीम सराय आदि इलाकों में चार घंटे बिजली नहीं रहेगी। लोगों को पानी आदि का इंतजाम पहले से करके रखना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.