Move to Jagran APP

डिबार कर्मी ने डुबोई डाकघर की रकम, हुई वसूली

जासं, इलाहाबाद : डाक विभाग ने अपने एक डिबार कर्मचारी को जिम्मेदार पद पर बैठा दिया। इस पर उस कर्मचारी

By Edited By: Published: Wed, 28 Sep 2016 01:17 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2016 01:17 AM (IST)

जासं, इलाहाबाद : डाक विभाग ने अपने एक डिबार कर्मचारी को जिम्मेदार पद पर बैठा दिया। इस पर उस कर्मचारी ने लाखों रुपये का गबन कर दिया। मामला खुला तो कर्मचारियों और अधिकारियों में अफरा-तफरी मची है। आननफानन में उस कर्मचारी को सस्पेंड करके करीब नौ लाख की रिकवरी तो करा ली गई है लेकिन उसने और कितना गबन किया है, उसकी जांच चल रही है। सब पोस्ट मास्टर लल्लू सिंह फूलपुर में तैनात थे। वहां पर उन्होंने कुछ गड़बड़ी की तो तत्कालीन प्रवर अधीक्षक डाक रहमतुल्ला ने 21 अगस्त 2013 को उसे डिबार कर दिया। उनको फूलपुर से हटाकर प्रधान डाकघर में तैनात कर दिया। लल्लू सिंह के रिकार्ड में लिखा गया कि उन्हें कोई जिम्मेदारी वाला खासकर कैश काउंटर का काम न दिया जाय। इसके बावजूद दो मई 2015 को एसएसपी रहमतुल्ला ने ही उन्हें हनुमानगंज में सब पोस्टमास्टर के पद पर तैनात कर दिया था। बताया जा रहा है कि इस पोस्टिंग के लिए उन्होंने बड़ी पैरवी की थी। वहां तैनाती मिलने के बाद लल्लू सिंह के बेटे ने सैदाबाद और हनुमानगंज डाकघर को भारी चूना लगाना शुरू किया। खातों में हेरफेर करके उसने लाखों रुपये पार कर दिए। अब तक नौ लाख रुपये का मामला सामने आया तो उसकी रिकवरी कराकर लल्लू सिंह को सस्पेंड कर दिया गया।

loksabha election banner

डाक निदेशक एसके राय ने बताया कि जब कर्मचारी डिबार था तो उसे बड़ी जिम्मेदारी क्यों दी गई। अब तो उसे बहाल करने वालों पर भी कार्रवाई होगी। वहीं उन्होंने लल्लू के बेटे पर मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया लेकिन मंगलवार की शाम तक मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है।

ग्राहकों के पैसों पर नहीं पड़ेगा असर

सैदाबाद डाकघर से भले ही नौ लाख रुपये का गबन हुआ और बाद में उसकी रिकवरी हुई। लेकिन इससे वहां के ग्राहकों के पैसों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। डाक निदेशक एसके राय ने बताया कि डाकघर में कोई भी गड़बड़ी होने पर ग्राहक के पैसे से कोई खिलवाड़ नहीं होता है। खाताघारक ने जितना जमा किया, उसका ब्याज सहित नियमानुसार भुगतान के लिए डाक घर प्रतिबद्ध है।

घियानगर का पोस्टमास्टर सस्पेंड

डाक विभाग के एसएसपी एपी तिवारी ने फूलपुर तहसील क्षेत्र के घियानगर डाकघर के पोस्ट मास्टर को सस्पेंड कर दिया है। दरअसल यहां के पोस्ट मास्टर श्रीकृष्ण शुक्ला डाकघर की कैश लिमिट से ज्यादा धनराशि रखते थे। कई बार उनको चेतावनी दी, इसके बावजूद वह नहीं माने। कैश लिमिट से अधिक धनराशि डाकघर में रहने पर उसमें गड़बड़ी होने या चोरी आदि होने का डर रहता है। जब कैश जमा करने के लिए डाकघर की एक गाड़ी हर दिन डाकघर पहुंचती है तो वह अतिरिक्त पैसे क्यों रखते हैं। इस पर डाक निदेशक एसके राय ने उसे सस्पेंड का निर्देश दिया जिस पर एसएसपी ने उन्हें सस्पेंड कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.