Move to Jagran APP

गर्मी में सितम ढा रही बिजली

जासं, इलाहाबाद : एक तरफ मौसम बेरहम बना हुआ है तो दूसरी ओर बिजली रुला रही है। भीषण गर्मी में लोग बिन

By Edited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 12:04 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 12:04 AM (IST)
गर्मी में सितम ढा रही बिजली

जासं, इलाहाबाद : एक तरफ मौसम बेरहम बना हुआ है तो दूसरी ओर बिजली रुला रही है। भीषण गर्मी में लोग बिन बिजली तड़प रहे हैं। ट्रांसफार्मरों का फुंकना जारी है। मंगलवार को चौखंडी कीडगंज, हटिया और उंचवा गढ़ी में ट्रांसफार्मरों जवाब दे गए। मशक्कत के बाद इन्हें बदला गया। वहीं नार्थ मलाका में पूरे दिन बिजली की समस्या बनी रही।

loksabha election banner

शहर की बिजली व्यवस्था पटरी पर आने का नाम नहीं ले रही। पिछले दिनों करेली क्षेत्र में लगातार ट्रांसफार्मर फुंके। इसको लेकर हंगामा भी हुआ, बावजूद इसके समस्या पर काबू नहीं पाया जा सका है। करेली में अभी भी लोगों को कटौती का सामना करना पड़ रहा है। मंगलवार को तार टूटने से कई मुहल्लों में आपूर्ति प्रभावित रही। रमजान शुरू होते ही करेली इलाके से बिजली रूठी हुई है। अधिकारी कहते हैं कि रमजान में लोड बढ़ गया है, पर लोग इससे इत्तेफाक नहीं रखते। मंगलवार को कीडगंज उपकेंद्र से संबंधित हटिया बकरा मंडी में लगा 400 केवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया। इसको लेकर लोगों में आक्रोश रहा। इसको देखते हुए विभागीय अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए ट्रांसफार्मर को बदल दिया। एसडीओ गऊघाट नीरज पांडेय ने बताया कि चौखंडी का ट्रांसफार्मर भी फुंक गया था जिसे बदलकर आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। उधर उंचवा गढ़ी में लगा 400 केवीए का ट्रांसफार्मर भी मंगलवार को जल गया। लोगों ने इसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को दी। एसडीओ शुभम मिश्रा ने बताया कि ट्रांसफार्मर को बदलकर आपूर्ति चालू कर दी गई है। कल्याणी देवी उपकेंद्र से संबंधित क्षेत्रों में भी बिजली की समस्या लोगों को परेशान किए हुए है। कांग्रेसी नेता जावेद उर्फी ने इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों से की है। उन्होंने बताया कि उपकेंद्र का फोन कई दिनों से खराब है जिससे शिकायत बताने में दिक्कत आ रही है। अगर बरसात में किसी खंभे में करंट उतर आए तो फिर इसकी सूचना देने के लिए लोगों को उपकेंद्र तक जाना पड़ेगा।

इसी क्रम में नार्थ मलाका व उसके आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को पूरे दिन बिजली नहीं रही। पूछने पर बताया गया कि पेड़ों की छंटाई का काम चल रहा है जिसके चलते आपूर्ति ठप की गई है। यह सिलसिला दो दिन से चल रहा है। एसआरएन अस्पताल में भी बिजली की आवाजाही जारी है। समस्या नैनी क्षेत्र में भी लोगों को परेशान किए हुए है। इंदलपुर उपकेंद्र से भी बिजली का हाल-बेहाल है। क्यों, इसको बताने वाला कोई नहीं है।

------

196 कनेक्शन काटे, 23 पर प्राथमिकी

इलाहाबाद : बकाएदारों के खिलाफ विभागीय अभियान जारी है। मंगलवार को चलाए गए अभियान में 196 कनेक्शन काटे गए जबकि बिजली चोरी करते पकड़े जाने पर 23 उपभोक्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। जार्जटाउन एसडीओ मनोज सिंह ने बताया कि अभियान चलाकर 16 कनेक्शन काटे गए जबकि पांच लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई। एसडीओ गऊघाट नीरज पांडेय ने बताया कि अभियान के दौरान 12 लोग ऐसे मिले जिनके कनेक्शन बकाए पर काट दिए गए थे, लेकिन वे चोरी से इसका उपयोग कर रहे थे। उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। इसके अलावा दो दर्जन से ज्यादा लोगों की बिजली काटी गई है। म्योहाल उपकेंद्र के एसडीओ शुभम मिश्रा ने बताया कि 14 लोगों के कनेक्शन काटे गए। इसी प्रकार सिविल लाइंस में पांच बकाएदारों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इसके अलावा गंगापार में 53 जबकि यमुनापार में 64 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.