Move to Jagran APP

स्टूडेंट सेंटर में 'स्मार्ट' बनेंगे विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टूटी बेंच, इधर-उधर फैली गंदगी। क्लास रूम में अंधेरा। पुस्तकालय में पुस्त

By Edited By: Published: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 01:04 AM (IST)

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : टूटी बेंच, इधर-उधर फैली गंदगी। क्लास रूम में अंधेरा। पुस्तकालय में पुस्तक व शोध के लिए उपकरणों का अभाव। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को अब इन दिक्कतों से नहीं जूझना पड़ेगा। निजी संस्थानों की तर्ज पर अब इविवि के छात्र-छात्रा भी हाईटेक बनेंगे। उनको अत्याधुनिक संसाधनों से लैस किया जाएगा। यह सब संभव होगा स्मार्ट स्टूडेंट सेंटर में। इविवि में विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू ने स्वयं इसकी रूपरेखा तैयार की है। जुलाई से काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

गौरवपूर्ण इतिहास को संजोने वाले इविवि का वर्तमान अत्यंत चिंताजनक है। पठन-पाठन, खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों का स्तर अत्यंत खराब है। यही कारण है कि यह विश्वविद्यालय नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क (एनआइआरएफ) में 68वें नंबर पर आया। आगे ऐसी स्थिति न हो इविवि प्रशासन उस दिशा में कदम बढ़ाने लगा है। विश्वविद्यालय व यहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों का भविष्य उज्जवल बनाने की कवायद जोर-शोर से शुरू हो गई है। पठन-पाठन का वातावरण बनाने, फैकल्टी और पुस्तकालय की व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ हर विभाग में संसाधनों को बढ़ाने का काम चल रहा है। इसके तहत स्मार्ट स्टूडेंट सेंटर बनवाने की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। एक एकड़ में बन रहे उक्त सेंटर में विद्यार्थियों के सर्वागीण विकास के लिए सारी सुविधाएं मुहैया होंगी। जहां पर वह कंप्यूटर, इंटरनेट, खेलकूद, पढ़ाई-लिखाई व सांस्कृतिक गतिविधियों से स्वयं को जोड़ सकेंगे।

---------

बनेंगे 30 स्मार्ट क्लास

इलाहाबाद : इलाहाबाद में जुलाई माह में स्मार्ट क्लास बनाया जाएगा। वैसे तो हर विभाग में एक स्मार्ट क्लास होगी लेकिन शुरुआत में 30 स्मार्ट क्लास बनेंगे, जहां विद्यार्थी स्वयं को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़कर बेहतर पढ़ाई व रचनात्मक कार्य कर सकेंगे।

--------

स्टूडेंट सेंटर में यह सुविधाएं

इविवि में स्मार्ट स्टूडेंट सेंटर एक एकड़ क्षेत्रफल में बनेगा। अभी तक एमएनएनआइटी के पास विश्वविद्यालय की खाली जमीन में बनाने का प्रस्ताव है। इविवि प्रशासन इसके अलावा भी अपनी खाली पड़ी जमीनों का ब्योरा एकत्रित कर रहा है। अगर दूसरी जगह अच्छी जगह मिलती है तो उसे वहां बनाया जाएगा। स्मार्ट स्टूडेंट सेंटर में जिम हॉल, कैंटीन, मल्टी टेक्नोलॉजी सिस्टम, गेम रूम, स्मार्ट क्लास के साथ व्यक्तित्व विकास केंद्र भी होगा। जहां छात्रों की रुचि व क्षमता के अनुरूप उन्हें आगे बढ़ने को प्रेरित किया जाएगा। साथ ही सांस्कृतिक गतिविधियों का भी एक केंद्र होगा।

--------

फोटो--तकनीक के बिन चलना असंभव : प्रो. हांगलू

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रतनलाल हांगलू कहते हैं अब कि जमाना बदल चुका है। तकनीक से दूर होकर हम ज्यादा दूर नहीं चल सकते। हमसे लोगों की जरूरत और अपेक्षाएं अधिक हैं। यदि समय के साथ चलना है तो तकनीक से स्वयं को जोड़ना ही पड़ेगा, दुनिया उसी से संचालित हो रही है। मेरा प्रयास केंद्रीय विवि के विद्यार्थियों को अत्याधुनिक तकनीक से जोड़कर उनका सर्वागीण विकास करना है। स्मार्ट स्टूडेंट सेंटर की स्थापना उसी के लिए कराई जा रही है। कहा कि हम इविवि के गौरवपूर्ण इतिहास से प्रेरणा लेकर अपना वर्तमान और भविष्य संवारने के लिए आगे बढ़ेंगे। मैं कल्याणी यूनीवर्सिटी को छोड़कर इसलिए यहां आया हूं। मेरे पास और कोई दूसरा काम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.