Move to Jagran APP

चुनाव क्षेत्र की चौहद्दी सील, पहरे में बूथ

जासं, इलाहाबाद : पहले चरण के चुनाव के लिए कमर कसकर पुलिस बूथों पर तैनात कर दी गई है। प्रत्याशियों के

By Edited By: Published: Sat, 10 Oct 2015 01:02 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 01:02 AM (IST)
चुनाव क्षेत्र की चौहद्दी सील, पहरे में बूथ

जासं, इलाहाबाद : पहले चरण के चुनाव के लिए कमर कसकर पुलिस बूथों पर तैनात कर दी गई है। प्रत्याशियों के साथ ही पुलिस की असल परीक्षा शुक्रवार को होगी। तैयारी कितनी कारगर व पुख्ता है, इस पर शुक्रवार को आला अफसरों की निगाह बनी रहेगी। खामियों पर विशेष फोकस रहेगा ताकि आगे के चरण में पुनरावृत्ति न हो। चुनाव में शांति व्यवस्था बनी रहे और बेखौफ होकर मतदाता अपने घर से निकलें इसके लिए तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। गुरुवार शाम ही पुलिस ने पहले चरण में हो रहे यमुनापार के ब्लाक मेजा, मांडा, कोरांव, करछना और ऊरवा ब्लाक के बार्डर को सील कर बैरियर लगा दिए। कुल 34 बैरियर लगाए गए हैं। एक बैरियर में एक दारोगा व चार सिपाही तैनात हैं। शुक्रवार को बाहरी व्यक्तियों को इस बैरियर से मतदान समाप्त होने तक प्रवेश नहीं दिया जाएगा। एसएसपी केएस इमेनुएल ने पहले चरण के चुनाव क्षेत्र को 26 जोन में बांटकर दो एएसपी को जोनल अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी है। अराजकतत्वों से निपटने के लिए 1062 बूथों पर पर्याप्त पुलिस तैनात की गई है। इसके लिए बाहर से पांच सौ सिपाही आए हैं। 191 संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथ आरएएफ, पीएसी के जवानों के हवाले रहेगा। इसके अलावा 26 कलस्टर टीम मतदान शुरू से लेकर मत पेटिका स्ट्रांगरूम में जमा कराने तक सक्रिय रहेगी।

loksabha election banner

क्या है पुलिस की तैयारी

चार कंपनी पीएसी

दो कंपनी आरएएफ

पांच सौ सिपाही

1200 पीआरडी जवान

300 होमगार्ड

250 चौकीदार

लाइव मतदान देखेंगे अधिकारी

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है या नहीं, इसका लाइव आला अधिकारी कंट्रोल रूम से देखेंगे। एसएसपी केएस इमेनुएल ने बताया कि इसके लिए कई बूथों को चिह्नित किया गया है। इन बूथों की वेब कास्टिंग कराई जाएगी। साथ ही बूथों की लगातार वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

कैसे काम करेगी कलस्टर टीम

पिछले पंचायत चुनाव से पुलिस की कलस्टर टीम अहम भूमिका निभा रही है। इसीलिए पुलिस महकमे ने इस टीम को अबकी और मजबूत किया है। शुक्रवार को कुल 26 कलस्टर टीम भ्रमण करेगी। एक थाना क्षेत्र में छह टीम की तैनाती की गई है। एक बूथ छोड़ने से पहले मौजूद कलस्टर टीम इसकी जानकारी दूसरे बूथ पर मौजूद कलस्टर टीम को देगी, इसके बाद आगे के लिए रवाना होगी। इस बीच यदि किसी तरह का उपद्रव होता है तो कलस्टर टीम सूचना देकर रिजर्व पुलिस और भ्रमण कर रहे पुलिस के जवानों को बुला लेगी।

कंट्रोल रूम से लें मदद

एसएसपी का कहना है कि शुक्रवार को मतदान में यदि किसी मतदाता को प्रत्याशी अथवा दबंग धमकाता है या रोकता है तो वह परेशान न हों। इसकी जानकारी पुलिस के चुनाव कंट्रोल रूम नंबर 9454457974 पर दें। सूचना मिलते ही तत्काल कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.