Move to Jagran APP

..तो क्या दोस्त ही हैं दिव्या के कातिल!

जासं, इलाहाबाद : औद्योगिक थाना क्षेत्र के मवैया इलाके में गुरुवार को प्रतियोगी छात्रा दिव्या त्रिपा

By Edited By: Published: Sat, 05 Sep 2015 01:04 AM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2015 01:04 AM (IST)
..तो क्या दोस्त ही हैं दिव्या के कातिल!

जासं, इलाहाबाद : औद्योगिक थाना क्षेत्र के मवैया इलाके में गुरुवार को प्रतियोगी छात्रा दिव्या त्रिपाठी की हत्या उसके कुछ दोस्तों ने ही की है। जांच के दौरान ऐसे ही कुछ सबूत पुलिस के हाथ लगे हैं। हालांकि मामले में दिव्या के बड़े भाई रजनीश ने बहन के दोस्त मोहित और तीन अज्ञात पर आरोप लगाते हुए एफआइआर दर्ज कराई है। इस सनसनीखेज मामले में कटरा के प्रवीण सिंह, नैनी के अमन चड्ढा, डिम्पी, मोहित और उसके पिता को हिरासत में लेकर कई घंटे तक पूछताछ की गई। करीब 13 लोगों के मोबाइल की कॉल डिटेल भी निकलवाई गई, जिससे पुलिस को कई क्लू मिले हैं। हत्या का कारण अभी भी स्पष्ट नहीं हो सका है, लेकिन थ्योरी आशनाई की तरफ जा रही है।

loksabha election banner

तफ्तीश में जुटी पुलिस टीम को दिव्या की पर्सनल डायरी भी हाथ लगी है। इसमें आरजे, केडी, निक्की समेत पांच लोगों के नाम दर्ज हैं। इसमें दो लड़कियों के भी नाम शामिल है। पुलिस अब इन लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही है। छात्रा डायरी में 2011 से अपनी रोजमर्रा की बातें लिखना शुरू की थी। दिव्या का लैपटॉप भी पुलिस खंगाल रही है। माना जा रहा है कि हत्या के राज डायरी और लैपटाप में मिल सकते हैं। सनसनीखेज हत्याकांड की गहराई से छानबीन और जल्द ही खुलासे के लिए शुक्रवार सुबह आईजी बीबी शर्मा, डीआइजी भगवान स्वरूप और एसएसपी केएस इमेनुएल ने मोहित के साथ घटनास्थल का निरीक्षण किया। फिलहाल पुलिस का दावा है कि जल्द ही घटना का खुलासा कर दिया जाएगा। शाम को तनाव के बीच पुलिस ने छात्रा के शव का गंगाघाट पर अंतिम संस्कार कराया। बता दें कि नैनी के प्रयागपुरम की डॉक्टर कॉलोनी में रहने वाली प्रतियोगी छात्रा दिव्या त्रिपाठी की गुरुवार की शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

......

मोहित के खिलाफ मिल रहे सबूत -

दिव्या की हत्या किसने और क्यों की? यह तो स्पष्ट नहीं हो सका है, लेकिन 24 घंटे की जांच में पुलिस को मोहित के खिलाफ कुछ सबूत मिले हैं। पुलिस का कहना है कि वारदात के बाद मोहित ने पुलिस को सूचना नहीं दी और अपने मोबाइल से काफी डाटा डिलीट कर दिया है। करीब चार चरणों की पूछताछ में लगातार मोहित अपना बयान बदल रहा है। गुरुवार को उसने छात्रा को कार में गोली मारे जाने की बात कही थी, जबकि शुक्रवार को बताया कि वह दिव्या के साथ बाइक से घर की तरफ लौट रहा था। तभी पीछे से बाइक सवार तीन युवक आए और उसे सटाकर गोली मार दी। पुलिस अब पूरे घटना का रोडमैप भी तैयार करेगी।

.....

पांच सिम रखती थी दिव्या

दिव्या के पर्स से पुलिस को तीन और सिम हाथ लगे हैं। यह एयरटेल, रिलायंस और वोडाफोन के हैं, जबकि दो सिम दिव्या के मोबाइल में लगे हुए थे। पुलिस अब पर्स में मिले सिम की कॉल डिटेल खंगाल रही है। पुलिस को यह भी पता चला है कि छात्रा के मोबाइल पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लखनऊ शाखा से ट्रांजेक्शन के मैसेज आते थे। जांच में खाता धारक का नाम कलावती निवासी चिनहट लखनऊ पाया गया। एक माह में उस खाते के जरिए करीब दो लाख रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ है।

....

पिटाई के बाद किया गया कत्ल -

प्रतियोगी छात्रा दिव्या की पिटाई करने के बाद 12 बोर के तमंचे से गोली मारकर हत्या की गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला कि दिव्या को घसीटते हुए पीटा गया फिर तमंचा सटा कर गोली मारी गई। पुलिस का यह भी मानना है कि जिस तरह से हत्या हुई उसमें किसी करीबी का हाथ हो सकता है। दिव्या की हत्या प्रतिशोध में की गई है।

....

कार में मिले महिला के बाल -

पुलिस की जांच में अब तक हत्यारों के बाइक से आने ही ही बात पता चली थी, पर शुक्रवार शाम फोरेंसिक एक्सपर्ट मनीषा ने मोहित के कार की जांच की। जिसमें कुछ बाल पड़े मिले। अब यह जांच में स्पष्ट होगा कि बाल किसके थे। कार की सीट कवर बदले जाने के भी कुछ सबूत मिल रहे हैं, जिसके लिए शनिवार को फिर कार की जांच होगी। कार को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। हालांकि मोहित और दिव्या के भाई रजनीश ने हत्यारों को बाइक सवार ही बताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.