Move to Jagran APP

जंक्शन पर लगेगी लिफ्ट, गंगा पर एक और रेल पुल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यात्रियों की सुविधा और ट्रेनों के परिचालन को बेहतर बनाने के लिए रेलवे आन

By Edited By: Published: Fri, 29 May 2015 01:03 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2015 01:03 AM (IST)
जंक्शन पर लगेगी लिफ्ट, गंगा पर एक और रेल पुल

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : यात्रियों की सुविधा और ट्रेनों के परिचालन को बेहतर बनाने के लिए रेलवे आने वाले दिनों में दो कदम और चलेगा। इसके तहत जंक्शन पर लिफ्ट, फाफामऊ में गंगा पर एक और रेलवे पुल बनाए जाएंगे। यह जानकारी केंद्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने गुरुवार को यहां दीं। उन्होंने भारतीय रेल द्वारा एक वर्ष में किए गए कार्यो और पांच वर्षो के लिए तैयार खाका के बारे में भी बताया। कहा कि गंगा पर पुल बनने से वाराणसी की ज्यादातर ट्रेनें उधर से गुजारी जाएंगी।

loksabha election banner

रेल राज्य मंत्री गुरुवार को इलाहाबाद जंक्शन के सिविल लाइंस की ओर उत्तर मध्य रेल (एनसीआर) प्रशासन द्वारा नवनिर्मित स्वचालित सीढ़ी और बहुउद्देशीय परिसर का रिमोट के जरिए लोकार्पण के अवसर पर उपस्थिति अधिकारियों, कर्मचारियों और पार्टी कार्यकर्ताओं को मुखातिब थे। उत्तर मध्य रेलवे द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे से देश और समाज की बहुत ज्यादा अपेक्षाएं हैं, लेकिन चुनौतियां भी बहुत हैं। मुख्य चुनौती रेल नेटवर्क की है। बोले, आजादी के बाद से 16 गुना यात्री यातायात और आठ गुना मालभाड़ा यातायात बढ़ गया, मगर रेल नेटवर्क सवा दो गुना ही बढ़ सका। उन्होंने रेल में प्रधानमंत्री की खास रुचि का जिक्र करते हुए कहा कि रेलवे में सुधार शीर्ष प्राथमिकता है।

-----------------

सामान्य यात्री के अनुरूप नेटवर्क

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेल नेटवर्क को सामान्य यात्री के अनुरूप बनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने पांच वर्षो में उसका खाका भी तैयार किया है। उन्होंने कहा कि संसाधनों का अभाव जरूर है लेकिन रेल, भारतीयों को बहुत कम कीमत पर ढोती है। फिर भी जो उनकी अपेक्षाएं है,उसे पूरा किया जाएगा।

-------

8.5 लाख करोड़ का होगा निवेश

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने कहा कि रेलवे में पांच वर्षो के दौरान 8.5 लाख करोड़ रुपये निवेश का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से एक लाख करोड़ रुपये का निवेश इस वर्ष करने की योजना है।

-------------

सैनिकों की तरह करते हैं काम

रेल राज्यमंत्री ने रेल अफसरों और कर्मचारियों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि उन्हें सैनिकों की तरह कार्य करना पड़ता है। त्योहारों पर भी अधिकारियों और कर्मचारियों को छुट्टी नहीं मिलती है। उनका दावा था कि 13 लाख रेलकर्मी देश के लोगों की अपेक्षा पूरी कर रहे हैं।

-------

एनसीआर की उपलब्धियां गिनाई

रेल राज्यमंत्री ने इस दौरान इलाहाबाद और मुगलसराय के बीच ट्रेनें पिटने (विलंबित होने) की बात भी स्वीकारी। साथ ही यह उम्मीद भी जताई कि एनसीआर द्वारा किए जा रहे प्रयासों से व्यवस्थाएं बेहतर होंगी।

----------

प्रस्तावित योजनाएं

-सिविल लाइंस की ओर 15.75 करोड़ की लागत से प्लेटफार्म नंबर 11 का निर्माण

-इलाहाबाद-मुगलसराय के बीच 2380 करोड़ रुपये की लागत से 152 किमी. रेल लाइन का तिहरीकरण

-लाइन शाह बाबा के पास 10.21 करोड़ की लागत से रैंप संग फुट ओवरब्रिज (एफओबी)

-सूबेदारगंज जंक्शन का 31.20 करोड़ में अपग्रेडेशन

-जंक्शन पर पांच करोड़ की लागत से वाशिंग लाइन का निर्माण

-1.95 करोड़ की लागत से मेकनाइज लांड्री

-फाफामऊ में लाइन दोहरीकरण का कार्य 144 करोड़ में

-करछना, एमएनएनआइटी समेत एनसीआर क्षेत्र में 86 आरओबी और एफओबी का प्रस्ताव।

-प्रयागघाट पर कोचिंग टर्मिनल का अपग्रेडेशन 95.28 करोड़

-------------

अच्छे कार्य को तीन लाख की घोषणा

रेलकर्मियों को अच्छे कार्य के लिए केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने तीन लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने यात्रियों की जागरूकता के लिए तैयार की गई आडियो विजुअल सीडी का लोकार्पण किया और मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.