Move to Jagran APP

लेप्रोसी अस्पताल के प्रबंधक पर एफआईआर

नैनी, इलाहाबाद : नैनी के लेप्रोसी मिशन अस्पताल में कुष्ठ रोगी की पिटाई के मामले में माह भर पहले दैन

By Edited By: Published: Fri, 24 Apr 2015 01:15 AM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2015 01:15 AM (IST)
लेप्रोसी अस्पताल के प्रबंधक पर एफआईआर

नैनी, इलाहाबाद : नैनी के लेप्रोसी मिशन अस्पताल में कुष्ठ रोगी की पिटाई के मामले में माह भर पहले दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर का असर गुरुवार को देखने को मिला। कुष्ठ रोगी की पिटाई का मसला चर्चा में आया तो एक स्वयं सेवी संस्था ने इस पूरी घटना से सूबे के मुखिया को रूबरू कराया। इसके बाद बाद गुरुवार को अस्पताल के प्रबंधक प्रीमल दास और कर्मचारी माइकल के खिलाफ नैनी थाने में गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई। इस घटना में नैनी पुलिस की भूमिका को लेकर भी सवाल उठे थे। ऐसे में मानवाधिकार हनन के आरोप में नैनी थानेदार भी कार्रवाई की जद में आ सकते हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बांदा जिले के सदा नरायनी इलाके मेंरहने वाले शिव कुमार के पुत्र अवधेश (19) कुष्ठ रोग से पीड़ित हैं। वह इलाज के लिए नैनी के दि लेप्रोसी मिशन अस्पताल आए थे। अवधेश का आरोप था कि डॉक्टरों की लापरवाही से उनका दाहिना पैर विकलांगता का शिकार हो गया। उसने बीते 24 मार्च को अस्पताल के डॉक्टर से यह बात बताई तो वह भड़क उठा था। अस्पताल के भीतर अवधेश को डॉक्टरों और कर्मचारियों ने मिलकर पीटा था। पिटाई से लहूलुहान अवधेश शिकायत लेकर नैनी थाने पहुंचा तो थानेदार सिद्धार्थ तोमार ने उसकी हालत देखकर उसे थाने से भगा दिया था। अवधेश का आरोप था कि उसके साथ जातिसूचक अपशब्दों का भी प्रयोग किया था। दैनिक जागरण के 25 अंक में यह खबर प्रमुखता से प्रकाशित हुई थी। खबर को संज्ञान में लेकर राजरूपपुर इलाके की समाजसेवी संस्था कमला शंकर सेवा न्यास ने अवधेश की खोजबीन शुरू की। पूछताछ में पता चला कि अवधेश उसी दिन यहां से चला गया था। जिसको लेकर न्यास के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मानवाधिकार आयोग से इस बात की शिकायत की थी। जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को भी इस पूरे प्रकरण से अवगत कराया गया था। मामले को गंभीरता से लेते हुए क्षेत्राधिकारी करछना समर बहादुर ने कार्रवाई के आदेश दिए। उसके बाद गुरुवार को दि लेप्रोसी मिशन अस्तपाल के प्रबंधक प्रीमल दास और माइकल नामक कर्मचारी के खिलाफ गंभीर धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई। इस संबंध में क्षेत्राधिकारी करछना का कहना है कि अवधेश की तलाश कर उसका बयान लिया जाएगा। थाने पर उसके साथ किए गए दु‌र्व्यवहार की भी जांच होगी। अगर थाने में किसी फरियादी के साथ बदसलूकी हुई तो यह गंभीर मामला है। सभी दोषियों के साथ निष्पक्ष कार्रवाई होगी।

सरकारी खर्च पर होगा इलाज

कुष्ठ रोगी अवधेश को न्याय दिलाने के लिए कमला शंकर सेवा न्यास के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी भवनाथ सिंह से मुलाकात कर उन्हें पूरी घटना से अवगत कराया। डीएम ने उनको मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने और अवधेश का सरकारी खर्च पर इलाज कराने का आश्वासन दिया। डीएम से मिलने वालों में न्यास अध्यक्ष सुशील कुमार श्रीवास्तव, सचिव फूलचंद्र, सहसचिव दुर्गेश कुमार सिन्हा, कोषाध्यक्ष मुकुल श्रीवास्तव, न्यासी अधिवक्ता अंबुज श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.