Move to Jagran APP

जगी स्वच्छता की अलख

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत' अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को संगम क्षेत्र सहि

By Edited By: Published: Wed, 01 Oct 2014 02:27 AM (IST)Updated: Wed, 01 Oct 2014 02:19 AM (IST)
जगी स्वच्छता की अलख

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : 'स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत' अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को संगम क्षेत्र सहित शहर के कई हिस्सों में सफाई अभियान चला। इसमें जनप्रतिनिधियों, सरकारी अधिकारियों के साथ तमाम सामाजिक संगठनों ने भी भागीदारी निभाई। सड़कों और कार्यालयों में सफाई के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इसमें लोगों को सफाई के साथ स्वास्थ्य को लेकर भी जागरूक रहने की अपील की गई।

loksabha election banner

--------

संगम से निकला चार ट्रक कूड़ा

नगर निगम की ओर से मंगलवार को संगम तट पर सफाई अभियान चलाया गया। महापौर अभिलाषा गुप्ता के नेतृत्व में अधिकारियों-कर्मचारियों ने किला घाट से लेकर संगम नोज तक झाड़ू लगाया। इस दौरान करीब चार ट्रक कूड़ा निकला जिसे गाड़ियों से भरकर निस्तारण के लिए ले जाया गया। अभियान में नगर आयुक्त आरपी सिंह, अपर आयुक्त डीपी गिरि, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अरुण, डा. पीके सिंह, पतविंदर सिंह, दुकान जी, पार्षद शिवसेवक सिंह आदि थे।

-----------

स्वच्छ वातावरण में बेहतर कार्य

बीएसएनएल कार्यालय में भी सफाई को जागरुकता अभियान चलाया गया। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ वातावरण में बेहतर काम होता है। कार्यालय परिसर में अभियान से संबधित पोस्टर लगाए गए जिसमें साफ सफाई की सलाह दी गई। दो अक्टूबर को कार्यालयों में अभियान चलेगा।

प्रयाग स्टेशन पर हुई सफाई

प्रयाग रेलवे स्टेशन पर एईएन राकेश कुमार के नेतृत्व में मंगलवार को वृहद सफाई अभियान चलाया गया। इसमें कालोनी, स्टेशन परिसर में सफाई की गई तो स्टेशन के आसपास लगे कूड़े के ढेर और झाड़ियों को हटाया गया। जनहित संघर्ष समिति के तत्वावधान में राजापुर में सफाई अभियान चलाया गया। प्रमिल केसरवानी, राजेश, प्रवीण गुप्ता, संजीव गुप्ता आदि शामिल रहे।

आजाद पार्क के बाहर होगी सफाई

नगर निगम द्वारा बुधवार को आजाद पार्क के चारों ओर सफाई अभियान चलाया जाएगा। दोपहर तीन बजे से चलने वाले अभियान का नेतृत्व डीएम पी गुरु प्रसाद करेंगे। उधर, भाजपा पार्षदों द्वारा दोपहर 12 बजे नगर निगम से सफाई अभियान शुरू किया जाएगा। पत्थर गिरजाघर तक अभियान चलेगा।

स्वच्छता के प्रति जागा इविवि

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने दो अक्टूबर से कुलपति प्रो. एनआर फारूकी के नेतृत्व में अभियान की शुरूआत करने का निर्णय लिया है। अभियान के लिए एमएचआरडी व यूजीसी के आदेश के बावजूद विवि प्रशासन टालमटोल कर रहा था। जागरण ने विश्वविद्यालय प्रशासन के इस रवैये को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद मंगलवार को आनन-फानन में बैठक कर अभियान की शुरुआत दो अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से करने का निर्णय लिया गया है।

--------

वायु सैनिक भी चलाएंगे अभियान

स्वच्छ भारत अभियान के लिए वायु सैनिकों ने भी बीड़ा उठा लिया है। रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत अनुरक्षण कमान मुख्यालय की प्रमुख यूनिट 24 उपस्कर डिपो के अधिकारी, सैनिक, असैनिक कर्मचारी वरिष्ठों की देखरेख में स्वच्छता शपथ के साथ व्यापक अभियान दो अक्टूबर को शुरू करेंगे। पौधरोपण, मार्च, वाद-विवाद, निबंध लेखन, स्लोगन प्रतियोगिता भी होगी। --------

क्रिकेट खिलाड़ी करेंगे सफाई

स्वच्छ भारत अभियान के तहत दो अक्टूबर को क्रिकेट खिलाड़ी सफाई अभियान चलाएंगे। क्रिकेट कोच देवेश मिश्र ने बताया कि अभियान प्रात: नौ बजे से स्टेडियम में शुरू होगा।

--------

विज्ञापन-------

स्वच्छ कार्यालय-स्वस्थ कार्यालय

अभियान के अन्तर्गत मंगलवार को कर्मचारी राज्य बीमा निगम कार्यालय में सामाजिक सुरक्षा अधिकारी विनय दुबे ने स्वच्छ एवं स्वस्थ कार्यालय तथा पोलिथिन निषेध कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान कार्यालय में सफाई भी की गई।

---------

लिया संकल्प

------

-मोदी जी के अभियान में मैं पूरे शहर को शामिल करना चाहूंगा। खासकर पार्टी के लोगों को अपने साथ लेकर खुद सफाई अभियान में हिस्सा लूंगा, शहर-गांवों में जाकर लोगों को स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करूंगा। इसमें मेरा पूरा परिवार भी शामिल होगा।

-श्यामाचरण गुप्ता, सांसद।

------

हम स्वस्थ तभी रहेंगे जब हमारे आसपास सफाई रहेगी। मैं तो अपने घर के आसपास रहने वालों के साथ ही हर मिलने वालों को सफाई के प्रति जागरूक करूंगी। खासकर मेरे पास आने वाले मरीजों को स्वच्छता और स्वास्थ्य के विषय में जानकारी दूंगी।

-डॉ. सरिता बजाज, विभागाध्यक्ष मेडिसिन विभाग, एसआरएन।

----

महिला सलाहकार बोर्ड (वैब) की तरफ से मैं संकल्प लेती हूं कि स्वच्छ भारत के इस अभियान में अपना पूरा योगदान दूंगी। विश्वविद्यालय खुलने के बाद वैब अभियान के तहत एक निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित कराएगा।

-प्रो. रंजना कक्कड़, अध्यक्ष महिला सलाहकार बोर्ड इविवि।

-----

मैंने अपने सभी मातहतों को सफाई अभियान में शिरकत करने के लिए कह दिया है। मेरे परिवार के लोग भी सफाई अभियान में हिस्सा लेंगे। मैं खुद अभियान की अगुवाई करूंगा।

-केके यादव, निदेशक डाक सेवाएं इलाहाबाद परिक्षेत्र।

-----

हमें अपने आसपास में सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मैंने अपने कार्यालय के साथ ही विभागीय कालोनियों में भी इस अभियान को चलाने का निर्णय लिया है।

-एमएम अग्निहोत्री, सीनियर जीएम बीएसएनएल।

--------

एनएसएस का अभियान आज

इविवि के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) से संबधित स्वयंसेवक बुधवार को सफाई अभियान चलाएंगे। कार्यक्रम समन्वयक प्रो. उमाकात यादव ने बताया कि अभियान की शुरुआत बुधवार को एक बजे से आजाद प्रतिमा से की जाएगी।

--------

भाजपा का अभियान कल

स्वच्छ भारत अभियान के तहत दो अक्टूबर को सांसद श्यामाचरण गुप्ता की अगुवाई में नैनी रेलवे स्टेशन पर प्रात: 10 बजे सफाई किया जाएगा। भाजपा के सहसंयोजक हरिमोहन पाडेय की अगुवाई में संगम तट पर प्रात: 8 बजे से सफाई अभियान चलाया जाएगा। संत निरंकारी मंडल की ओर से शहर के कई हिस्सों में प्रात: 6 बजे से अभियान शुरू होगा। समाजसेवी राजेन्द्र तिवारी ऊर्फ दुकान जी के नेतृत्व में प्रात: 11 बजे से दारागंज बड़ी कोठी की नालियों की सफाई अभियान चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.