Move to Jagran APP

माशिप ने पास की 'दूसरी' हाईटेक परीक्षा

By Edited By: Published: Sun, 21 Sep 2014 08:49 PM (IST)Updated: Sun, 21 Sep 2014 08:49 PM (IST)

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक और बड़ा इम्तिहान पास किया है। परिषद ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के ऑनलाइन फार्म भरवाए हैं। 2015 की यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के फार्म भरने का काम पूरा हो गया है और बोर्ड ने वेबसाइट को लॉक भी कर दिया है। अब प्रदेश भर के सभी कॉलेज जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) को नामावली उपलब्ध कराएंगे। साथ ही नव प्रवेशी छात्रों का साक्ष्य एवं फीस रसीद भी देनी होगी।

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद का दूसरा हाईटेक चरण भी कामयाब रहा। परिषद ने पिछले साल कक्षा 9 व 11 के छात्र-छात्राओं का पंजीकरण ऑनलाइन करवाया था। बोर्ड ने इस बार एक कदम और बढ़ाते हुए बोर्ड परीक्षा का फार्म भी ऑनलाइन भरवाने का निर्देश दिया। इसके पीछे मंशा पारदर्शिता, कम समय में बेहतर कार्य एवं धन की बचत होना भी था। इसकी शासन से अनुमति लेने में परिषद को कुछ वक्त जरूर लगा, लेकिन इसके बाद कोई परेशानी नहीं हुई। बीस सितंबर को प्रदेश भर में परीक्षा फार्म भरने का काम पूरा हो गया है। सभी कॉलेज जिला विद्यालय निरीक्षक को 25 सितंबर तक फार्म भरने वालों की नामावली उपलब्ध करा देंगे। इसमें कॉलेजों को उन छात्रों का साक्ष्य देना होगा, जिन्हें इसी वर्ष प्रवेश दिया गया है। ऐसे छात्रों की फीस रसीद भी डीआइओएस के यहां जमा होगी। जो छात्र या छात्रा पहले से पंजीकृत हैं उनका सिर्फ नाम देना होगा।

...............

त्रुटि ठीक कराने का आवेदन दें

इलाहाबाद : प्रदेश भर के कॉलेज डीआइओएस को अपने यहां की नामावली देने के साथ ही वह आवेदन भी देंगे जिन छात्रों के पंजीकरण में गड़बड़ियां हैं। मसलन कक्षा नौ और ग्यारह के पंजीकरण के समय छात्र का नाम, उसके पिता का नाम, जन्मतिथि, पता या फिर फोटो गलत है तो आवेदन दें दे। इस संबंध में बोर्ड जल्द ही बैठक करके निर्णय लेगा और त्रुटियां दुरुस्त कराएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.