Move to Jagran APP

रिटेल कारोबारियों को मिला बड़ा प्लेटफार्म

By Edited By: Published: Wed, 17 Sep 2014 02:02 AM (IST)Updated: Wed, 17 Sep 2014 02:02 AM (IST)
रिटेल कारोबारियों को मिला बड़ा प्लेटफार्म

जासं, इलाहाबाद : प्रतिस्पद्र्धा के इस दौर में रिटेल व्यवसाय को बढ़ावा देने और बाजार के बदल रहे स्वरूप से व्यापारियों को रूबरू कराने के लिए एक बार फिर रिटेल गुरु प्रयाग में है। आज के माहौल में बाजार से ग्राहकों को जोड़ना व व्यापारियों के कारोबार को ऊंचाइयों तक पहुंचाना रिटेल गुरु का मुख्य उद्देश्य है। हर रिटेलर भी यही चाहता है। उनकी इसी सोच को साकार करने का बीड़ा दैनिक जागरण ने उठाया है। 'रिटेल गुरुज' के तहत व्यापारियों को एक प्लेटफार्म पर लाने की पहल की गई है।

loksabha election banner

इलाहाबाद के कारोबारियों के लिए रिटेल गुरु के तीन दिवसीय आयोजन का आगाज मंगलवार को होटल कान्हा श्याम सिविल लाइंस में हुआ। सीजन-6 के पहले दिन रिटेलरों को बाजार के बदलते स्वरूप से अवगत कराया गया। कारोबारियों ने अपने विचारों और अनुभवों को साझा किया और रिटेल व्यवसाय के विकास की संभावनाओं पर विमर्श किया गया। उद्घाटन रिटेल गुरुज के नेशनल हेड मुदित गुलाटी और यूपी प्रभारी नीरज सेठ ने सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित करके किया।

-------

ग्राहकों तक आसानी से कैसे पहुंचाएं प्रॉडक्ट- रिटेल गुरुज के यूपी प्रभारी नीरज सेठ ने बताया कि रिटेल गुरु की शुरुआत पांच वर्ष पहले लखनऊ से हुई। हर वर्ष रिटेलर इससे जुड़ते गए। इलाहाबाद में रिटेल गुरु का यह छठा वर्ष है। पहले कंपनियां बिक्री के आधार पर एक छोटा प्रतिशत विज्ञापन के मद में रखती थीं, जिससे न तो डीलर संतुष्ट होता था और न ही ग्राहक तक उत्पाद की जानकारी पहुंच पाती थी। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिस्पद्र्धा के दौर में खुदरा कारोबार को आगे करना है। इसका सशक्त माध्यम विज्ञापन है जिसके सहारे हम अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं।

-------

टटोली गई उपभोक्ताओं की पसंद

पहले दिन इलेक्ट्रानिक्स, रेडीमेड गारमेंट्स सहित विविध क्षेत्रों से जुडे़ कारोबारी शामिल हुए। जिनका दिन पर दिन विदेशी बाजार में हो रहे परिवर्तन की ओर ध्यान आकर्षित कराया गया। स्थानीय रिटेलरों ने दैनिक जागरण के विशेष अभियान रिटेल गुरु की सराहना की। स्वागत रिटेल गुरु के नेशनल हेड मुदित गुलाटी ने और आभार ज्ञापन दैनिक जागरण इलाहाबाद के मार्केटिंग हेड विशाल श्रीवास्तव ने किया।

------

विक्रांत बने लकी ड्रॉ विनर

रिटेल गुरु के पहले सत्र के लकी ड्रा विनर अटलांटिस मॉल स्थित कर्व/न्यू सचदेवा ब्रदर्स के प्रोपराइटर विक्रांत सचदेवा बने।

-----------------

प्रॉडक्ट की पूरी रेंज जरूरी

रिटेल गुरुज से बहुत कुछ सीखने और जानने का अवसर मिला। प्रतिस्पद्र्धा के दौर में हम कैसे आगे बढ़ें, ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ें आदि के टिप्स मिले। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्रोडक्ट की पूरी रेंज जरूरी है।

-आरआर भार्गव, भार्गव एजेंसी।

------

बिकने के लिए दिखना जरूरी

फैशन के इस दौर में ग्राहकों को आकर्षित करना, अपने उत्पाद को उन तक पहुंचाना बहुत जरूरी है। आज जो दिखता है वही बिकता भी है। यह विज्ञापन के बगैर संभव नहीं है। अपने को स्थापित करने के लिए अच्छी सर्विस भी जरूरी है।

-गोपेश खन्ना, गोपेश खन्ना साड़ी।

-----

मिला मजबूत प्लेटफार्म

दैनिक जागरण ने व्यापारियों को रिटेल गुरु के जरिए एक मजबूत प्लेटफार्म दिया है। इस कार्यक्रम में प्रतिस्पद्र्धा के दौर में हम कैसे आगे बढ़ें, ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को जोड़ें आदि के टिप्स दिए गए। अपने उत्पाद को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए विज्ञापन अच्छा माध्यम है।

-संदीप अग्रवाल, कंप्यू सिस्टम।

-------

रिटेल व्यवसाय में प्रतिस्पद्र्धा

प्रतिस्पद्र्धा के दौर में हमें अपने उत्पाद को ग्राहकों तक पहुंचाना है। तो इसके लिए विज्ञापन एक सशक्त माध्यम है। रिटेल गुरु में आकर काफी कुछ जानने, समझने का मौका मिला।

-शिवशंकर सिंह, स्टेक सिस्टम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.