Move to Jagran APP

आज निकलेगा पीजीएटी का परीक्षा परिणाम

By Edited By: Published: Tue, 19 Aug 2014 12:47 AM (IST)Updated: Tue, 19 Aug 2014 12:47 AM (IST)
आज निकलेगा पीजीएटी का परीक्षा परिणाम

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा का परिणाम मंगलवार को आएगा। विवि और उसके संघटक कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए अब चंद दिन बचे हैं। इलाहाबाद में विश्वविद्यालय के निदेशक प्रवेश प्रो. जगदंबा सिंह ने बताया कि 39 में से 35 विषयों का परिणाम मंगलवार को जारी होगा। चार विषयों अंग्रेजी, गणित, एमए विजुअल आर्ट व एमएफए की कापियां अभी जांची नहीं जा सकी है इसलिए उनका परिणाम बाद में आएगा। उन्होंने बताया कि पीजीएटी में 21 लड़कों ने कापियों में अपना रोल नंबर ही नहीं लिखा है और 300 लड़कों ने जिस विषय में आवेदन किया है उसके बजाय दूसरे विषय में परीक्षा दी है। इससे उनके परिणाम रोक दिए गए हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि बीए में 20 अगस्त को सबको बुलाया गया है। इसमें सामान्य श्रेणी के सभी 142 अंक, ओबीसी 87, एससी 45 अंक व एसटी के सभी सहित सारे छूटे अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा। वहीं शिक्षक एवं कर्मचारी कोटा, स्पो‌र्ट्स, विकलांग, उर्दू, पारसी, अरबी में उन लोगों को अंतिम मौका दिया गया है जिन्होंने किसी वजह से प्रवेश नहीं लिया है।

जबकि इलाहाबाद डिग्री कॉलेज बेनीगंज में विधि प्रथम वर्ष में सभी श्रेणी के 150 अंक तक पाने वाले अभ्यर्थी 19 अगस्त को प्रवेश पाएंगे। इसके साथ ही एडीसी के बीए, बीएससी एवं बीकाम के नए प्रवेशार्थियों की परिचय सभा छात्रा शाखा में 20 व कीडगंज परिसर में 21 अगस्त को होगी। प्राचार्या डॉ. शशि टंडन ने यह जानकारी दी।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय महाविद्यालय में 19 अगस्त को बीकाम में अनुसूचित जाति-जनजाति के सभी, बीएससी बायोग्रुप में ओबीसी, एसटी व एसटी अभ्यर्थियों का प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। जबकि बीए में पिछड़ा वर्ग के 30 या इससे अधिक अंक पर प्रवेश होगा।

सीएमपी डिग्री कॉलेज विधि संकाय में प्रवेश के लिए खेलकूद, विकलांग व कर्मचारी पाल्य श्रेणी के अभ्यर्थी 20 अगस्त तक आवेदन जमा कर दें। बीए प्रथम वर्ष में ओबीसी के 20 या अधिक अंक, एससी व एसटी के सभी प्रवेशार्थी अर्ह हैं। बीएससी गणित में सभी वर्गो के अधिक से अधिक 107 अंक, ओबीसी 100 अंक एवं एससी के 90 अंक व एसटी के सभी प्रवेशार्थी अर्ह हैं।

राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में एमबीए और एमसीए में प्रवेश के लिए 20 अगस्त तक आवेदन पत्र जमा होगा। इसकी प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त को प्रस्तावित है।

कुलभास्कर आश्रम स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी एवं बीबीए में प्रवेश के लिए 25 अगस्त तक प्रवेश फार्म वितरित होगा।

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज स्थित भारतीय भाषा केंद्र में इंटर पास कश्मीरी, नेपाली, असमी, पंजाबी, सिंधी, कन्नड़, तेलगू, मलयालम, उड़िया, बंगला, नेपाली, गुजराती व मराठी विषय में एक वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश आरंभ हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.