Move to Jagran APP

गंगाजल से किया गंगाधर का अभिषेक

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : रात 12 बजते ही शहर के प्रसिद्ध खेरेश्वरधाम व अचलेश्वरधाम मंदिर हर-हर महादे

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 02:51 AM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 02:51 AM (IST)
गंगाजल से किया गंगाधर का अभिषेक

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : रात 12 बजते ही शहर के प्रसिद्ध खेरेश्वरधाम व अचलेश्वरधाम मंदिर हर-हर महादेव के जयकारों से गूंज उठे। जलाभिषेक के लिए कांवड़ियों के साथ ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। शंख व घंटे से मंदिर गूंज उठे। हर-हर-बम-बम के जयकारे चारों दिशाओं में गूंजने लगे। मध्यरात्रि में ही जिधर नजर घूमती उधर ही भोले के भक्त दिखाई दे रहे थे। हर कोई रात में ही जलाभिषेक करना चाह रहा था। रात में ही भजन-कीर्तन व आरती शुरू हो गई।

loksabha election banner

खेरेश्वरधाम मंदिर में रात 11.55 पर महाआरती शुरू हुई। मध्यरात्रि 12 बजते ही जलाभिषेक शुरू हो गया। पहले श्री खेरेश्वर महादेव व दाऊजी महाराज समिति के अध्यक्ष सतपाल सिंह, गेहराज सिंह, ऋषिओम शर्मा, देवेंद्र चौहान, हरेंद्र सिंह, छोटे लाल शर्मा ने जलाभिषेक किया। इसके बाद कांवड़ियों व श्रद्धालुओं के लिए पट खोल दिए गए। इनके लिए अलग-अलग द्वार बनाए गए थे, जिससे किसी को दिक्कत न हो। पट खुलते ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। हर कोई भोलेनाथ को पहले जलाभिषेक करना चाह रहा था। 'भोलेनाथ की जय, हर-हर महादेव, हर-हर, बम-बम' आदि जयकारों से पूरा परिसर गूंज उठा। खेरेश्वरधाम मंदिर में बाहर सड़क तक लंबी कतार लगी हुई थी। कांवडि़यों का रेला हिलोंरे मार रहा था। श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक के साथ ही दूब, बेलपत्र, धतूरा आदि से भगवान भोलेनाथ का पूजन किया।

अचलेश्वरधाम में सैलाब : रात 12 बजते ही अचलेश्वरधाम मंदिर में भी श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर से लेकर दुबे पड़ाव चौराहे तक कांवड़ियों की कतार लगी हुई थी। उत्साह में लोग भोलेनाथ के जयकारे लगा रहे थे। पहले कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया। महामंत्री अनिल बजाज ने बताया कि मंदिर परिसर में खास व्यवस्था से श्रद्धालुओं को दिक्कत नहीं हुई।

महादेव का रुद्राभिषेक : अचलेश्वर में शाम चार बजे कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा व दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी नवीन सिंह ने रूद्राभिषेक किया। गंगाजल, दूध, दही, शहद, घी, बूरा, सिंघाड़ी व गन्ने का रस भगवान शंकर के शिवलिंग पर चढ़ाया। इसके बाद आरती में शामिल हुए। मंदिर समिति ने कमिश्नर व दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी का स्वागत किया। पूजन के बाद कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा ने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। जयप्रकाश शर्मा, शिवकुमार वाष्ण्र्ेाय, डॉ. जीके गुप्ता, महेश शर्मा, नरेंद्र कुमार, नीतू वाष्र्णेय, रानी शर्मा, महेश, जयशंकर उपाध्याय आदि मौजूद थे।

भोले से बढ़कर दयालु नहीं : पराग डेयरी के सामने आस्था संस्था के शिविर में भजन संध्या का श्रद्धालुओं ने आनंद लिया। 'भोले शंकर से बढ़कर दयालु नहीं, उनसे बढ़कर कोई दानी नहीं' भजन पर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए। शिविर में बाबा बर्फानी के दर्शन किए। कांवड़ियों के लिए सुबह कचौड़ी का नाश्ता था। दोपहर में कढ़ी-चावल, नान व शाम को आलू के पराठे, चिला, पावभाजी, पापड़ी चाट, माखन मिश्री, फ्रूट काउंटर, जूस, ढोकला, गाजर का हलवा, गर्मागर्म दूध, ठंडाई आदि की व्यवस्था की गई थी। संस्थापक हिमांशु गर्ग ने कहा कि शहर के प्रतिष्ठित लोगों ने आकर हिमलिंग का दर्शन किया। श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा। मीडिया प्रभारी पवन खंडेलवाल ने कहा कि कांवड़ियों की सेवा के लिए सेवादार पूरे दिन तत्पर रहे। सुशील, धर्मेद्र अग्रवाल, पंकज गुप्ता, रोहित बंसल, कौशलेंद्र, दीपक वाष्र्णेय, कैलाश चंद्र, मुकुल मित्तल आदि थे।

श्रद्धा-समर्पण : किशनपुर तिराहे के निकट कांवड़ियों के लिए शिविर लगाया गया। समाजसेवी मनीष ठाकुर ने कहा कि सुबह से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। सुरेश चंद्र, बंटी, अंकुश आदि थे।

लगाया शिविर : जागरण पब्लिक स्कूल की तरफ से भी श्रद्धालुओं के लिए शिविर लगाया गया। शिविर में कांवड़ियों को आराम करने की व्यवस्था की गई थी। फल, मिठाई व पानी आदि की व्यवस्था थी। विद्यालय की निर्देशिका ऋतु अग्रवाल, सिद्धार्थ, भरत अग्रवाल के साथ स्टाफ ने सहयोग किया।

बच्चों ने भी की सेवा : सिंघारपुर स्थित सीबी गुप्ता सरस्वती विद्यापीठ की ओर से मथुरा रोड पर शिविर लगाया गया। प्राचार्य बीडी शर्मा, अध्यापक, ट्रांसपोर्ट के चालक व कर्मचारियों ने शिविर में सहयोग किया। बच्चों ने कांवड़ियो की सेवा की।

सेवा से मिलता है पुण्य : क्वार्सी स्थित श्री मूर्ति कांपलेक्स पर युवा जागृति संगठन की ओर से लगाए गए शिविर का शुभारंभ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष तेजवीर सिंह गुड्डू ने किया। संगठन के संरक्षक चौधरी मनवीर सिंह, अध्यक्ष दीपक दुबे, हिमाशु पंडित आदि मौजूद थे। तेजवीर सिंह गुड्डू ने कहा कि सेवा से पुण्य मिलता है।

दोगुने हुए फूलों के रेट : शिवरात्रि पर्व पर फूलों के रेट दो गुने हो गए। गुरुवार को मानिक चौक, दुबे पड़ाव स्थित दुकानों पर गेंदे की लड़ी 25 की जगह 40 रुपये प्रतिकिलो बिकी। गुलाब 25 की जगह 50 रुपये, सफेद चमेली की 25 की जगह 40 रुपये प्रतिकिलो बिकी है। धतुरा 10 रुपये प्रति पीस, बेल पत्र पांच रुपये के पांच बिके।

एकता की मिसाल: चौराहा देहली गेट पर लगे शिविर का ध्रुव कुमार व बाबा रफीक निजामी ने शुभारंभ किया। शिविर में दूध, फल, मिठाई व दवाई की व्यवस्था की गई थी। आयोजक सज्जादे नसीम बाबा रफीक निजामी कहा कि अलीगढ़ एकता की मिसाल पेश करता रहा है। शिविर में खलील, असलम, इस्लाम, मुहम्मद सगीर रानो वाले, चौधरी आदिल सगीर आदि मौजूद थे।

भाजपा नेता से नोकझोंक :

क्वार्सी चौराहे पर शहर सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा नेता संजीव राजा की एक दरोगा से नोकझोंक हो गई। संजीव राजा का कहना था कि वह रामघाट रोड पर कांवड़ियों के शिविर की व्यवस्था देखने के लिए निकले थे। क्वार्सी चौराहे पर तैनात एक दरोगा ने उनकी गाड़ी रोक दी। संजीव राजा ने अपना परिचय दिया, फिर भी जाने नहीं दिया गया। इसपर दरोगा से नोकझोंक हो गई। संजीव राजा के समर्थन में कार्यकर्ता भी आ गए। हालांकि, बाद में लोगों ने बीच-बचाव करा दिया। उधर, दुबे पड़ाव चौराहे पर सपा नेत्री सुमन शर्मा की भी एक पुलिस वाले से शिविर लगाने को लेकर नोकझोंक हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.