PreviousNext

ट्रेनों में विस्फोटक पदार्थ लेकर चढ़ रहे यात्री

Publish Date:Tue, 20 Jun 2017 02:13 AM (IST) | Updated Date:Tue, 20 Jun 2017 02:13 AM (IST)
ट्रेनों में विस्फोटक पदार्थ लेकर चढ़ रहे यात्रीट्रेनों में विस्फोटक पदार्थ लेकर चढ़ रहे यात्री
जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : स्टेशन और यात्रियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार आरपीएफ और जीआरपी पुलिस का

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : स्टेशन और यात्रियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार आरपीएफ और जीआरपी पुलिस का ध्यान ट्रेन में चढ़ रहे यात्रियों के सामान पर नहीं है। नतीजतन पुलिस थानों के बाहर से ही यात्री ट्रेन में विस्फोटक पदार्थ साथ लेकर ट्रेन में सफर कर रहे हैं। प्लेटफार्म ड्यूटी पर तैनात जवान भी ऐसे यात्रियों की अनदेखी कर देते हैं। ड्यूटी के दौरान हैंड मेटल डिटेक्टर तक सुरक्षाकर्मियों के हाथ में नहीं होता। चेकिंग के नाम पर महज औपचारिकताएं पूरी होती हैं। सुरक्षा को लेकर यह बड़ी लापरवाही हजारों यात्रियों की जान के लिए मुसीबत बन सकती है।

सोमवार को कानपुर जाने को प्लेटफार्म नंबर दो पर इएमयू पैसेंजर ट्रेन रूकी। आरपीएफ के जवान महिला कोच से पुरूष यात्रियों को उतार रहे थे जबकि इसी कोच के बगल में एक यात्री दो बैट्री लेकर ट्रेन में घुस गया। ट्रेन चली गई लेकिन आरपीएफ कर्मियों ने ध्यान भी नहीं दिया।

खुर्जा में दर्ज है सिलेंडर फटने का मामला : करीब दो माह पूर्व दिल्ली जा रही इएमयू पैसेंजर ट्रेन के एक कोच में यात्री सिलेंडर लेकर चढ़ गया। सिलेंडर से गैस का रिसाव हुआ तो यात्रियों ने सिलेंडर को ट्रेन से बाहर फेंक दिया और सिलेंडर फट गया। यदि यह ट्रेन में ही फटता तो बड़ी घटना हो सकती थी। इस मामले में आरपीएफ खुर्जा ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

नहीं हैं लगेज स्कैनर, मेटल डिटेक्टर : चारों ओर से खुले ए ग्रेड के रेलवे स्टेशन पर कहीं से भी बे-रोकटोक यात्रियों का प्रवेश होता है। यहां तक की प्रवेश द्वार पर भी न तो लगेज स्कैनर है और न मेटल डिटेक्टर। आरपीएफ जीआरपी के पास मौजूद एक दर्जन हैंड मेटल डिटेक्टर भी जवाब दे चुके हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टर नवल किशोर ने बताया कि समय-समय पर चेकिंग अभियान चला कर कार्रवाई की जाती है।

सूचना दें पाएं इनाम : आरपीएफ इंस्पेक्टर नवल किशोर ने सोमवार को स्टेशन पर कार्यरत सफाई कर्मचारी और कुलियों के साथ बैठक कर उन्हें यात्री सुरक्षा में पुलिस का सहयोग देने को कहा। उन्होंने कहा कि स्टेशन पर किसी संदिग्ध या अन्य परिस्थिति में जहां यात्री सुरक्षा को लेकर खतरे का अंदेशा हो उनके मोबाइल पर सूचना दें, तत्काल पुलिस द्वारा कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सूचना देने वालों को इनाम दिया जाएगा।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
    Web Title:(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

    कमेंट करें

    जहर की शीशी लेकर रावलपिंडी से चले थे पिताजीस्टेडियम में भरे पानी ने उड़ाए प्रशासन के होश
    यह भी देखें