Move to Jagran APP

मंत्रीजी..आपके 'घर' में ये क्या हो रहा है?

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का संकल्प है कि नकल माफिया को समूल

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 01:44 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 01:44 AM (IST)
मंत्रीजी..आपके 'घर' में ये क्या हो रहा है?
मंत्रीजी..आपके 'घर' में ये क्या हो रहा है?

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह का संकल्प है कि नकल माफिया को समूल खत्म करके रहेंगे, लेकिन नकल का जैसा आलम गुरुवार को भी नजर आया, वह उनके अरमानों पर पानी ही फेरता दिख रहा है। वर्ना ऐसा क्या कि मंत्रीजी चाहें और उसका धरातल पर कोई असर न हो? मंत्री के ही विधानसभा क्षेत्र अतरौली में माफिया ने कहीं चार्ट लगाकर सवालों के जवाब बताए तो कहीं बोल-बोलकर गुत्थी सुलझा दी। कई जगह 'मुन्नाभाई' को ही परीक्षा में बैठने की इजाजत दे दी गई। हैरतअंगेज यह भी कि कुछ परीक्षार्थी स्कूलों के बजाय खेतों में ट्यूबवेल पर सवालों के जवाब देते मिल गए। 'दैनिक जागरण' की एक्सक्लूसिव तस्वीरें इसकी गवाह हैं। ये सवाल भी पूछती हैं कि असल में यह परीक्षा किसकी है? मंत्रीजी की, अफसरों की या फिर सिर्फ परीक्षार्थियों की?

loksabha election banner

मंत्री संदीप सिंह ने दैनिक जागरण से दो दिन पहले ही बातचीत में कहा था कि नकल माफिया का नेटवर्क ध्वस्त करने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे। उसके बाद यह उम्मीद जगी थी कि गुरुवार को जब परीक्षा होगी तो कुछ बदलाव नजर आएगा। यह कार्रवाई के रूप में तो दिखा, मगर नकल करने वालों पर कहीं कोई असर नहीं दिखा। सुबह की पाली में हाईस्कूल की विज्ञान की परीक्षा हुई। इसमें जितनी तरह से नकल कराई जा सकती थी, हुई। वो चाहे, सामूहिक नकल हो, परीक्षार्थी खुद किताब-कॉपी से करे, ताक-झांक से हो, कक्ष निरीक्षकों से पूछे, मुन्नाभाई बैठाए..। कुछ ठेकेदारों ने तो चार्ट ही लगा दिए। कुछ इससे आगे निकल गए। उन्होंने केंद्र से कॉपी लेकर बाहर जाने की इजाजत दे दी। वह ट्यूबवेल पर बैठकर कॉपी लिखते मिले। दूसरी पाली में इंटर की भौतिक विज्ञान की परीक्षा का नजारा भी यही रहा।

धुआंधार कार्रवाई भी बेअसर : अधिकारियों ने नकल माफिया के खिलाफ कार्रवाई भी खूब की। मगर, खौफ कहीं नहीं दिखा। अतरौली इलाके के पाली मुकीमपुर स्थित कुंवरजी लाल इंटर कॉलेज में हाईस्कूल के छात्र जितेंद्र कुमार शर्मा की जगह मनीष गहलोत को परीक्षा देते दबोचा गया। अतरौली के गांव हैवतपुर के बाबूलाल रामचंद इंटर कॉलेज में व्यवस्थापक ने दूसरे की जगह हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा दे रहे पांच मुन्नाभाई दबोचे। सभी के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई गई है। इगलास के श्रीराम इंटर कॉलेज रामनगर में एसडीएम (प्रशिक्षु आइएएस) अस्मिता लाल ने कक्ष निरीक्षक संजय कुमार व रामवीर को नकल का चार्ट लेकर घूमते पकड़ा। केंद्र व्यवस्थापक सतीश चंद्र रावत के जरिए दोनों के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई गई है। बोहरे लाल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंघौली खुर्द में 10 छात्रों की कापियों में एक-से उत्तर मिले। कक्ष निरीक्षक पप्पू सिंह के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई गई। सुल्तान सिंह इंटर कॉलेज अकराबाद में 12वीं की कापियों में उत्तर भी एक-जैसे मिलने पर कापियां बदलवाई गई। राधा गोविंद उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोपी में छात्रा को नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया। केंद्र से नकल सामग्री, मोबाइल व कार्बन कापी भी बरामद हुई। कक्ष निरीक्षक गोविंद कुमार व केंद्र व्यवस्थापक प्रमोद कुमार के खिलाफ रिपोर्ट लिखाई गई है। केंद्र को डिबार करने की संस्तुति भी की गई है। जरारा के सरोज देवी इंटर कॉलेज में कक्ष निरीक्षक ही नकल कराते मिले। कई कक्ष निरीक्षकों के पास पहचान पत्र भी नहीं मिला। इस केंद्र को भी डिबार करने की संस्तुति की गई है।

25,480 ने छोड़ दी परीक्षा : हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा से भी 15,913 विद्यार्थी गैरहाजिर रहे। गुरुवार को कुल 72,918 पंजीकृत परीक्षार्थी बैठने थे, मगर हाजिर 57,005 ही हुए। वहीं, इंटरमीडिएट की चित्रकला आलेखन की परीक्षा में भी 5215 आने थे, मगर 692 ने परीक्षा छोड़ दी। 4523 विद्यार्थी ही उपस्थित रहे। 12वीं की चित्रकला प्राविधिक में भी 322 के मुकाबले सिर्फ 256 ने ही परीक्षा दी। 66 गैरहाजिर रहे। 12वीं की भौतिक विज्ञान की परीक्षा में भी 48,753 परीक्षार्थी बैठने थे। बैठे 39,845 ही। इसमें भी 8,908 गैरहाजिर रहे। 12वीं की व्यापारिक संगठन (पत्र व्यवहार) परीक्षा में 1268 के मुकाबले 1175 उपस्थित रहे। 93 गैरहाजिर रहे। 12वीं की कृषि शास्त्र परीक्षा में भी 279 परीक्षार्थी बैठने थे, बैठे 271 ही। आठ गैरहाजिर रहे। यानी, गुरुवार को जिले में कुल एक लाख 28 हजार 755 परीक्षार्थी बैठने थे। इनमें से एक लाख तीन हजार 275 ने ही परीक्षा दी। 25,480 ने परीक्षा छोड़ दी।

प्रदेश में सबसे ज्यादा कार्रवाई अलीगढ़ में ही की गई है। जिलाधिकारी ने इसकी रिपोर्ट शासन को भी दी है। नकल माफिया पस्त हो चुका है। खुले में नकल कराने जैसी शिकायत नहीं मिली। उसका पता चलने पर सख्त कार्रवाई होगी।

राजू राणा, डीआइओएस।

------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.