Move to Jagran APP

लाकर रहेंगे तालाब के अच्छे दिन

गौरव पांडेय, अलीगढ़ : तालाबों की सफाई का अभियान जोरों पर है। ग्रामीणों में भी इसका उत्साह साफ नजर आ

By Edited By: Published: Thu, 26 May 2016 02:08 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2016 02:08 AM (IST)
लाकर रहेंगे तालाब के अच्छे दिन

गौरव पांडेय, अलीगढ़ : तालाबों की सफाई का अभियान जोरों पर है। ग्रामीणों में भी इसका उत्साह साफ नजर आ रहा है। अकराबाद क्षेत्र के गांव अलहदादपुर में तालाब की सफाई के लिए जब लोग चले तो मौसम भी उनके साथ था। दैनिक जागरण के अभियान 'तलाश तालाबों की' से यह गांव भी अछूता नहीं रहा। यहां तालाब की स्थिति को सुधारने के लिए मुहिम छेड़ दी गई है। ग्रामीणों का उत्साह भी चरम पर है। मंगलवार को प्रधानपति अर्जुन सिंह भोलू के नेतृत्व में मनरेगा मजदूरों ने तालाब में फैली जलकुंभी को हटाने का काम किया।

loksabha election banner

तालाब की सफाई करने में ग्रामीणों ने भी साथ दिया। सफाई का काम शुरू हुआ तो मनरेगा मजदूरों से साथ गांव के युवाओं ने भी फावड़ा थाम लिया और तालाब साफ करने में जुट गए। गांव के निवासियों का कहना था कि इस तरह का अभियान पहले कभी नहीं चला। दैनिक जागरण के प्रति आभार जताते हुए लोगों ने कहा कि अगर इस तरह के अभियान लगातार चलते रहे तो गांवों की स्थिति में अच्छा परिवर्तन आ जाएगा। ग्राम प्रधानपति अर्जुन सिंह भोलू ने बताया कि पिछले काफी सालों से तालाब की स्थिति दयनीय बनी हुई थी। हमने इसे बेहतर बनाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में जलकुंभी को हटाया जाएगा, इसके बाद तालाब की खुदाई करवा कर इसका सुंदरीकरण करवाया जाएगा। गांव के बुजुर्ग भवान सिंह ने बताया कि काफी पहले जब तालाब सही स्थिति में था तो पानी की समस्या भी नहीं होती थी, जल स्तर भी बना रहता था। दैनिक जागरण के अभियान से लोग फिर इस बात को समझेंगे। तालाब में पानी बना रहेगा तो खेती भी बेहतर होगी। खेती में तालाब-पोखर के महत्व को लोग समझते नहीं हैं। जमीन के नीचे जलस्तर अच्छा बना रहने से फसलों को काफी फायदा होता है। गांव वालों का उत्साह देखकर लग रहा है कि अब तालाब के दिन जल्दी ही बहुरेंगे। गांव वासियों ने ठान लिया है कि गांव के तालाब के अच्छे दिन वापस लाकर ही रहेंगे।

-------------------

तालाब को बेहतर स्थिति में लाना ही लक्ष्य है। दैनिक जागरण का आभार, इस तरह के अभियान से लोगों में जागरूकता आई है। शहर के कई तालाबों की सूरत बदल चुकी है।

-अर्जुन सिंह भोलू, प्रधान पति।

तालाब को सही करने का काम शुरू हो गया है। उम्मीद है कि जल्दी ही तालाब फिर से अपनी पुरानी स्थिति में लौट आएगा। तालाब-पोखर हैं तभी तो गांव है।

-बंटी, ग्रामीण।

---------------------

दैनिक जागरण का यह अभियान बहुत ही अच्छा है। अभी तक कोई भी विलुप्त होते तालाबों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा था, लेकिन इस अभियान के बाद लोगों में जागरूकता आई है। यहां भी तालाब की सफाई का काम शुरू हो गया है।

-राजकुमार सिंह, ग्रामीण।

---------------------

तालाब फिर अपनी स्थिति में आ जाए तो इससे बेहतर क्या हो सकता है। दैनिक जागरण तो हमेशा से ही आम जनता के लिए, गांवों के लिए अभियान चलाता आया है। दैनिक जागरण को धन्यवाद जो ऐसी समस्या को उठाया जिसपर कोई ध्यान नहीं दे रहा था।

-भवान सिंह, ग्रामीण।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.