Move to Jagran APP

तालाबों को जीवन देने को बढ़े हजारों हाथ

जागरण टीम, अलीगढ़ : दैनिक जागरण के 'तलाश तालाबों की' अभियान का असर अब सब ओर दिख रहा है। हर किसी को प

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2016 01:34 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2016 01:34 AM (IST)
तालाबों को जीवन देने को बढ़े हजारों हाथ

जागरण टीम, अलीगढ़ : दैनिक जागरण के 'तलाश तालाबों की' अभियान का असर अब सब ओर दिख रहा है। हर किसी को पोखर तालाबों की चिंता है। इससे साफ जाहिर है कि तालाब-पोखरों के अब अच्छे दिन आने वाले हैं। सीडीओ धीरेंद्र सिंह सचान के सोमवार को लोहगढ़ के तालाब खुदाई में किए श्रमदान का अन्य अफसरों पर भी असर पड़ रहा है। इगलास में मंगलवार को बीडीओ और ब्लॉक प्रमुख भी इस मुहिम में शामिल हुए। कई और इलाकों में तालाब-पोखर की सफाई का काम जारी रहा।

loksabha election banner

दूसरे तालाब की सफाई पर झोंकी ताकत

दैनिक जागरण के अभियान से नसीहत लेकर चंडौस ब्लाक के चूहरपुर गांव में ग्राम प्रधान राकेश शर्मा ने पहले से ही मौजूद एक तालाब के सुंदरीकरण के साथ ही दूसरे नए तालाब की खुदाई मनरेगा मजदूरों की मदद से शुरू करा दी है। इसी क्रम में गोद लिए गए दौरऊ गांव में ग्राम प्रधान अशोक कुमार आजाद ने तीसरे नए तालाब की खुदाई मंगलवार से शुरू करा दी है। इस काम के लिए करीब चालीस मनरेगा मजदूर लगे हैं।

बीडीओ व ब्लाक प्रमुख ने चलाया फावड़ा

दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई पहल का असर दिखाई देने लगा है। मंगलवार को भीषण गर्मी में बीडीओ व ब्लाक प्रमुख ने तालाब पर फावड़ा चलाया। प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधि द्वारा श्रमदान करने पर उनके साथ पहुंचे दूसरे कर्मचारी भी फावड़ा लेकर उनके साथ जुट गए। बीडीओ व ब्लाक प्रमुख को फावड़ा चलाते देख ग्रामीणों ने अभियान की मुक्त कंठ से सराहना की। क्षेत्र के गांव सहारा खुर्द के तालाब को दैनिक जागरण ने गोद लिया है। दैनिक जागरण ने पार्वती सरोवर को भगीरथ की तलाश शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जागरण की पहल पर मंगलवार को ग्राम प्रधानपति संजय चौधरी के साथ बीडीओ गोपाल कृष्ण चौधरी व ब्लाक प्रमुख रवेंद्र पाल सिंह तालाब पर पहुंचे। यहां पहले प्रधानपति से तालाब के संबंध में जानकारी की। इसके बाद कार्य की शुरुआत करने के लिए बीडीओ व ब्लाक प्रमुख ने मजदूरों से फावड़ा लेकर स्वयं ही खुदाई शुरू कर दी। प्रधानपति व अन्य कर्मचारी भी फावड़ा लेकर खुदाई में जुट गए। बीडीओ ने ग्राम प्रधान से तालाब की मनरेगा के तहत पूरी खुदाई कराने के लिए कहा। बीडीओ ने कहा कि तालाब के चारों ओर पेड़ लगाए जाएंगे और तालाब को जल्द पक्का भी कराया जाएगा। ब्लाक प्रमुख ने कहा कि धरोहर को बचाने के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे। ग्राम प्रधानपति संजय चौधरी व अन्य ग्रामीणों ने जागरण की पहल की सराहना की।

जारौठी का तालाब आबाद

बीते सात वर्ष पहले बना जवां ब्लाक की ग्राम पंचायत जारौठी का तालाब मंगलवार को आदर्श तालाब में तब्दील हो गया। पानी के लिए तालाब को अब बारिश का इंतजार है। दैनिक जागरण के अभियान की शुरुआत से ही ग्राम प्रधान इस तालाब को आबाद करने का अभियान छेड़े हुए थे। गांव के पूर्वी छोर पर करीब 80 वर्ष पुराने इस तालाब में वर्षा के समय में गांव का पानी संचित होता है। साफ सफाई के अभाव में यह तालाब वषरें से गंदगी से अटा पड़ा था।

---------------------

पानी की बूंद बूंद संचित करना सभी की जिम्मेदारी है। तालाबों को संरक्षित कर हम आने वाली पीढि़यों की विरासत को मजबूत कर रहे है दैनिक जागरण ने जो जज्बा जगाया है, इसके लिए हम आभारी रहेंगे।

-हरदयाल सिंह, ग्राम प्रधान जारौठी

--------------------

तालाबों की सुरक्षा समाज की सुरक्षा है। ये बात हम जितनी जल्दी समझ जाएं उतना ही अच्छा है। पानी बचाने की दैनिक जागरण की मुहिम से जुड़कर ही गांव का तालाब सुरक्षित हुआ है।

-शीलादेवी, ग्रामीण

--------------------

गांव के तालाब वर्षो से साफ सफाई की बाट जोह रहे थे। इस ओर ग्राम प्रधान का कदम सराहनीय है। हम चाहते हैं कि गांव के सभी तालाब संरक्षित हों तभी हम पानी बचाने में सफल होंगे।

-भुवनेश कुमार, ग्रामीण।

-------------------

तालाब में सफाई जारी

विकास खंड टप्पल के गांव नगलिया विजना की ग्राम प्रधान विमलेश देवी ने मनरेगा के मजदूरों से दैनिक जागरण की पहल पर तलाब की साफ-सफाई के लिए एक मजबूत अभियान चलाया है, जिसमें तालाब में खड़ी झाड़ियों को काटकर उन्हें आग लगाकर नष्ट किया। तालाब की टूटी पड़ी पटरियों को संवारा जा रहा है, जहां तालाब की पटरी नीची है, उसे मजदूर मिट्टी डालकर ऊंचा कर रहे हैं। प्रधान का कहना है कि जहां तालाब पर अवैध कब्जा है, उसे भी राजस्व टीम से मुक्त कराया जाएगा। स्वच्छ पानी भरकर जीव-जंतु एवं पशुओं तथा भूजल बढ़ाने का भी काम किया जाएगा। तालाब का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।

अब लेखपालों की होने लगी शिकायत

सुमेरा दरियापुर के तालाबों, चकरोड एवं सरकारी नालियों को अवैध कब्जों से मुक्त कराने में लेखपाल की भूमिका उदासीन बनी हुई है, यही कारण है कि दरियापुर का तालाब आज तक दबंगों के कब्जे से मुक्त नहीं हो पाया है। इसके लिए ग्रामीणों ने शपथ पत्र देकर हल्का लेखपाल की शिकायत एसडीएम गभाना से की थी। ग्रामीणों का कहना है कि तालाब, चकरोडों एवं नालियों पर अवैध कब्जे हैं। लेखपाल उन्हें दबंगों से अवमुक्त नहीं करा रहे हैं। इससे मनरेगा का कार्य भी प्रभावित हो रहा है। इसके अलावा उन्होंने आपदा प्रबंधन के चेक भी दलालों द्वारा बांटे जाने की शिकायत की है।

शिकायत करने वालों में रज्जाक खां, बुन्दू खां, जहीर खां, अज्जी खां आदि ने अपने शपथ पत्र लगाये हैं, शेष शिकायतकर्ताओं में हरपाल सिंह, वीरपाल सिंह, पवन, बाबुद्दीन, मुकेश आदि हैं।

--------------------

दरियापुर की पोखर पर अवैध कब्जा हटाने के लिए निशान लगा दिए गए हैं एवं ग्राम प्रधान को सूचना दे दी गई है। चकरोडों पर जहां अवैध कब्जे हैं, प्रधान बताएं उन्हें हटाया जाएगा।

- इकराम अली, हल्का लेखपाल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.