Move to Jagran APP

लंबे समय तक सिर दर्द माइग्रेन हो सकता है

अलीगढ़ : तमाम लोग मिर्गी, लकवा, सियाटिका, माइग्रेन, हाथ-पैरों में सुन्नपन व झनझनाहट समेत अनेक बीमारि

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 01:34 AM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 01:34 AM (IST)
लंबे समय तक सिर दर्द माइग्रेन हो सकता है

अलीगढ़ : तमाम लोग मिर्गी, लकवा, सियाटिका, माइग्रेन, हाथ-पैरों में सुन्नपन व झनझनाहट समेत अनेक बीमारियों के शिकंजे में है। उचित इलाज के अभाव में आराम नहीं मिलता। ऐसे मरीजों को 'हैलो जागरण' में गुप्ता न्यूरोलॉजी एंड स्किन क्लीनिक के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. अनुज गुप्ता ने परामर्श दिया।

loksabha election banner

मिर्गी की बीमारी है। करीब पांच साल से दवा ले रहा हूं, यह कब तक चलेगी।

- रामजीलाल, शंकर विहार।

ज्यादातर मामलों में तीन-चार साल दवा खाने के बाद रोग ठीक हो जाता है। कई बार जीवन भर दवा लेनी होती है। न्यूरो फिजिशियन से जांच कराएं कि दौरों की स्थिति क्या है?

कई साल से सिर में दर्द है। क्या करूं?

- सीमा, अतरौली।

माइग्रेन दवा से कुछ समय में ठीक हो जाता है। दर्द की वजह दिमाग में इंफेक्शन या गांठ हैं तो उसमें समय लगता है। आप जांच करा लें।

हाथ-पैरों में सुन्नपन व सिर में दर्द रहता है। कोई इलाज बताएं।

- बेबी, शाहजमाल अलीगढ़।

हाथ-पैरों में सुन्नपन नस की बीमारी के लक्षण हैं। सिरदर्द माइग्रेन हो सकता है। पहले शुगर की जांच कराएं। न्यूरो फिजीशियन से भी मिलें।

कूल्हे से पैर तक सुन्नपन रहता है। इलाज से लाभ नहीं मिल रहा।

- भरत सिंह, एलमपुर।

सियाटिका की समस्या लगती है। उठने-बैठने में सावधानी बरतें। कूल्हे पर भार पड़े, ऐसा कोई काम न करें। सख्त बिस्तर पर सोएं। व्यायाम व दवा से लाभ हो जाएगा।

पालथी मारकर बैठते ही पैर सुन्न हो जाते हैं। कोई उपचार बताएं।

- जोगेंद्र कुमार, सिकंदराराऊ।

कमर से पैर तक आने वाली नस पर दबाव पढ़ने से ऐसा होता है। एमआरआइ से देखना होगा। ऐसे मामलों में दवा व व्यायाम से लाभ न होने पर ऑपरेशन होता है।

आठ वर्षीय बेटे की तीन माह से दौरे की दवा चल रही है, तब से ही वह बिस्तर गीला करने लगा है।

- ओमेंद्र कुमार, डिबाई।

दौरे की दवा भी नींद लाती है। गहरी नींद में होने के कारण भी नियंत्रण नहीं रहता। देखना होगा कि कहीं उसे छोटे दौरे तो नहीं पड़ते। उसके व्यवहार का अध्ययन कर न्यूरो फिजीशियन को बताएं।

सेंटर प्वॉइंट से आशा शाक्य, हाथरस से नेत्रपाल, लेखराज नगर से सविता रानी, कल्याणपुर अतरौली से कुमकुम, खैर से कृति गोयल, रामबाग कॉलोनी से मानसी शर्मा, किला रोड से हिना, रामघाट रोड पीएसी से मनोज, हरमाया नगला अतरौली से राजेश शर्मा आदि ने भी परामर्श लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.