Move to Jagran APP

इग्नू से करें स्नातक व रोजगारपरक कोर्स

जागरण संवाददाता अलीगढ़: महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए मारामारी के बीच इग्नू विद्यार्थियों के लिए ब

By Edited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 02:01 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 02:01 AM (IST)

जागरण संवाददाता अलीगढ़: महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए मारामारी के बीच इग्नू विद्यार्थियों के लिए बेहतर विकल्प साबित हो रहा है। यहां से स्नातक ही नहीं, अन्य रोजगार परक कोर्सेज कर सकते हैं। गुरुवार को दैनिक जागरण के विशेष प्रश्न-पहर कार्यक्रम में इंदिरा गाधी ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अमित चतुर्वेदी को आमंत्रित किया गया तो प्रश्नों की झड़ी लग गई। उन्होंने इग्नू से जुडे़ विभिन्न पाठ्यक्रमों की जानकारी दी। पेश हैं चुनिंदा सवाल-जवाब:

loksabha election banner

इंटर के बाद इग्नू से कौन-कौन से स्नातक कोर्स हैं?

नरेंद्र यादव, देवी नगला।

इग्नू से बीए, बीएससी और बीकॉम के साथ बीसीए जैसे रोजगारपरक कोर्स भी संचालित हैं। इग्नू के एएमयू, एसवी कॉलेज, आइआइएमटी स्टडी सेंटर या फिर क्षेत्रीय कार्यालय से आवेदन फार्म लिए जा सकते हैं। आनलाइन आवेदन भी किए जा सकते हैं।

इंटर के बाद कई साल का गेप हो गया है, क्या में इग्नू से बीएससी कर सकता हूं।

- रजनीश कुमार, जीटी रोड।

इग्नू के कोर्सेज करने के लिए शैक्षिक योग्यता ही अनिवार्य है। बीएससी में दाखिला ले सकते हैं। इसकी फीस मात्र तीन हजार रुपये (विलंब शुल्क 300 रुपये अतिरिक्त) है। 31 अगस्त तक आवेदन कर दें।

2009 में बीकॉम व 2011 में एमबीए किया है। क्या इग्नू से लॉ या पीएचडी करने की सुविधा है?

- आवास वाष्र्णेय, गंगीरी।

इग्नू से अभी लॉ करने की सुविधा नहीं हैं। आप यहां एक साल का डिप्लोमा साइबर लॉ और मानवाधिकार में कर सकते हैं। अभी इग्नू से पीएचडी नहीं कराई जा रही।

इग्नू से पत्रकारिता में पीजीजेएमसी करना चाहता हूं। प्रवेश के लिए क्या प्रक्त्रिया है।

- अरूण कुमार, हाथरस।

यह एक साल का कोर्स इग्नू से किया जा सकता है। इसके लिए स्नातक होना व दो साल का कार्य अनुभव आवश्यक है।

इग्नू से बीएड की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानकारी चाहिए।

- राखी, जमालपुर।

आप की योग्यता स्नातक होनी चाहिए। साथ ही शिक्षण कार्य में दो साल का अनुभव होना चाहिए। बीटीसी के बाद बीएड कर सकते हैं। इस सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि निकल चुकी है।

इग्नू के सर्टिफिकेट कोर्सेज के बारे में बताइए।

- राजकुमार वाष्र्णेय, स्वर्ण जयंती नगर।

इंटर के बाद ह्यूंमन राइट, न्यूट्रीशियन एंड चाइल्ड केयर, आर्गेनिक फार्मिग, टूरिज्म स्टडीज, फेमिली एजुकेशन, एनजीओ मैनेजमेंट, फ्रैंच लेंगुएज आदि, हाईस्कूल के बाद उर्दू भाषा, टीचिंग ऑफ प्राइमरी स्कूल मैथमैटिक्स व इन्फॉरमेंसन टेक्नोलॉजी, स्नातक के बाद टीचिंग ऑफ इंग्लिश में छह माह से दो वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स हैं।

सासनी से सोहन सिंह, जमालपुर से पूनम, नौरंगाबाद से अरुण कुमार, हरदुआगंज से नरेंद्र, सुरेंद्रनगर से कुलदीप शर्मा, सुजानपुर खैर से ललित कुमार, सूतमिल से पवन कुमार, सिविल लाइन, हाथरस से बंटी कुमार, गौंडा से शैलेंद्र, जवां से कासिम, दानिश खान, चरसवालान चौराहा से डॉ.रशीद अब्बास आदि ने सवाल पूछे।

अंतिम तिथि 31 अगस्त

डॉ.चतुर्वेदी ने बताया कि इग्नू में विलंब शुल्क के साथ आवेदन की तिथि 31 अगस्त है। छात्रों की सुविधा को देखते हुए शनिवार व रविवार को भी क्षेत्रीय कार्यालय में पंजीकरण का कार्य चलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.