Move to Jagran APP

पार्षद ने सदन का किया बहिष्कार, धरने पर बैठी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : नगर निगम बोर्ड की बैठक में जैसा पहले अंदाजा लगाया गया था, वैसा ही हुआ। पार

By Edited By: Published: Fri, 28 Aug 2015 01:47 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2015 01:47 AM (IST)
पार्षद ने सदन का किया बहिष्कार, धरने पर बैठी

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : नगर निगम बोर्ड की बैठक में जैसा पहले अंदाजा लगाया गया था, वैसा ही हुआ। पार्षदों ने एटूजेड व एलईडी को लेकर जमकर हंगामा किया। नगर निगम की जमीन पर हो रहे कब्जे के मामले में तो पार्षद शबाना असलम ने अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए। नौ साल से जमालपुर स्थित गाटा संख्या 169 से कब्जा नहीं हटाए जाने पर पार्षद जवाब के लिए अड़ गई। निर्माण विभाग के अधिकारी सही जवाब नहीं दे सके। झल्लाए नगर आयुक्त ने आगे से सभी से अधिवेशन में होमवर्क करके आने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

नगर निगम बोर्ड की बैठक अपरान्ह 11 बजे महापौर शकुंतला भारती के आदेश के बाद शुरू हुई। दूसरे ही नंबर पर पार्षद असलम का नंबर आ गया। उन्होंने सदन में सवाल पूछा कि गाटा संख्या 169, 171, 413, 318, 322 जमालपुर कुआं व जीवनगढ़ की 361 मरघट नगर निगम की जमीन है। हर बोर्ड की बैठक में नगर आयुक्त द्वारा आश्वासन दिया जाता है कि तारकसी करा दी जाएगी व अतिक्रमण हटवा दिया जाएगा, मगर देखते-देखते 9 वर्ष हो गए, फिर भी कुछ नहीं हुआ। नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने कहा कि अब एक वर्ष के इधर की बात करो, तभी पार्षद हमीद उठ खड़े हुए। उन्होंने कहा कि एक पार्षद ने घर के आगे टिनशेड डलवा दी थी तो नगर निगम के अधिकारियों ने उसे 24 घंटे में ही हटवा दिया, मगर नगर निगम खुद की जमीन से कब्जा हटवाने में नौ साल का समय लगा रहा है। नगर आयुक्त ने पार्षद असलम से कहा जल्द उसे हटवा देंगे, मगर पार्षद ने कहा कि मुझे अभी जवाब चाहिए। जवाब नहीं मिलने पर शबाना असलम ने सदन का बहिर्गमन कर दिया, बाहर सीढि़यों पर बैठ गई। उनके साथ कई और पार्षद बाहर निकल आए। नगर आयुक्त को पता चला तो वो सदन की बैठक छोड़कर उन्हें मनाने चले गए। पार्षद को आश्वासन दिया कि उनकी बात को गंभीरता से लिया जाएगा। बैठक में उप सभापति कुलदीप पांडेय, डॉ. मधु आंधीवाल, दीपू शर्मा, पुष्पेंद्र जादौन, अफजाल हमीद, मुहम्मद मुशर्रफ, डॉ. दिनेश कुमार, शहजाद अल्वी, मुहम्मद नसीम, मसरुर अली खां, सचिव सचिवालय डॉ. संजीव कुमार सिन्हा, उप नगर आयुक्त मुहम्मद मसूद, सहायक नगर आयुक्त ऋषिकेश सिंह, चीफ इंजीनियर निर्माण यशवंत कुमार, जलकल जीएम धीरज सिंह थे।

पार्षद की फिसली जुबान

बोर्ड की बैठक में पार्षद संजय शर्मा ने सवाल उठाया कि आगरा रोड स्थित बन रहे आवासीय स्काई टॉवर में पार्षदों को भी रियायत दर पर फ्लैट दिए जाएं। बुजुर्ग पार्षद अलाउद्दीन उठ खड़े हुए। उन्होंने कहा कि सिर्फ पार्षदों के नाम की पट्टिका लगवा दी जाए। फ्लैट किन-किन को दिया जाएगा। इसपर पार्षदों ने उनका विरोध कर दिया। गुस्से में अलाउद्दीन ने अपशब्द कहते हुए कहा बैठ जाओ। गुस्साए पार्षदों ने सदन से बाहर जाने की मांग उठा दी। अलाउद्दीन ने इसपर खेद जताया, तब हंगामा शांत हुआ।

लाइसेंस शुल्क पर हुआ हंगामा

पार्षद रिजवान मिंटो ने कहा कि बिना बोर्ड की बैठक में पास किए ही व्यापारियों पर लाइसेंस शुल्क लगाया जा रहा है, जो गलत है। नगर आयुक्त ने कहा कि इसपर आपत्तियां मांगी जा रही हैं, इसके बाद ही इसे सदन में पास किया जाए। इसपर पार्षद व व्यापारी नेता मनीष वूल खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि सदन की तरफ से जारी गजट में गलत तरीके से सूचनाएं दी जा रही हैं, व्यापारी नेता होने के चलते उनसे दस तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इसपर सभी पार्षदों ने कहा कि लाइसेंस शुल्क के मामले को स्पष्ट किया जाए। महापौर शकुंतला भारती ने कहा कि अभी सदन में इसे पास ही नहीं किया गया है, तब जाकर मामला शांत हुआ।

एटूजेड व एलईडी दोनों एक ही तरह

उपसभापति कुलदीप पांडेय ने एटूजेड व एलईडी लाइट पर सवाल उठाया। कहा, दोनों बाहरी कंपनियां हैं। एटूजेड का परिणाम देख लिया है, कहीं एलईडी का भी ऐसा ही ना हो। पार्षदों ने भी दिन में जल रही एलईडी लाइट्स पर हंगामा कर दिया। डॉ. मधु आंधीवाल ने कहा कि एलईडी पूरी तरह से फेल है। नगर आयुक्त ने स्थिति को देखते हुए सितंबर में पार्षदों के साथ बैठक तय कर दी, जिससे मुद्दे को सुलझाया जा सके। वहीं, शहर में गंदगी पर भी सवाल उठे, इसपर नगर स्वास्थ्य अधिकारी कुलदीप कुमार कोई सकारात्मक जवाब नहीं दे सकें।

स्काई टॉवर की बुकिंग शुरू

आगरा रोड स्थित 13 मंजिला बन रहे स्काई टॉवर की बुकिंग 27 अगस्त से शुरू हो गई है। कंपनी के अधिकारियों ने प्रोजेक्ट के माध्यम से स्काई टॉवर की खूबियों के बारे में बताया।

गाय पर भड़के पार्षद

सदन में पार्षद रिजवान मिंटो ने कह दिया कि महापौर गाय बचाने के लिए पहुंच जाती हैं। इसपर सदन में काफी पार्षद बिगड़ गए। पार्षदों ने रिजवान से सवाल किया कि क्या गाय को फिर कटने दिया जाए। महापौर भी तल्ख हो गई। बाद में नगर आयुक्त ने पार्षदों को शांत कराया।

स्मार्ट सिटी पर दी बधाई

अलीगढ़ को स्मार्ट सिटी में चुने जाने पर महापौर शकुंतला भारती व नगर आयुक्त संतोष कुमार ने पार्षदों और नगर निगम के कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह सब सामूहिक प्रयास से हो पाया है।

पालीथिन होगी प्रतिबंधित

बोर्ड की बैठक में पालीथिन पर प्रतिबंध लगाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ। सभी पार्षदों ने ध्वनिमत से इसपर अपनी सहमति जताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.