Move to Jagran APP

आठ घंटे में बिक गए पांच करोड़ के स्टांप

By Edited By: Published: Thu, 31 Jul 2014 02:17 AM (IST)Updated: Thu, 31 Jul 2014 02:17 AM (IST)
आठ घंटे में बिक गए पांच करोड़ के स्टांप

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : एक अगस्त से बढ़े हुए सर्किल रेट लागू होने के पहले ही स्टांप खरीदने वालों का हुजूम उमड़ रहा है। आलम यह कि जिला कोषागार से आठ घंटे में ही पांच करोड़ से स्टांप बिक गए। इसके लिए खूब मारा-मारी भी हुई। दो दिन में ही करीब साढ़े 10 करोड़ के स्टांप बिक चुके हैं। गुरुवार को स्टांप पूरे दिन मिलेंगे, लेकिन उसके लिए पैसा दोपहर 12 बजे तक ही जमा होगा।

loksabha election banner

डीएम अभिषेक प्रकाश ने तीन दिन पहले ही सर्किल रेट बढ़ोत्तरी की आपत्तियां निस्तारित की थीं। नया रेट एक अगस्त से लागू होना है। इससे बचने के लिए लोग 31 जुलाई तक ही स्टांप खरीद लेना चाहते हैं। इससे बैनामा तीन महीने तक पुराने रेट पर ही हो सकेगा। पैसा बचाने के लिए दो दिन से रजिस्ट्री दफ्तरों पर जबर्दस्त भीड़ हो रही है। जिला व तहसीलों के कोषागार में भी स्टांप लेने के लिए लंबी कतार लग रही हैं। मंगलवार को 5.60 करोड़ रुपये का स्टांप बिका था तो बुधवार को पौने पांच करोड़ का बिका। सरकार का खजाना लबालब है। गुरुवार को यही हाल रहने के आसार हैं।

आज 12 बजे तक ही

जिला कोषागार से स्टांप लेना है तो दोपहर 12 बजे तक पैसा जमा करना होगा। जिनका पैसा इस वक्त तक जमा हो जाएगा, उन्हें स्टांप दिया जाएगा।

.........

बोलते आंकड़े

सब रजिस्ट्रार कार्यालय - रजिस्ट्री की संख्या - आय

कोल प्रथम - 104 - 71 लाख

कोल द्वितीय - 90 - 80 लाख

कोल तृतीय - 81 - 47 लाख

अतरौली - 41 - 18 लाख

गभाना - 12 - 13 लाख

खैर - 50 - 27 लाख

इगलास - 13 - 16 लाख

...........

नेताजी भी परेशान

स्टांप को लेकर सत्ताधारी नेता भी कम परेशान नहीं। बुधवार को ट्रेजरी और कलक्ट्रेट के कई अफसरों को सिफारिशी फोन आए। एक सपा नेता का नाम लेकर आए चीफ ट्रेजरी ऑफिसर के कमरे में घुसे युवक ने फोन आगे बढ़ा दिया। कहा, नेताजी बात करेंगे।' खुद को खास बताते हुए जल्दी स्टांप दिलाने को कहा। नोटों की गड्डियों के बीच थैले से उसने छह प्रार्थना पत्र निकाल दिए। 'चहेता' अपना ही काम कराने आया था..इसे लेकर देखने वालों ने खूब चुटकियां लीं।

.............

स्टांप खरीदने वालों की जबर्दस्त भीड़ हो रही है। इसे देखते हुए सुरक्षा इंतजाम बढ़ाए हैं। चार अतिरिक्त काउंटर भी खोले हैं।

-आरके उपाध्याय, मुख्य कोषाधिकारी।

बैनामों की संख्या कई गुना हो गई है। नए सर्किल रेट लागू होने से पहले ऐसा आम है। सरकार को भी फायदा है। एक अगस्त से नया सर्किल रेट लागू हो जाएगा।

-राजीव यादव, एआइजी स्टांप।

............

हाईवे पर जमीन हुई महंगी

हाईवे के किनारे जमीन एक अगस्त से महंगी होने जा रही है। गभाना के सब रजिस्ट्रार यादवेंद्र द्विवेदी ने बताया कि गभाना बाईपास के किनारे की जमीन, गांव नत्था नगला, श्यामपुर, गभाना, कन्होई, ओगर, चूहरपुर, पला सल्लू, कौरह रूस्तमपुर आदि की जमीन के सर्किल रेट में 15-20 फीसद की बढ़ोत्तरी होगी। सड़क से दूर गांवों की जमीन में पांच फीसद रेट बढ़ेंगे।

वेंडर चेक कराएं स्टॉक

सब रजिस्ट्रार ने वेंटरों से स्टांप रजिस्टर गुरुवार को चेक कराने और प्रमाण पत्र लेने को कहा है। उन्हें बिना प्रमाण पत्र के अलीगढ़ ट्रेजरी से स्टांप नहीं मिलेंगे।

.........

वकीलों ने शुरू की हड़ताल

कोल तहसील राजस्व बार एसोसिएशन ने सर्किल रेट बढ़ाने के खिलाफ बुधवार को सांकेतिक हड़ताल रखी। यह गुरुवार को भी जारी रहेगी। एसोसिएशन के महासचिव रमेश कुमार सिंह ने कहा कि वृद्धि वापस नहीं हुई तो एक अगस्त से तालाबंदी और धरना-प्रदर्शन करेंगे।

............

सीएम से लगाई गुहार

अलीगढ़ बिल्डर्स व कॉलोनाइजर्स ने मुख्यमंत्री से सर्किल रेट वापस लेने की मांग की है। बुधवार को महामंत्री राजीव शर्मा, राजेश अग्रवाल आदि ने सीएम को मांग पत्र फैक्स पर भेजा। इसमें एक अक्टूबर से नया सर्किल रेट लागू करने की मांग की है। राजेश अग्रवाल ने कहा कि ईद, सावन, रक्षाबंधन आदि त्योहारों में व्यस्त होने के कारण लोग बैनामा नहीं करा पा रहे हैं। अक्टूबर से नया रेट लागू होगा तो बचे लोग भी बैनामा करा लेंगे। इससे राजस्व अधिक जुटेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.