Move to Jagran APP

सीएमएस को हटाने पर ढाल बने डीएम

By Edited By: Published: Sun, 28 Apr 2013 02:25 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2013 02:26 AM (IST)
सीएमएस को हटाने पर ढाल बने डीएम

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़ : एडी हेल्थ ने जिला महिला अस्पताल की सीएमएस का तबादला जिले के बाहर करने की सिफारिश पर अमल में डीएम ढाल बन गए हैं। शनिवार को डीएम ने आला-हेल्थ अफसरों की मीटिंग ली और अस्पताल की व्यवस्थाएं सुधारने पर मंथन किया। डीएम ने सीएमएस डॉ. अमिता रानी गुप्ता को 15 दिन की मोहलत दी है।

loksabha election banner

तालसपुर खुर्द निवासी अमीना की शुक्रवार को मौत की गूंज लखनऊ तक होने के बाद डीएम राजीव रौतेला हरकत में आए। शनिवार को एडी हेल्थ डा. आरपी सिंह, सीएमओ डॉ. अर्जुन सिंह, महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. अमिता रानी गुप्ता, जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके सिंह व दीनदयाल अस्पताल के सीएमएस डॉ. बाल किशन के साथ आवास पर मंत्रणा की। डीएम ने ऐसी घटना की पुनरावृत्ति रोकने पर सुझाव मांगे। सीएमएस डॉ. अमिता रानी को हटाने पर डीएम सहमत नहीं हुए। हालांकि, एडी ने उन्हें हटाने की रिपोर्ट शासन को भेज दी है। शनिवार को एडी ने डॉ. गीता चंद्रा को चार्ज देने की तैयारी भी कर ली थी।

सीएमएस डॉ. अमिता ने सफाई दी कि 15 की जगह छह डाक्टरों से काम चला रही हूं। इनमें भी एक छुट्टी पर हैं। बकौल सीएमओ, दीनदयाल हास्पिटल से तीन डॉक्टर व एक स्टाफ नर्स महिला अस्पताल भेजी जाएगी। दीनदयाल को हरदुआगंज सीएचसी से दो डॉक्टर व एक स्टाफ नर्स मिलेगा।

.........

मौत की जांच करेगा पैनल

अमीना की मौत की जांच पांच डॉक्टरों का पैनल करेगा। सीएमओ ने पैनल का गठन कर दिया है। ये जांच हफ्तेभर में पूरी होगी। जांच टीम में जेल के डॉ. मदन लाल, एसीएमओ डॉ. राजेंद्र वाष्र्णेय भी शामिल हैं।

.................

अस्पताल में छाया सन्नाटा

महिला अस्पताल में शनिवार को सन्नाटा पसरा रहा। यहां काम तो हुआ, लेकिन ज्यादातर वार्डो में सन्नाटा रहा। मरीज भी कम आए। यहां औसतन रोज 25 डिलिवरी होती थीं। ओपीडी, इमरजेंसी व ऑपरेशन थिएटर में मरीजों की भीड़ रहती थी। पर, शनिवार को मात्र 10 डिलिवरी ही हुईं, जबकि शुक्रवार को 20 महिलाओं की डिलिवरी हुई थी। सीएमएस दफ्तर में बाबू व अन्य स्टाफ अस्पताल के बवाल की छपी खबरें पढ़ने में मशगूल था। इमरजेंसी, ऑपरेशन थिएटर में जरूर स्टाफ चुस्त दिखा।

..........

जांच रिपोर्ट पर सवाल

खातून की मौत की सीएमओ और एडी हेल्थ के स्तर से हुई दोनों जांच में विरोधाभासी नतीजों ने सवाल उठा दिए हैं। सीएमओ ने एएनएम सुषमा टी, वार्ड आया गौरी के निलंबन, संविदा डॉ. पीएल जैन की सेवा समाप्ति, डॉ. मंजू अग्रवाल को चेतावनी और सीएमएस डॉ. अमिता रानी को पद से हटाने की सिफारिश की थी। एडी की रिपोर्ट में संविदा डॉ. जैन को क्लीन चिट मिल गई। डॉ. मंजू व सीएमएस के तबादले की सिफारिश। अन्य के खिलाफ कार्रवाई उसी तरह हुई है। एडी ने 'बाहरी महिला' अख्तरी बेगम के खिलाफ एफआइआर की सिफारिश भी की है।

.............

एएनएम के खिलाफ कार्रवाई गलत है। निलंबन वापस न हुआ तो एएनएम संघ विरोध-प्रदर्शन करेगा।

- शोभा शर्मा, अध्यक्ष एएनएम संघ

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.