Move to Jagran APP

स्मारकों पर खर्च होगा 80 फीसद पथकर

जागरण संवाददाता, आगरा: पर्यटकों से वसूल किए जाने वाले पथकर को खर्च करने में अफसरों की मनमानी अब नहीं

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Apr 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sun, 30 Apr 2017 01:00 AM (IST)
स्मारकों पर खर्च होगा 80 फीसद पथकर
स्मारकों पर खर्च होगा 80 फीसद पथकर

जागरण संवाददाता, आगरा: पर्यटकों से वसूल किए जाने वाले पथकर को खर्च करने में अफसरों की मनमानी अब नहीं चलेगी। पथकर से मिलने वाली 80 फीसद राशि ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी के आसपास खर्च की जाएगी। शहर की गलियां और नालियां इससे नहीं बनेंगी। लगातार शिकायतों के बाद मंडलायुक्त के. राम मोहन राव ने इस पर सख्त रुख अपनाया है।

loksabha election banner

आगरा देश का एकमात्र शहर है जहां पर्यटकों को स्मारक देखने पर पथकर देना होता है। ताजमहल पर विदेशी पर्यटकों से 500 रुपये और भारतीयों से 10 रुपये पथकर लिया जाता है। अन्य स्मारकों पर भी यह अलग -अलग निर्धारित है। कई वर्षो से इससे प्राप्त होने वाली धनराशि के खर्च में मनमानी देखने को मिल रही है। पथकर नियमावली के विपरीत अधिकारियों के लिए गाड़ियां खरीदने, नेताओं के प्रस्तावों पर गलियों में काम कराने के मामले सामने आए। शनिवार को कमिश्नरी सभागार में हुई बैठक में मंडलायुक्त के. राम मोहन राव ने पथकर के खर्च के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए।

बैठक में ताजगंज प्रोजेक्ट पर भी निर्णय लिया गया। राजकीय निर्माण निगम को एक सप्ताह में टूट-फूट सही करने के निर्देश दिए गए। इसके बाद प्रोजेक्ट का निरीक्षण कर हैंडओवर की प्रक्रिया होगी। नगर निगम को मलिन बस्तियों में बने कम्यूनिटी सेंटर व ग्रेवयार्ड शेड, पुलिस को कंट्रोल रूम से संचालित सीसीटीवी कैमरे, हाइड्रोलिक बोलार्ड व बूम बैरियर, एडीए को रखरखाव और जल संस्थान को मलिन बस्तियों में लगाए गए सबमर्सिबल हैंडओवर किए जाएंगे। लपकों पर लगाम और पाथवे से अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी पुलिस को सौंपी गई है। पर्यटन विभाग की टूरिस्ट पुलिस को कैमरे सौंपे जाएंगे। लपकों की फोटो खींचकर वह सीओ ताज सुरक्षा को भेजेंगे, जिस पर वह कार्रवाई करेंगे। फतेहपुर सीकरी में लपकों की समस्या दूर करने का जिम्मा सीओ अछनेरा को दिया गया है।

खरीदे जाएंगे मोबाइल टॉयलेट

शुक्रवार को पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी को ताज पश्चिमी गेट पर टॉयलेट नहीं होने से सैलानियों को होने वाली समस्या की जानकारी दी गई थी। नगर निगम को यहां मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। नगर निगम और आगरा विकास प्राधिकरण 10-10 मोबाइल टॉयलेट खरीदेंगे।

तीन दिन में होगी सफाई

पर्यटन मंत्री ने ताजगंज प्रोजेक्ट में टॉयलेट्स गंदे होने और नालियां चोक होने पर नाराजगी जताई थी। नगर निगम को तीन दिन में ताजगंज प्रोजेक्ट में टॉयलेट्स व नालियां साफ करने के निर्देश दिए गए।

दुकानदारों के बनेंगे आइडी कार्ड

ताज पूर्वी गेट पर दुकानदारों का सत्यापन किया जाएगा। उनके आइडी कार्ड बनाने की जिम्मेदारी सीओ ताज सुरक्षा को सौंपी गई है।

यह रहे मौजूद

बैठक में डीएम गौरव दयाल, एडीए उपाध्यक्ष अजय यादव, सीओ ताज सुरक्षा प्रभात कुमार, उपनिदेशक पर्यटन दिनेश कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.