Move to Jagran APP

वाट्स एप पर नकल का वीडियो, वीसी ने मारा छापा

जागरण संवाददाता, आगरा : अव्यवस्थाओं के अंबेडकर विवि की मुख्य परीक्षा में बेखौफ होकर नकल कराई जा रही

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Mar 2017 09:23 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2017 09:23 PM (IST)
वाट्स एप पर नकल का वीडियो, वीसी ने मारा छापा
वाट्स एप पर नकल का वीडियो, वीसी ने मारा छापा

जागरण संवाददाता, आगरा : अव्यवस्थाओं के अंबेडकर विवि की मुख्य परीक्षा में बेखौफ होकर नकल कराई जा रही है। ऐसे में कुलपति को पंडित मनीष शर्मा डिग्री कॉलेज, देवरी रोड में बोल-बोल कर नकल कराने का वीडियो वाट्स एप पर मिला। बुधवार दोपहर में टीम के साथ उन्होंने परीक्षा केंद्र पर छापा मारा। वहां, एक दिन पहले की उत्तर पुस्तिकाएं खुली रखी थीं। टीम वहां दो घंटे रही, इस दौरान अधिकांश छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं खाली थीं।

loksabha election banner

विवि सूत्रों के मुताबिक, कुलपति डॉ. अरविंद दीक्षित को दो दिन पहले नकल का वीडियो मिला था। वे डॉ. लवकुश मिश्रा, डॉ. संजीव कुमार और डॉ. वीके सारस्वत को लेकर दोपहर 3.45 बजे पंडित मनीष शर्मा डिग्री कॉलेज पहुंच गए। यहां उनके पहुंचते ही खलबली मच गई। एक कमरे में 28 मार्च को हुई परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं रखी थीं। वहीं, सुबह की पाली में बीएससी तृतीय और बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा की कॉपी भी खुली रखीं थीं। उन्होंने प्राचार्य और केंद्र व्यवस्थापक के बारे में पूछताछ की तो कॉलेज के सचिव प्रशांत शर्मा ने कहा कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है। कॉलेज के सचिव के ही प्रश्न पत्र से लेकर कॉपी तक पर हस्ताक्षर थे, उत्तर पुस्तिकाएं सील न किए जाने पर वह कोई जवाब नहीं दे सके। यहां तीसरी पाली में चार कमरों में 200 छात्र बीएससी द्वितीय वर्ष गणित द्वितीय (प्रश्न पत्र) की परीक्षा दे रहे थे। कुलपति के साथ ही शिक्षक भी परीक्षा कक्ष में बैठ गए, पौने छह बजे तक अधिकांश छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं खाली थीं।

पीआरओ डॉ. गिरजा शंकर शर्मा ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापक बदल दिया गया है। पर्यवेक्षक की उपस्थिति में आगे की परीक्षाएं होंगी। यह प्रकरण परीक्षा समिति में रखा जाएगा, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उच्च शिक्षा अधिकारी भी बुलाए, वीडियो बनाया

कुलपति डॉ. अरविंद दीक्षित ने उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ. टीवीएस यादव और नोडल केंद्र प्रभारी डॉ. भूपेंद्र चिकारा को भी परीक्षा केंद्र पर बुला लिया। सचल दल के सदस्यों ने परीक्षा केंद्र और छात्रों की उत्तर पुस्तिका खाली रहने की वीडियो भी बना ली है।

नोडल सेंटर प्रभारी की लगाई फटकार

वहां से शाम छह बजे कुलपति आगरा कॉलेज पहुंच गए। यहां नोडल सेंटर के प्रभारी डॉ. सुनील यादव और डॉ. भूपेंद्र चिकारा से उत्तर पुस्तिकाओं का रिकॉर्ड मांगा गया, वे कोई जवाब नहीं दे सके। उनकी फटकार लगाई। उन्हें हर रोज सभी परीक्षा केंद्रों से उत्तर पुस्तिकाएं मंगाने और न आने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पेपर खत्म होने के आधे घंटे बाद कॉपी सील करने के कहा गया है।

कॉपी खाली, एक जैसे उत्तर

डॉ. विनोद कुमार, डॉ. उमेश शुक्ला और डॉ. गौरव कौशिक का सचल दल एसएलडी पीजी कॉलेज, ऑल हाथरस पहुंचा। यहां उन्हें अधिकांश छात्रों के जवाब एक जैसे मिले, एक छात्र से मॉडल पेपर पकड़ा गया। श्री मलखान सिंह महाविद्यालय, जहांगीरपुर में भी सचल दल को छात्रों के एक समान उत्तर मिले। इसके बाद टीम जेपीडीजी डिग्री कॉलेज, चंदपा दोपहर 3.20 बजे पहुंची। टीम वहां 5.25 तक रही, बीएससी द्वितीय वर्ष के अधिकांश छात्रों की कॉपी खाली थीं। यहां से टीम लक्ष्मी चंद कटोरी देवी महाविद्यालय गिजरौली हाथरस पहुंची। यहां उन्हें अधिकांश छात्रों के उत्तर एक समान मिले, जबकि पीसी बागला कॉलेज, हाथरस में परीक्षा ठीक तरह से चल रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.