Move to Jagran APP

सावधान, सूरत न बिगाड़ दें आपके कॉस्मेटिक

जागरण संवाददाता, आगरा: चेहरे को निखारने वाले प्रॉडक्ट आपकी खूबसूरती बिगाड़ भी सकते हैं। इसलिए खरीद कर

By Edited By: Published: Thu, 19 May 2016 01:27 AM (IST)Updated: Thu, 19 May 2016 01:27 AM (IST)
सावधान, सूरत न बिगाड़ दें आपके कॉस्मेटिक

जागरण संवाददाता, आगरा: चेहरे को निखारने वाले प्रॉडक्ट आपकी खूबसूरती बिगाड़ भी सकते हैं। इसलिए खरीद करते समय ध्यान रखिए। शहर में चाइना और मलेशिया में बने नामचीन कंपनियों के हूबहू कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट बड़े बिक रहे हैं। ये इतने समान हैं कि आम ग्राहक के लिए पहचान करना मुश्किल है।

loksabha election banner

शहर के पुराने बाजारों तक नकली प्रॉडक्ट पहुंच चुके हैं। उत्पाद की फिनिशिंग इतनी शानदार होती है कि किसी के लिए भी पहचान कर पाना आसान नहीं होता है। बैच नंबर, एक्सपायरी, मूल्य सब कुछ एक सामान होता है। एक कारोबारी ने बताया कि नाई की मंडी, लुहारगली, राजामंडी, सिंधी बाजार जैसे प्रमुख क्षेत्र में सबसे ज्यादा सामान बिकता है। चीन और मलेशिया से माल आयात दिल्ली के बड़े कारोबारी आयात करते हैं। इसके बाद वहां से आगरा आते हैं। कारोबारी सूत्रों की मानें तो फिलहाल हर माह लगभग तीन से चार करोड़ रुपये का माल आगरा में लाया जा रहा है।

कीमतों में होता बड़ा अंतर

इनकी कीमतों में बड़ा अंतर होता है। लैक्मे कंपनी के काजल की कीमत लगभग 190 रुपये है। वहीं दिल्ली में इसका डु़प्लीकेट 50-70 रुपये में आसानी से मिल जाता है। इधर खर्चे लगाकर दुकानदार को करीब 80 रुपये का पड़ता है। इसी को दोगुनी से ज्यादा कीमत में बेच दिया जाता है। वहीं ग्राहकों को खुश करने के लिए एमआरपी से कुछ डिस्काउंट कर दिया जाता है। इस चक्कर में ग्राहक दुकानदार से ज्यादा सवाल-जवाब करना मुनासिब ही नहीं समझता है।

रखना है मजबूरी

एक अन्य कारोबारी के मुताबिक तगड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में इन्हें रखना मजबूरी बनता जा रहा है। दरअसल, लगातार बड़े स्टोर खुलते जा रहे हैं। अब दुकानदारी किसी एक तक सीमित होकर नहीं रह गई है। इसलिए ग्राहक भी अब ज्यादा मोलभाव करने लगा है। इधर कंपनियों के सामान में ज्यादा मार्जिन नहीं मिल पाता है। इससे खर्चे भी नहीं निकल पाते हैं।

बिल की करें मांग

अक्सर सालों से खरीदारी करते हुए ग्राहक और दुकानदार के बीच विश्वास कायम हो जाता है। इसलिए भी ग्राहक बिल की मांग नहीं सही नहीं समझता है। यदि सही माल खरीदना है तो बिल मांगिए। बिल पर टिन नंबर भी देखिए। ताकि माल नकली होने पर विक्रेता के खिलाफ कार्रवाई कराई जा सके।

इन कंपनियों का बिकता नकली माल

-लैक्मे काजल

-मेबलीन काजल और लिपिस्टिक

-लॉरियल लिप्सटिक, ¨रकल क्रीम

-रेवलॉन लिप्सटिक, फेसवाश, क्रीम

-एक्स डियोडरेंट व बॉडी वाश

-ओले फेसफाश व क्रीम

-एडीडास व नाइक डियोडरेंट

कुछ दिनों तक बना रहता भय

पिछले दिनों राजामंडी में हुई छापेमारी में पांच दुकानों पर लक्मे कंपनी का नकली काजल पकड़ा गया था। इस मामले में पांच दुकानदार गिरफ्तार कर जेल भी भेजे गए। फिलहाल ये जमानत पर बाहर आ गए हैं।

खतरनाक हो सके है नकली प्रॉडक्ट

चर्म रोग विभाग एसएन मेडिकल कॉलेज

के विभागाध्यक्ष डॉ.पीके सिंह के मुताबिक इसके प्रयोग से स्किन की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है। जैसे स्किन का झुलसना, सफेद व काले दाग, एलर्जी, बाल का उगना आदि। ऐसे में तुरंत चिकित्सक से संपर्क किया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.