Move to Jagran APP

सफर के लिए पैकिंग की 10 आसान टिप्‍स

अक्‍सर सफर पर जाने से पहले लोग पैकिंग को लेकर थोडा टेंशन में रहते हैं। ऐसे में आइए यहां पर पैकिंग की ये 10 बेहद आसान टिप्‍स, जिनसे सफर का मजा होगा दोगुना...

By shweta.mishraEdited By: Published: Tue, 23 May 2017 02:03 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2017 02:03 PM (IST)
सफर के लिए पैकिंग की 10 आसान टिप्‍स
सफर के लिए पैकिंग की 10 आसान टिप्‍स

चेक लिस्‍ट बनाना जरूरी:  

loksabha election banner

किसी भी सफर पर जानें से पहले एक चेक लिस्‍ट बनाना बेहद जरूरी होता है। जिसमें जिस जगह जा रहे हैं उस जगह के बारे में। इसके साथ ही वहां साथ ले जाने वाले सामान के बारे में लिखे। सफर में निकलने से पहले उस लिस्‍ट को जरूर चेक करें। 

जगह के हिसाब से प्‍लान:

सफर पर कहां जा रहे हैं और कितने लोग साथ जा रहे हैं। इसकी जानकारी बहुत मायने रखती है। जहां जा रहे हैं पहले वहां के मौसम के बारे में, यातायात के बारे में जानना जरूरी है। इसके बाद वहां पर ले जाने वाले सामान को इकट्ठा करें। 

आपस में सब कनेक्‍ट रहें: 

अगर पूरे परिवार या फिर कई दोस्‍तों संग सफर पर जा रहे हैं तो पैकिंग के दौरान सबसे कनेक्‍ट जरूर रहें। कोशिश करें कि सबलोग मिलजुल कर सामान पैक करें। इससे एक ही इंसान दो आइटम पैक करने से बचेगा और सारा सामान भी साथ होगा। 

सामान रखने की जगह:

सामान को पैक करने से पहले यह डिसाइड करना है कि किस बैग में कौन सा सामान रखना है। सामान बैग और उसमें बने पॉकेट के हिसाब से प्‍लान करना ज्‍यादा सही रहता है। इससे सामान रखने के साथ ही उसे निकालने में भी आराम रहता है। 

 

पेपर आइटम ऐसे रखें:

पैकिंग करते समय टिकट पासपोर्ट, पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और वीसा आदि को रखना न भूलें। इसके अलावा इन्‍हें रखने में जगह का चयन बेहद जरूरी है। जिससे कि ये कभी भी कहीं भी जरूरत पर आसानी से निकाले जा सकें। 

कपड़ों का चयन करें: 

सफर हिल स्टेशन का है या बीच आदि का। इन दोनों ही जगहों के हिसाब से कपड़ों का चयन होना चाहिए। हिल स्टेशन आदि के सफर में गर्म कपड़े अवश्य रखें। वहीं बीच आदि पर जा रहे हैं तो फिर टी-शर्ट और शॉर्ट्स बैग में अवश्य होने चाहिए।

जूते-चप्‍पल कम रखें:

पैकिंग करते समय सफर के हिसाब से जरूरत के हिसाब से जूते-चप्‍पल रखें। ब्रांडेड जूते-चप्‍पल लोकल की अपेक्षा अधिक मजबूत रहेंगे। एक से अधिक जोड़ी जूते रखने से बैग में ज्‍यादा जगह घेरते हैं क्‍योंकि वह बाकी सामानों से अलग रखे जाते हैं। 

 

फ्रेशनेस से जुड़ा सामान:

अक्‍सर देखने में आता है कि बहुत से लोग सफर के दौरान फ्रेशनेस से जुड़ा सामान भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि मंजन, साबुन, तेल, कंघा आदि पहले से एक जगह पर रख लेना चाहिए। लंबे सफर में सेविंग किट रखना बिल्‍कुल न भूलें। 

हेल्थ किट रखना जरूरी:

सफर में अक्‍सर वहां के वातावरण के मुताबिक लोगों को हल्की खांसी जुकाम व शरीर में दर्द जैसी समस्‍या होने लगती है। ऐसे में जरूरी नहीं कि हर जगह पर डॉक्‍टर या फिर दवा मिल सके। जिससे जरूरी है कि पैकिंग के समय मेडिकल किट जरूर रखें। 

इलेक्‍ट्रॉनिक सामान भी: 

आज के दौर में सफर के दौरान  लैपटॉप, टैबलेट, फोन और कैमरा भी जरूरी सामानों में शामिल है। ऐसे में इन्‍हें चालू रखने के लिए इनके सेल और चार्जर रखना जरूरी होता है। वहीं पैकिंग के दौरान कोशिश करें कि पॉवर बैंक रखना न भूलें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.