Move to Jagran APP

अब IGLOO में रहने का सपना होगा पूरा, बस आपको यहां जाने की है जरूरत

अब आपका इग्लू में रहने का सपना पूरा होगा। आप मनाली में अपने पार्टनर के साथ इग्लू के अंदर रहने का आनंद ले सकते हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 15 Mar 2017 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 12:32 PM (IST)
अब IGLOO में रहने का सपना होगा पूरा, बस आपको यहां जाने की है जरूरत

इग्लू यानि बर्फ से बना घर, बचपन में हम सबने इग्लू के बारे में किताबों में काफी पढ़ा और टीवी चैनल्स पर देखा है। लेकिन शायद ही कभी इसका दीदार करने का और इसके अंदर जाने का मौका सभी को मिला होगा। सबने इसके लेकर काफी सपने देख होंगे जैसे इग्लू के अंदर रहना और वहां के अनुभव लेना। लेकिन अब इग्लू के अंदर रहने का सपना अब पूरा होगा। वो भी कम बजट में। तो अब देर किस बात की बैगपैक करें और निकल जाएं मनाली की सैर पर। जी हां, मनाली के रहने वाले विकास कुमार और ताशी दोर्जी ने अपने शौक को इग्लू का आकार देकर ऐसे शौकीन लोगों की भी कामना पूरी कर दी है।

loksabha election banner

ये दोनों वास्तव में विंटर स्पोर्ट्स विशेषज्ञ हैं जिन्हें इग्लू का शौक बचपन से ही था। इन दोनों ने मनाली के कूल्लू वैली में बर्फ के घर बनाए हैं जिसका नाम इन्होंने 'Manali Igloo Stay' रखा है।

हालांकि इन दोनों ने अभी तक सिर्फ दो इग्लू बनाए हैं और वे पांच और ऐसे इग्लू बनाने की योजना कर रहे हैं। वे लोगों की रुचि के अनुसार अपने इस प्लान पर काम करेंगे। इन दोनों ने यहां आने वाले टूरिस्ट के लिए इस काम की शुरुआत की। उनका कहना है कि अगर लोग इसमें रुचि दिखाते है तो वे ऐसे और भी बर्फ के घर बनायेंगे। ये यहां पर टूरिस्ट्स के लिए पूरे पैकेज की व्यवस्था करते हैं जैसे ऊनी स्लीपिंग बैग, गर्म गद्दे और गर्म पानी की बोतलें वगैरह।

वे उनके लिए तीन वक्त का खाना, साथ ही ठंड से बचने के लिए बोनफायर की भी व्यवस्था कराते हैं। बर्फ में रोमांच के लिए वॉटरप्रूफ जैकेट, पैंट्स बूट्स और दस्ताने भी प्रोवाइड कराते हैं। लेकिन अगर आप यहां आप अपने दोस्तों के ग्रुप या फैमिली के साथ जाना चाहते हैं तो ठहर जाइए, क्योंकि यहां सिर्फ दो लोगों की व्यवस्था है। तो दिल थाम कर रखें और जायें यहां अपने पार्टनर के साथ और इग्लू का आनंद लीजिए।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.