Move to Jagran APP

ये है अमेरिका और यूरोप के कुछ अनोखे और रहस्यमय स्थल

अमेरिका के फ़्लैंडर्स, फिलाडेल्फिया, लास वेगास के रहस्यमय स्थल, जिनके नाम से लोग कांप जाते हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 22 Aug 2016 09:15 PM (IST)Updated: Tue, 23 Aug 2016 11:52 AM (IST)
ये है अमेरिका और यूरोप के कुछ अनोखे और रहस्यमय स्थल

फ़्लैंडर्स के रहस्यमय स्थल
यातना संग्रहालय - ब्रूश (फ़्लैंडर्स)
यह संग्रहालय यूरोप की शायद सबसे पुरानी व ऐतिहासिक जेलों में से एक है और ब्रूश की पहचान "डे ओड स्टीन" (पुराना पत्थर) में स्थित है जो मानव शरीर और मन को असहनीय दर्द और पीड़ा देने के लिए बनाए गए क्रूर उपकरणों की एक दिलचस्प प्रदर्शनी है। इस संग्रहालय में यातना और फांसी देने के सौ से अधिक उपकरण रखे गए हैं और उन पर कालानुक्रमिक, न्यायिक संदर्भ में टिप्पणी की गई है जो यातना के उद्भव और इन भयानक उपकरणों के उपयोग पर नई रोशनी डालते हैं और इनका महत्व बताते हैं।
यातना संग्रहालय " द ओल्ड स्टोन" 12वीं सदी से अठारहवीं सदी की गहराई से यूरोपीय विधि प्रणाली में अपराध की जांच के लिए लाइसेंस के साथ रैक, अदालती पूछताछ में इस्तेमाल कुर्सी, थंबस्क्रू, स्ट्रैपटो, यातना के सभी इंजनों की दुनिया के माध्यम से न्याय के लिए मध्ययुगीन जिज्ञासा की खोज करता है।
और हाँ कभी-कभी उपकरण क्रूर, पैशाचिक होते हैं, लेकिन यातना का वास्तविक उपकरण क्या है, उपकरण या इंसान?उपकरण, व्यक्तियों पर गहन दर्द देने के लिए तैयार किए गए हैं, लेकिन यातना मशीनों और उपकरणों को बनाने और चलाने वाले मनुष्य ही होते हैं
अधिक जानकारी के लिए http://www.visitflanders.com/en/destinations/ जाएं


फिलाडेल्फिया के रहस्यमय स्थल
ईस्टर्न स्टेट का ऐतिहासिक बंदीगृह स्थल
ईस्टर्न का बड़ा, मध्ययुगीन भवन का अग्रभाग़ उसके चर्च की तरह आंतरिक भाग के बिल्कुल विपरीत है। 1829 में खोला गया और अपनी शानदार वास्तुकला और सख्त अनुशासन के लिए जाना जाने वाला, यह दुनिया का पहली वास्तविक "बंदीगृह" है जिसे दोषियों के दिलों में पाश्चाताप, या सच में अफसोस जगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
ईस्टर्न स्टेट बंदीगृह एक समय में दुनिया का सबसे प्रसिद्ध और महंगा बंदीगृह था लेकिन आज यह ढहती कोठरियों और सूने गार्ड टावरों की एक भूतिया दुनिया है। इसकी गुंबदाकार, आकाश से प्रकाशमान कोठरियों में किसी समय, बैंक डकैत "स्लिक विली" सटन और गैंगस्टर अल कैपोन सहित अमेरिका के सबसे कुख्यात अपराधियों को रखा गया था। अब यह किसी कैदी का घर नहीं है, आज ईस्टर्न स्टेट बंदीगृह एक व्यापक आगंतुक अनुभव प्रस्तुत करता है।
22वीं स्ट्रीट और फेयरमाउन्ट एवेन्यू में स्थित फिलाडेल्फिया के कलात्मक संग्रहालय से सिर्फ पांच ब्लॉक दूर, यह बंदीगृह पूरे वर्ष के दौरान, सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। ईस्टर्न स्टेट की यात्रा में स्टीव बस्केमी द्वारा सुनाया गया एक ऑडियो टूर, अपराधियों को भागने से रोकने वाली कोठरियों को खोलने का आगंतुकों को सजीव अनुभव, अन्य गतिविधियों के अलावा ऐतिहासिक प्रदर्शनीय वस्तुएं शामिल हैं। पतझड़ में, ईस्टर्न स्टेट देश के सबसे डरावने भुताहा घरों, टेरर बिहाइंड द वॉल की पेशकश भी करता है।
जेल की मूल सात कोठरियाँ एक पहिये की तीलों की तरह फैली हैं, और यहाँ व्हाइट हाउस से पहले पानी की आपूर्ति और केंद्रीयकृत ताप का इंतज़ाम था। इस जेल को 1971 में बंद कर दिया गया था। एक अनुमान के अनुसार दुनियाभर में 300 जेलों को ईस्टर्न स्टेट के आधार पर बनाया गया है।

फिलाडेल्फिया की भूतिया यात्रा
फिलाडेल्फिया, अमेरिका की सबसे ऐतिहासिक और सबसे भूतहा शहर है जिसमें शहर के नीचे सैकड़ों कब्रिस्तानों बने हैं। क्या आप वास्तव में कुछ रहस्यमय खोजने के मूड में हैं? इंडपेंडेंस पार्क, सोसाइटी हिल्स, और पुराने शहर की तंग गलियां और रहस्यमय उद्यान में मोमबत्ती की रोशनी में टहलते हुए फिलाडेल्फिया की भूत यात्रा में शामिल हो जाइए! जहाँ भूतिया आत्माओं, भुतहे घरों, और भयानक कब्रिस्तान की रहस्यमय कहानियाँ रात में चलती हैं। फिली की सबसे असामान्य और विख्यात सायंकालीन गतिविधि, इतिहास को वापस जीवंत करते हुए, आपको भूत की कहानी की खोज करने, भुतहे घर का अनुभव करने, और डरावने कब्रिस्तान की यात्रा का मौका देती है।
इंडपेंडेंस हॉल में, अमेरिकी इतिहास की आत्माएं, आज भी उतनी ही बेचैन हैं जैसी वे औपनिवेशिक काल में थी। इंडपेंडेंस मॉल के ऊपर अमेरिकी लाइब्रेरी, मरणोपरांत जीवन को जानने के लिए बेन फ्रेंकलिन की पसंदीदा जगह थी। लुप्त और अनदेखी कहानी सुनाने की परंपरा का पता लगाएं। प्राचीन प्रेमियों, देश की पहली बैंक डकैती, , पीले बुखार की महामारी, और पीछे छूट गये भूतों की डरावनी दास्तां सुनें!
बेनेडिक्ट अर्नोल्ड और अन्य संस्थापक पिताओं की डरावनी कहानियाँ सुनें जो सोसाइटी हिल्स से गुजरते समय आपको बार-बार मुड़कर अपने कंधे के ऊपर देखने को मजबूर करेंगी। कहा जाता है कि बेंजामिन फ्रेंकलिन, जिनकी मृत्यु के 300 वर्ष हाल ही में पूरे हुए हैं, अभी भी पुराने शहर की सड़कों पर घूमते हैं। भूत यात्रा के समय कोई भी व्यक्ति शहर के कई पुराने अड्डों के साथ-साथ शहर के सबसे भुतहे स्थान सेंट पीटर कब्रिस्तान को भी देख सकता है।

अधिक जानकारी के लिए http://www.discoverphl.com पर जाएं
लास वेगास के रहस्यमय स्थल

प्रेतबाधित वेगास यात्रा और भूत को ढूंढना

यदि आत्मा आपको आकर्षित करती है, तो लास वेगास के सबसे भुतहे स्थानों की यात्रा करें। उत्साही और डरावनी वेगास भूत यात्रा में आप बग्सी सीगल, लिबरेस, रेड फॉक्स और एल्विस के भुतहा मैदानों में जाएंगे। भूतिया वेगास यात्रा, अब आपके लिए मार्गदर्शित दौरे और शो की पेशकश करके, लास वेगास के भूतिया रहस्यों को प्रदर्शित करके इन भयानक स्थलों की यात्रा संभव बनाती हैं।
"हॉन्टेड नेवाडा", पुस्तक के लेखक और एक असाधारण इतिहासकार जेनिस ओबरडिंग के अनुसार, लास वेगास में 21 से अधिक स्थानों पर असाधारण गतिविधि प्रलेखित की गयी हैं। यह यात्रा, " मोटल ऑफ़ डेथ," जहां कई प्रसिद्ध लोगों की मृत्यु हुई है और लास वेगास के प्रसिद्ध व्यक्ति के पुराने घर, जहां झाड़-फूंक के कई प्रयासों के बावजूद, उनका भूत अभी भी रहता है, जैसे स्थलों को कवर करती है। भूत को ढूंढने के लिए, अतिथियों को भूत के ढूंढने के उपकरण दिए जाते हैं जिसमें ईएमएफ मीटर और डाउसिंग छड़ शामिल है। उनके उपयोग के बारे में निर्देश के बाद, सबको एक संवादात्मक असाधारण जांच में भाग लेने का मौका मिलता है।
प्रेतबाधित वेगास भूत का पता लगाना, लास वेगास के क्षेत्र में भूत का पता लगाने के बारे में जनता को दिखाने और सूचित करने का एक मान्य दस्तावेज़ है। हालांकि इस घटना के बहुत रोचक और मजेदार बनाया गया है। इसमें "भूत और पिशाच "जैसा मनोरंजन नहीं है।

ग्रैंड कैनियन पर एक स्कायवॉक एक्सप्रेस यात्रा
इससे पहले कि ग्रैंड कैनियन में आपकी साहसिक शुरू हो, मीड झील, हूवर बांध और विलुप्त ज्वालामुखी के ऊपर उड़ें। एक बार जब आप पश्चिम रिम पर उतरते हैं, तो कैन्यन की दीवारों पर टहलकर अपने आप को स्कायवॉक के चारों ओर घिरा हुआ पाते हैं। ग्रैंड कैनियन स्कायवॉक, अपनी तरह का पहला, कैन्टीलीवर के आकार का शीशे का रास्ता है जो कैनियन तल से 4,000 फीट ऊपर टंगा है और ग्रैंड कैनियन रिम से 70 फुट तक फैला है। इस संरचना की अद्भुत बात यह है कि पूरी तरह भरे हुए एक दर्जन 747 के वजन को धारण कर सकता है, और 100 मील प्रति घंटा की हवाओं का सामना कर सकता है। आपका स्थलों का भ्रमण का उत्साह, लास वेगास पट्टी पर वापसी की उड़ान के साथ जारी है। आपको स्कायवॉक ब्रिज पर अपनी यात्रा की एक स्मारिका तस्वीर रखने के लिए मिलेगी।
ग्रांड कैनियन पश्चिम में उपलब्ध अन्य आकर्षणों में प्रामाणिक आवासों के साथ भारतीय गांव, हुआलापाइ बाज़ार, और हुआलापाइ खेत, घोड़े की पीठ पर और वैगन में सवारी के साथ एक पश्चिमी शहर शामिल हैं।
अधिक जानकारी के लिए www.lasvegas.com पर जाएं

व्हेल्स: जाइंट्स ऑफ़ द डीप
कैलिफोर्निया की विज्ञान अकादमी की नई प्रदर्शनी व्हेल्स: जाइंट्स ऑफ़ द डीप में पानी के नीचे बसी व्हेल की दुनिया में खो जाएं। ताकतवर और रहस्यमय, विशाल और करिश्माई- व्हेल ने सदियों से हमारा ध्यान आकर्षित करके आश्चर्यचकित किया है, लेकिन वह अभी तक इस ग्रह पर सबसे अधिक हाथ न आने वाले जीव बनी हुई है।
इस दिलचस्प और संवादात्मक प्रदर्शनी में, व्हेलों के क्रम-विकास-संबंधी इतिहास और समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र में उनकी गत्यात्मक भूमिका की खोज करें।
बड़ी-बड़ी स्पर्म व्हेल के कंकाल आपको अचंभित करेंगे, आदमकद ब्लू व्हेल के ह्रदय की प्रतिकृति के बीच में से घुटनों के बल चलें और जानें कि कैसे वैज्ञानिक उन पर अध्ययन कर रहे हैं और दुनियाभर में और कैलिफोर्निया तट पर व्हेल की आबादी को पोषित कर रहे हैं। एक जाइंट स्क्विड के साथ भिड़ंत करती हुई शक्तिशाली स्पर्म व्हेल को देखें। व्हेल की आठ अलग-अलग प्रजाति की किकियान, सीटी, और आवाज़ सुनने के लिए ध्वनि कक्ष के अंदर प्रवेश करें। यह प्रदर्शनी इतनी बड़ी है कि आपको इसे छोड़ना नहीं चाहिये!
अकादमी के फोरम में स्थित व्हेल्स का प्रदर्शन 29 नवम्बर 2015 को किया जाएगा। इस आगामी प्रदर्शनी के समर्थन में अकादमी नए कार्यक्रमों की श्रृंखला का शुभारंभ करेगी जो व्हेल जीवविज्ञान और प्रवासन पर प्रकाश डालेगी। साथ ही प्रदर्शनी में दिखाए गए एक हिस्से के लिए सूंस (पॉर्पस) कंकाल अभिव्यक्ति में भाग लेने के लिए आगंतुकों को कुछ बोलने के लिए आमंत्रित करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.