Move to Jagran APP

कैलिफोर्निया की बर्फ में छुट्टियां बिताने के लिए हो जाए तैयार, मिल रहे हैं कई ऑफर

कैलिफोर्निया की बर्फ में छुट्टियां बिताने के कई ऑफर मौजूद हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 08:05 PM (IST)
कैलिफोर्निया की बर्फ में छुट्टियां बिताने के लिए हो जाए तैयार, मिल रहे हैं कई ऑफर
कैलिफोर्निया की बर्फ में छुट्टियां बिताने के लिए हो जाए तैयार, मिल रहे हैं कई ऑफर

स्नोमशीन से सवारी करना अब पुराना फैशन हो गया है। इस सर्दी अगर अपने परिवार के साथ आप पहाड़ों पर जाने के बारे में सोच रहे हैं, तो कैलिफोर्निया की बर्फ में छुट्टियां बिताने के कई ऑफर मौजूद हैं। साउथ कैलिफोर्निया की बिग बियर माउंटेन और स्नो समिट कुछ ऐसी जगह हैं, जहां हेवेन्ली, स्क्यू वैली और अल्पाइन मीडोज जैसे अत्याधुनिक रिसार्टस मौजूद हैं।

loksabha election banner

फैमिली स्नो एडवेंचर

कैलीफोर्निया स्की इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष माइक रिएटजेल के मुताबिक स्की रिसॉर्ट में फैमिली के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। वो यहां सब कुछ कर सकते हैं। माता-पिता और बच्चों के सैर सपाटे समेत रहने और खाने जैसी सभी सुविधाएं मौजूद हैं।


द तेहो रिसॉर्ट पारिवारिक सुविधाओं की वजह से फोर्ब्स में जगह बनाने में कामयाब रहा। पैदल यात्रियों के लिए यहां एक बेहतरीन सफर मौजूद है। जहां सभी आयु वर्ग के लोग आनंद ले सकते हैं। रिसॉर्ट में स्नो शूज के जरिए टूर करने के ऑफर पूरे विंटर सीजन में प्रत्येक रविवार को उपलब्ध हैं। स्नों शूज पहनकर अपने गाइड के साथ पूरा परिवार बर्फीले सफर पर निकल सकता हैं। सफर का अंत एल्पाइन मिडोज के रेड कार्बोस में होता है। यहां बच्चे और बड़े हॉट चाकलेट और कुकीज का सेवन करते हैं। सभी टूर सभी उम्र के लोगों के लिए उनकी क्षमतानुसार दोपहर 1 बजे शुरु होते हैं। अगर आप इस टूर के इच्छुक हैं, तो आपको जल्द ही बुकिंग करानी होगी। कहीं ऐसा न हो कि सभी बुक हो जाएं।

ऊंचाई पर स्नोमोबिलिंग
अगर परिवार में गैर स्कीयर लोग मौजूद हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि एक पैक में सभी को शामिल कर स्नोमोबिलिंग का मजा लिया जाए। हालांकि ऊंचाई पर स्नोमोबिलिंग करना अनुभवी गाइड के नेतृत्व में बेहतर होता है। जो कि आपके पारिवार को मिडोज के पाइन फॉरेस्ट, ऐतिहासिक लैंडमार्क और दूसरे जगहों के बारे में जानकारी देता है। 16 साल और उससे बड़ी उम्र के लोगों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस जरूरी होता है। जबकि पांच और उससे बड़ी उम्र के बच्चे अपने माता-पिता के साथ स्नोमोबिलिंग कर सकते हैं। स्नोमोबिलिंग का सीजन मध्य दिसंबर से शुरु होता है। अगर जरुरत हो तो यहां हेलमेट और कपड़े और दूसरी चीजें किराए पर उपलब्ध रहती हैं।


स्की और राइड सिखाने के लिए तेहो में कई आइडियल लोकेशन है। 11 एकड़ वाली इस जगह में आराम से नए स्कीयर ट्रेनिंग ले सकते हैं। अलग-अलग आयु वर्ग के लिए कोर्स हैं। पहला कोर्स 3 से 4 आयु के बच्चों के लिए है। जिसे डिस्कवरी नाम दिया गया है। दूसरा कोर्स 4 से 7 आयु के बच्चों के लिए है। जिसे प्वाइनर नाम दिया गया है। तीसारा कोर्स 7 से 12 आयु वर्ग के लिए है। जिसे एक्सप्लोरर नाम दिया गया है। इसके साथ ही एक और कोर्स है। जिसे टीच योर चाइल्ड नाम दिया गया है। जिसके तहत माता-पिता को अपने बच्चों को तैयार करने को लेकर प्रशिक्षित किया जाता है। तेहो डोनर एक स्की एरिया है। जहां एक रेस हती है। इसमें मुख्य रुप से परिवार और नए स्कीयर के लिए फरवरी माह में सलाना सुपर स्टार वीक होता है। प्रत्येक सीजन के लिए फरवरी माह के शुरुआती दिनों में इवेंट का शेड्यूल ऑनलाइन जारी किया जाता है। इस सीजन का सुपर स्टार वीक रन 18 फरवरी से 25 फरवरी के बीच होगा।


ट्यूबिंग पार्क का आनंद
12 अलग तरह की लेन, दो गतिमान कारपेट और कस्टम ट्यूब के साथ ट्यूबिंग पार्क साउथ कैलिफोर्निया इलाके का सबसे बड़ा पार्क है। यहां बर्फ में खेलने के कई ऑफर मौजूद है। पार्क में खेलने वाले बच्चों की हाइट कम से कम 36 इंच होना जरुरी है। स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग का पहली बार लुफ्त लेने के लिए प्रशिक्षण का ऑफर भी होता है। स्की की ट्रेनिंग जनवरी के माह में करायी जाती है। स्नो समिट के बेस कैंप में बच्चों को पहाड़ों पर चढ़ने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। जिसकी ऊंचाई 30 फुट होती है। जहां बच्चे अपनी क्षमता और ऊंचाई से डर का टेस्ट कर सकते हैं। एक बार टिकट खरीदकर पूरे दिन चढ़ाई की जा सकती है। न्यू समिट किड सेंटर परिवार के लिए विजिट करने का नया स्थान बन रहा है। यह पूरा सेंटर 3000 स्क्वॉयर फुट के दायरे में फैला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.