Move to Jagran APP

याहू का खुलासा, 2013 में सभी तीन अरब अकाउंट्स हुए थे हैक

2013 में याहू के सभी तीन अरब अकाउंट्स हैक हो गए थे। जांच से संकेत मिलता है कि चोरी की गई जानकारी में पासवर्ड, पेमेंट कार्ड डेटा या बैंक खातों की जानकारी शामिल नहीं है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 04 Oct 2017 04:46 PM (IST)Updated: Wed, 04 Oct 2017 05:25 PM (IST)
याहू का खुलासा, 2013 में सभी तीन अरब अकाउंट्स हुए थे हैक
याहू का खुलासा, 2013 में सभी तीन अरब अकाउंट्स हुए थे हैक

नई दिल्ली(नई दुनिया)। याहू ने मंगलवार को कहा कि साल 2013 में उसके सभी तीन अरब अकाउंट्स हैक हो गए थे। यह आंकड़ा अब तक के अनुमान से तीन गुना अधिक है और इसे नेट के इतिहास की सबसे बड़ी सेंधमारी कहा जा रहा है।

loksabha election banner

अटॉर्नीज ने कहा कि उसके नए मालिक वेरिजोन कम्युनिकेशन्स इंकॉर्पोरेशन का लीगल एक्सपोजर काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि इस समाचार ने शेयरधारकों और याहू खाताधारकों द्वारा संभावित आकलन और कार्रवाई मुकदमों के दावों का विस्तार किया है।

दुनियाभर में कई लोगों के लिए इंटरनेट का शुरुआती चेहरा याहू था। डाटा ब्रीच के मामले में याहू के खिलाफ 41 कंज्यूमर क्लास एक्शन लॉ सूट अमेरिका के फेडरल और स्टेट कोर्ट में किए गए हैं।

प्रभावित याहू यूजर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील जॉन यांचुनिस ने कहा कि एक संघीय न्यायाधीश, जिन्होंने मामले को आगे बढ़ने की इजाजत ही है। उन्होंने क्लाइंट्स के दावों को सही ठहराने के लिए अधिक जानकारी मांगी थी।

यांचुनिस ने कहा कि मुझे लगता है कि अब हमारे पास वे तथ्य हैं। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो दिमाग सुन्न हो जाता है। याहू ने पिछले दिसंबर में कहा था कि साल 2013 में एक अरब से अधिक अकाउंट्स का डाटा चोरी हुआ था। यह सबसे बड़ी चोरी थी, जिसकी वजह से वेरिजॉन को अपनी संपत्ति बेचते वक्त याहू को उनकी कीमतें कम करनी पड़ी थीं।

याहू ने मंगलवार को कहा कि 'हाल ही में मिली नई खुफिया जानकारियों' से पता चला है कि सभी यूजर्स के खाते प्रभावित हुए हैं। कंपनी ने कहा कि जांच से संकेत मिलता है कि चोरी की गई जानकारी में पासवर्ड, पेमेंट कार्ड डेटा या बैंक खातों की जानकारी शामिल नहीं है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, जानकारी पुरानी और आसानी से क्रैक की जा सकने वाली एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित थी। इसमें सिक्योरिटी क्वेश्चन और बैक-अप ई-मेल पते भी शामिल थे, जो यूजर के दूसरे खातों में सेंध लगाना आसान बनाते थे। याहू में हुई यह डाटा सेंध इंटरनेट की अग्रणी कंपनी को बहुत भारी पड़ी।
 

ये भी पढ़ें:

एयर कंडीशनर लेने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

इस दिवाली 25000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध ये स्मार्टफोन्स खरीद सकते हैं आप

ऑनलाइन सेल में इन टेक प्रोडक्ट्स पर मिल रहा है 12000 रुपये तक का डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.