Move to Jagran APP

वनप्लस 5 पर झूठे परफॉर्मेंस रिजल्ट दिखाने का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

वनप्लस पर अपने नए हैंडसेट को लेकर गलत बैंचमार्किंग स्कोर दिखाने का आरोप लगाया गया है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 23 Jun 2017 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jun 2017 04:45 PM (IST)
वनप्लस 5 पर झूठे परफॉर्मेंस रिजल्ट दिखाने का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला
वनप्लस 5 पर झूठे परफॉर्मेंस रिजल्ट दिखाने का आरोप, जानें क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली। कल यानि 22 जून को वनप्लस 5 भारत में लॉन्च हो चुका है। इसका पहला वेरिएंट 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज में उपलब्ध है, जिसकी कीमत 32,999 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज में सामने आया है, जिसकी कीमत 37,999 रुपये है। वनप्लस 5 की बिक्री भारत में शुरू हो गयी है। यह फोन बिक्री के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया पर उपलब्ध है। लॉन्च के साथ ही वनप्लस पर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

स्कोर्स में छेड़छाड़ का आरोप:

मीडिया रिपोर्ट्स की मुताबिक, वनप्लस ने झूठे रिजल्ट्स दिखने के लिए सही तरीकों का प्रयोग नहीं किया है। मोबाइल डेवेलपर्स कम्यूनिटी XDA डेवेलपर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि OnePlus 5 ने बेंचमार्क स्कोर्स के साथ छेड़छाड़ करके ज्यादा बेहतर रिजल्ट दिखाया है जबकि असल रिजल्ट ऐसे नहीं हैं।

क्या है बेंचमार्क?

बेंचमार्क एक तरह का टूल है जिसे किसी भी स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस की जांच करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सामान्य तौर पर इसे हर स्मार्टफोन के रिव्यू के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। यह टूल यह पता करने के काम आता है की कंपनी अपने स्मार्टफोन को लेकर जो दावे करती है वो असल जिंदगी में उस तरह से परफॉर्म करता भी है या नहीं।

हाई स्कोरिंग के लिए लिया गलत कदम:

इसे आसान भाषा में आप इस तरह समझ सकते हैं की वनप्लस 5 को बेहतर डिवाइस की श्रेणी में दिखने, अधिक स्कोर पाने और बेहतर रिजल्ट दिखाने के लिए लिमिटेड डिवाइस को अलग तरह से बनाया गया। इन डिवाइस में अलग यह था की जैसे ही स्मार्टफोन किसी बेंचमार्क एप को डिटेक्ट करता वैसे ही इसकी स्पीड बढ़कर मैक्सिमम हो जाती है। इस तरह से ही वनप्लस 5 Geekbench 4 में ज्यादा स्कोर कर पाया। रिपोर्ट्स के अनुसार वनप्लस ने केवल Geekbench ही नहीं बल्कि AnTuTu, Android Bench और Nemark 2 को भी प्रभावित किया।

क्या है कंपनी का कहना?

बेंचमार्क रिजल्ट से छेड़छाड़ के मामले में जब XDA ने वनप्लस से बात की तो कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘लोग बेंचमार्क एप्स अपने डिवाइस की परफॉर्मेंस जांचने के लिए यूज करते हैं और हम चाहते हैं कि यूजर्स को OnePlus 5 के असली परफॉर्मेंस का पता चले। इसलिए हमने बेंचमार्क एप्स को अपने डिवाइस में डेली यूसेज के हिसाब से परमिशन दी है। हमने डिवाइस की ओवर क्लॉकिंग नहीं की है, यानी बेंचमार्क में ज्यादा स्कोर के लिए जान बूझकर स्पीड नहीं बढ़ाई है, बल्कि बेंचमार्क के स्कोर OnePlus के संभावित परफॉर्मेंस के बारे में बताते हैं।’

 

XDA डेवलपर्स ने लिखा वनप्लस 5 के खिलाफ:

XDA डेवलपर्स ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है कि OnePlus 5 के रिव्यू में बेंचमार्क पर यकीन न करें, क्योंकि हमारे युनिट्स में धोखा किया गया है। XDA को दिए गए OnePlus 5 ने गीकबेंच के मल्टिकोर बेंचमार्क में 6,700 स्कोर किया है जो Mi 6 के बेंचमार्क स्कोर से ज्यादा है। ऐसे में XDA का मानना है कि उन्हें दिए गए युनिट्स में अनैतिक तरीके से मल्टिकोर बेंचमार्क रिजल्ट को 5 फीसदी तक बढ़ा कर दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें:

Emoji लिस्ट में जुड़ेंगे 56 नए मेहमान, जानिए होंगे किस तरह खास

मेड इन इंडिया iPhone भारत में बिक्री के लिए तैयार, देनी होगी कम कीमत

मोबाइल एक्सेसरीज पर ऑनलाइन मिल रहा 93 फीसद तक का डिस्काउंट, जल्दी कीजिए
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.