Move to Jagran APP

ट्राई कर रहा अब अंतरराष्ट्रीय कॉल पर टर्मिनेशन शुल्क को घटाने की तैयारी

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दूरसंचार कंपनियों के प्रतिनिधियों को अगले हफ्ते चर्चा के लिए बुलाया

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 09 Oct 2017 11:31 AM (IST)Updated: Mon, 09 Oct 2017 11:31 AM (IST)
ट्राई कर रहा अब अंतरराष्ट्रीय कॉल पर टर्मिनेशन शुल्क को घटाने की तैयारी

नई दिल्ली(जेएनएन)। दूरसंचार नियामक अब अंतरराष्ट्रीय कॉल पर टर्मिनेशन शुल्क घटाने पर विचार कर रहा है। इस संबंध में वह शीघ्र ही दूरसंचार कंपनियों से चर्चा प्रारंभ करेगा। बीते महीने ही नियामक ने घरेलू कॉल पर टर्मिनेशन शुल्क में कमी करने का फैसला किया था। टर्मिनेशन फीस वह शुल्क है, जो किसी ऑपरेटर द्वारा अपने नेटवर्क की कॉल को दूसरे ऑपरेटर के नेटवर्क पर ट्रांसफर करने के एवज में उसे अदा किया जाता है। इसे मोबाइल टर्मिनेशन चार्ज भी कहा जाता है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने टेलीकॉम कंपनियों के प्रतिनिधियों को अगले हफ्ते चर्चा के लिए बुलाया है। यह बैठक 16 अक्टूबर को हो सकती है।
इंटरनेशनल कॉल पर दूसरे देशों में टर्मिनेशन शुल्क का आधार क्या है और भारत में इसके लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाए, कंपनियां इस पर प्रमाण सहित अपनी राय प्रस्तुत करें। अभी भारत में इंटरनेशनल कॉल पर टर्मिनेशन शुल्क की दर प्रति मिनट 53 पैसे है। ट्राई का मानना है कि यह दर ज्यादा है और इसमें कमी होनी चाहिए। इससे पहले पिछले महीने ट्राई ने डोमेस्टिक कॉल्स पर टर्मिनेशन शुल्क की दर को एक अक्टूबर से प्रति मिनट 14 पैसे से घटाकर छह पैसे करने का फैसला किया था। इसी के साथ ट्राई ने एलान किया था कि एक जनवरी, 2020 से किसी तरह का टर्मिनेशनल शुल्क नहीं लगेगा।

loksabha election banner

ट्राई की घोषणा से रिलायंस जियो को छोड़ बाकी सभी टेलीकॉम कंपनियां सकते में आ गई थीं। उनका कहना था कि इससे पहले से वित्तीय रूप से परेशान टेलीकॉम उद्योग और दबाव में आ जाएगा। ट्राई इन दिनों इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आइयूसी) को लेकर उद्योग के साथ विचार-विमर्श में कर रहा है। इस मसले पर ट्राई कंसल्टेशन पेपर भी ला चुका है। शुरू में घरेलू व अंतरराष्ट्रीय दोनो तरह की कॉल्स पर इंटरकनेक्शन शुल्कों को लेकर उद्योग की राय मांगी जाने वाली थी। हालांकि बाद में पहले घरेलू कॉल पर और फिर अंतरराष्ट्रीय कॉल पर चर्चा का फैसला किया गया। इसी के तहत घरेलू कॉल पर टर्मिनेशल शुल्क घटाए जा चुके हैं। जबकि अंतरराष्ट्रीय कॉल के टर्मिनेशन शुल्क के बारे में चर्चा होनी बाकी है। ट्राई अब इसी प्रक्रिया को प्रारंभ करने जा रहा है।  

यह भी पढ़ें: 

जियो और एयरटेल की टक्कर में बीएसएनएल का दिवाली लक्ष्मी ऑफर, मिल रहा 50 फीसद अतिरिक्त टॉकटाइम

ऑनलाइन सेल में टीवी, लैपटॉप पर 20000 और स्मार्टफोन पर 5000 रु तक की छूट

आइडिया 199 प्लान Vs एयरटेल 199 प्लान Vs जियो 149 प्लान, कौन है बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.